दिल्ली

delhi

Assembly Elections 2023 Dates: मिजोरम में 7, एमपी में 17, राजस्थान में 23, छत्तीसगढ़ में 7 और 17, तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 9, 2023, 7:58 AM IST

Updated : Oct 9, 2023, 12:54 PM IST

इस साल 2023 में तेलंगाना, राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं. अगले साल 2024 लोकसभा चुनाव से पहले इन चुनावों को काफी अहम माना जा रहा है.

Election Commission
चुनाव आयोग की प्रेस कॉफ्रेंस

नई दिल्ली:चुनाव आयोग ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव 2023 की तारीखों का एलान कर दिया है. चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉफ्रेंस में बताया कि मिजोरम में 7 नवंबर और मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव होंगे. वहीं, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 और 17 नवंबर को मतदान होगा. तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं, राजस्थान में 23 नवंबर को वोटिंग होगी. सभी राज्यों की काउंटिंग 3 दिसंबर को होगी.

जानिए कहां कब होंगे मतदान वोटिंग और कब आएंगे नतीजे?

मिजोरम- 7 नवंबर

मध्यप्रदेश- 17 नवंबर

छत्तीसगढ़- 7 और 17 नवंबर

राजस्थान - 23 नवंबर

तेलंगाना- 30 नवंबर

सभी राज्यों के चुनाव परिणाम एक साथ 3 दिसंबर को घोषित जाएंगे.

पांच चुनावी राज्यों में 1 लाख से अधिक पोलिंग बूथ
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि मंगलवार 17 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक वोटर लिस्ट में बदलाव कराया जा सकता है. ये बीएलओ या फिर वेबसाइट पर जाकर करा सकते हैं. इन 5 राज्यों में 1.77 लाख पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि 17,734 मॉडल मतदान केंद्र होंगे. 621 मतदान केंद्रों का प्रबंधन PwD कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा और 8,192 PS पर महिलाएं कमान संभालेंगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- 5 राज्यों में 679 विधानसभा सीटें
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉफ्रेंस में बोले कि चुनाव आयोग की टीम ने सभी पांच चुनावी राज्यों का दौरा किया और सभी राजनीतिक पार्टियों संग बैठक की. चुनाव आयुक्त ने कहा कि हमने राजनीतिक पार्टियों के नेताओं से मुलाकात की. उनके सुझाव और फीडबैक लिए. उन्होंने कहा कि इन 5 राज्यों में 679 विधानसभा सीटें हैं.

बता दें, पांच राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले चुनाव आयोग ने करीब 300 परवेक्षकों की एक बैठक की थी. जिसमें कहा गया था कि रविवार के बाद कभी भी चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है.

जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग आकाशवाणी के रंगभवन ऑडिटोरियम में प्रेस कॉफ्रेंस करेगा. इस कॉफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार समेत प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, मिजोरम और छत्तीसगढ़ में नवंबर के दूसरे सप्ताह यानी दीपावली के बाद से दिसंबर के पहले सप्ताह के बीच इन राज्यों में वोटिंग करवा सकता है. छत्तीसगढ़ को छोड़कर बाकी 4 राज्यों में एक चरण में चुनाव कराने की संभावना है. वहीं, बात छत्तीसगढ़ की करें तो वहां दो चरणों में वोटिंग हो सकती है, लेकिन चुनाव आयोग सभी राज्यों की काउंटिंग एक ही दिन कराने के पक्ष में है.

मध्य प्रदेश चुनाव 2018 के नतीजे
मध्य प्रदेश विधानसभा में 230 सीटें हैं. इस राज्य की विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 6 जनवरी 2024 को समाप्त होगा. इससे पहले नई सरकार का गठन होना है. बता दें, 2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा सीटें जीती थीं. कांग्रेस ने राज्य में सरकार बनाई, जिसके मुखिया कमलनाथ थे, लेकिन राजनीति उठापटक के बीच मार्च 2020 में कांग्रेस सरकार के करीब 22 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था और ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ मिलकर भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा था. इसके बाद कांग्रेस की सरकार को इस्तीफा देना पड़ा और शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी थी.

राजस्थान विधानसभा के बारे में जानें
राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार का कार्यकाल 14 जनवरी 2023 को समाप्त हो रहा है. इस राज्य में विधानसभा की 200 सीटें हैं. पिछले विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस की सरकार बनी थी

तेलंगाना में भी साल के आखिर में विधानसभा चुनाव
भारत के दक्षिण राज्य तेलंगाना में भी इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं. इस राज्य में 119 विधानसभा सीटें हैं, जिनका कार्यकाल अगले साल 16 जनवरी 2024 को समाप्त हो रहा है. पिछले विधानसभा चुनाव 2018 में तेलंगाना राष्ट्र समिति ने सरकार बनाई थी, जो अब भारत राष्ट्र समिति के नाम से चुनाव लड़ रही है. पार्टी के मुखिया के चंद्रशेखर राव राज्य के दूसरी बार मुख्यमंत्री बने थे.

छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटें
छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटों पर मतदान होना है. इस राज्य की विधानसभा का कार्यकाल भी 3 जनवरी 2024 को समाप्त हो रहा है. पिछले विधानसभा चुनाव 2018 में भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस ने सरकार बनाई थी.

पढ़ें:Politics And Crime: लोकतंत्र को खोखला करने वाली दागी राजनीति पर नकेल कसना जरूरी

मिजोरम में 40 विधानसभा चुनाव सीटें
भारत के पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में 40 विधानसभा सीटें हैं. इस राज्य की विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर 2023 को समाप्त हो रहा है. पिछले विधानसभा चुनाव 2018 में मिजो नेशनल फ्रंट ने सरकार बनाई थी. जिसके मुखिया जोरमथांगा थे.

Last Updated :Oct 9, 2023, 12:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details