दिल्ली

delhi

Hemkund Sahib: 20 मई को खुलेंगे सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट

By

Published : Apr 5, 2023, 6:09 PM IST

Updated : Apr 5, 2023, 7:28 PM IST

22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी. इसके बाद 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बदरीनाथ के कपाट खोले जाएंगे. वहीं आज पांच अप्रैल को सिखों के पवित्र स्थल श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तारीख घोषित हो गई है. हेमकुंड साहिब के कपाट 20 मई को खोले जाएंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

20 मई को खुलेंगे सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट

देहरादून: उत्तराखंड में पांचवें धाम के रूप में प्रसिद्ध सिखों के पवित्र स्थल श्री हेमकुंड साहिब के कपाट 20 मई को खुल रहे हैं. गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनजमेंट ट्रस्ट ने इसकी जानकारी दी है. वहीं, गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब कमेटी के अध्यक्ष नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा ने श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने को लेकर मुख्य सचिव एसएस संधू ने मुलाकात की. इस दिन लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी खोले जाएगे.

बता दें कि हर साल बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालु श्री हेमकुंड साहिब में माथा ठेकने के लिए आते है. श्री हेमकुंड साहिब को लेकर मान्यता है कि यहां पर सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह ने अपने पिछले जन्म में यहां तपस्या की थी. ईश्वर के आदेश पर उन्होंने पुनर्जन्म लिया था, ताकि वो समाज की भलाई कर सके और लोगों को सही रास्ता दिखा सके.
पढ़ें-Chardham Yatra 2023: कोरोना SOP का करना होगा पालन, 9 लाख से ज्यादा श्रद्धालु करा चुके रजिस्ट्रेशन

श्री हेमकुंड साहिब के पैदल मार्ग पर बर्फ की मोटी परत जमी हुई है, जिसको प्रशासन और सेना की मदद से हटाया जाएगा. बर्फ हटाने का काम 20 अप्रैल से शुरू कर दिया जाएगा. इसके अलावा जिला प्रशासन की तरफ से भी श्री हेमकुंड साहिब सभी इंतजाम किए जाएंगे. श्री हेमकुंड साहिब उत्तराखंड के चमोली में पड़ता है.

कैसे पहुंचे श्री हेमकुंड साहिब: उच्च हिमालयी क्षेत्र में करीब 4632 मीटर की ऊंचाई पर स्थित श्री हेमकुंड साहिब तक पहुंचने के लिए आपको उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित गोविंदघाट पहुंचना होगा. गोविंदघाट तक पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले ऋषिकेश पहुंचाना होगा. ऋषिकेश रेल, हवाई और सड़क तीनों मार्ग से जुड़ा हुआ है. ऋषिकेश से गोविंदघाट की दूरी करीब 250 किमी है. ऋषिकेश से बस, टैक्सी और निजी गाड़ी से आसानी से गोविंदघाट पहुंचा जा सकता है. ऋषिकेश से गोविंदघाट पहुंचने में आपको 7 से 8 घंटे लग जाएगे.
पढ़ें-उत्तराखंड में बढ़ते कोरोना से खतरे की आहट! हरिद्वार में राम भरोसे ऑक्सीजन प्लांट

गोविंदघाट के बाद आपको पैदल ही आगे का रास्त तय करना होगा. गोविंदघाट से घांघरिया तक करीब 13 किमी की खड़ी चढ़ाई है, इसके बाद आगे का यानी घांघरिया से श्री हेमकुंड साहिब तक करीब 6 किमी का रास्त और भी मुश्किलों भरा है. बुजुर्गों के लिए घोड़े, खच्चर और पालकी की व्यवस्था है.

Last Updated : Apr 5, 2023, 7:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details