दिल्ली

delhi

निर्वाचन आयोग के दल ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए राज्य में तैयारियों की समीक्षा की

By

Published : Sep 19, 2022, 9:10 AM IST

Updated : Sep 19, 2022, 10:12 AM IST

चुनाव आयोग की ओर से गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर स्थिति की समीक्षा करने के लिए राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकें की गईं. बीजेपी शासित गुजरात में इस साल के अंत तक चुनाव होने हैं.

Etv BharatEC team visits Gujarat ahead of Assembly polls reviews election preparedness
Etv Bharatनिर्वाचन आयोग के दल ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए राज्य में तैयारियों की समीक्षा की

अहमदाबाद: निर्वाचन आयोग के एक दल ने गुजरात के अपने तीन दिवसीय दौरे में राज्य के आगामी विधानसभा चुनाव के वास्ते स्थिति की समीक्षा करने के लिए राज्य के पुलिस महानिदेशक, मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित गुजरात में इस साल के अंत तक चुनाव होने हैं.

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया कि निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त नौ वरिष्ठ अधिकारियों के एक दल ने 16 से 18 सितंबर के बीच अहमदाबाद का दौरा किया और गुजरात में आगामी चुनावों की तैयारियों की समीक्षा की. निर्वाचन आयोग की टीम ने 17 और 18 सितंबर को गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पी भारती के साथ जिला निर्वाचन अधिकारियों, आयुक्तों और पुलिस अधीक्षकों की उपस्थिति में चुनावी तैयारियों पर समीक्षा बैठक की.

विज्ञप्ति के अनुसार उन्होंने मतदाता सूची और विशेष सारांश संशोधन, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम / वीवीपैट), मतदान केंद्रों पर न्यूनतम सुविधाएं, जनशक्ति, परिवहन, कानून एवं व्यवस्था, सुरक्षा, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण सहित अन्य मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की. इसमें कहा गया है कि नोडल अधिकारियों और विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ विस्तृत चर्चा हुई जिसमें आयकर, उत्पाद शुल्क, भारतीय रिजर्व बैंक, राजस्व खुफिया विभाग, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो आदि एजेंसी शामिल थी.

इसमें कहा गया कि गृह, स्कूली शिक्षा, बिजली, दूरसंचार, सड़क एवं परिवहन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आबकारी एवं राजस्व सहित राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के सचिवों के साथ भी बैठक हुई. विज्ञप्ति में कहा गया कि बाद में राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक करके आगामी चुनाव सुचारू तरीके से कराने से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के साथ ही मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ), राज्य पुलिस नोडल अधिकारी, डीईओ, पुलिस अधीक्षक और प्रवर्तन एजेंसियों से प्राप्त जानकारी पर भी चर्चा की गई.

ये भी पढ़ें- गुजरात में हार के डर से आप को कुचलने की कोशिश कर रही है भाजपा : केजरीवाल

निर्वाचन आयोग की टीम में वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा और नितेश व्यास, उप निर्वाचन आयुक्त हृदेश कुमार, वरिष्ठ प्रधान सचिव एन एन बुटोलिया, निदेशक यशवेंद्र सिंह और दीपाली मसिरकर, प्रधान सचिव एस बी जोशी, उप सचिव शुभ्रा सक्सेना और संयुक्त निदेशक अनुज चांडक शामिल थे.

Last Updated :Sep 19, 2022, 10:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details