दिल्ली

delhi

Chardham Yatra 2023: आज बंद होंगे केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट, इस साल रिकॉर्ड तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 14, 2023, 3:41 PM IST

Updated : Nov 15, 2023, 6:17 AM IST

The doors of Kedarnath Dham will be closed साल 2023 की चारधाम यात्रा समापन की ओर बढ़ चली है. इसकी शुरुआत मंगलवार को गंगोत्री धाम के कपाट बंद होने के साथ हो चुकी है. यमुनोत्री धाम और विश्व विख्यात केदारनाथ धाम के कपाट भैयादूज के पर्व पर यानि आज बंद होंगे. दोनों धाम में कपाट बंद करने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. The doors of Yamunotri Dham will be closed

Chardham Yatra 2023
चारधाम यात्रा 2023

बुधवार को बंद होंगे केदारनाथ के कपाट

उत्तराखंड: इस बार बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालु धाम पहुंचे. अब इस साल का यात्रा सीजन संपन्न हो रहा है. बुधवार को केदारनाथ यात्रा संपन्न हो जाएगी. इसके साथ ही केदारनाथ के कपाट आज बंद हो जाएंगे. केदारनाथ के कपाट आज सुबह 8 बजे बंद होंगे.

बुधवार को बंद होंगे केदारनाथ के कपाट

6 महीने समाधि में लीन रहेंगे बाबा केदार: केदारनाथ धाम में कपाट बंद होने के बाद बाबा केदार छह माह के लिए समाधि में लीन हो जाएंगे. कपाट बंद होने की पूरी तैयारियां केदारनाथ धाम में हो गई हैं. बाबा केदार की चांदी की पंचमुखी डोली केदारनाथ के भंडारण गृह से मंदिर के गर्भगृह में पहुंच गई है. इसी डोली में बाबा केदार की भोग मूर्ति अपने शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ आयेगी.

बाबा केदार की चांदी की पंचमुखी डोली केदारनाथ गर्भगृह पहुंची

भैया दूज के दिन बंद होंगे केदारनाथ के कपाट: भैयादूज के पावन पर्व पर पौराणिक परंपराओं और विधि-विधान के अनुसार बाबा केदार के कपाट शीतकाल के छह माह के लिये बंद कर दिये जाएंगे. कपाट बंद होने के बाद आगामी छह माह तक बाबा केदार की पूजा-अर्चना शीतकालीन गददीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में होगी. इस बार केदारनाथ धाम की यात्रा ऐतिहासिक रही है. अब तक रिकार्ड 19 लाख 55 हजार से अधिक भक्त बाबा केदार के दरबार में पहुंचे हैं.

इस साल रिकॉर्ड तीर्थयात्री पहुंचे केदारनाथ

इस बार रिकॉर्ड तीर्थयात्री पहुंचे केदारनाथ: इस बार ज्यादातर मौसम खराब रहा. बावजूद इसके श्रद्धालुओं के केदारनाथ पहुंचने का सिलसिला जारी रहा. बरसात के समय में भी लाखों की संख्या में भक्त केदारनाथ पहुंचे. केदारसभा के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी ने कहा कि केदारनाथ धाम के कपाट हर वर्ष शीतकाल के लिए भैयादूज पर्व पर बंद किये जाते हैं. कपाट बंद होने के बाद बाबा केदारनाथ की डोली विभिन्न पड़ावों से होकर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ पहुंचेगी.

अगले 6 महीने ओंकारेश्वर मंदिर में होंगे बाबा केदार के दर्शन: ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में भगवान शंकर की छह माह शीतकालीन पूजा-अर्चनाएं संपन्न होंगी. उन्होंने बताया कि जो भक्त किसी कारणवश केदारनाथ धाम नहीं पहुंच पाते हैं, वे ओंकारेश्वर मंदिर में आकर भगवान केदारनाथ की पूजा-अर्चना कर सकते हैं. भगवान केदारनाथ की शीतकालीन पूजा-अर्चनाएं ओंकारेश्वर मंदिर में की जाती हैं. राजकुमार तिवारी ने कहा कि इस वर्ष शुरुआत से मौसम खराब रहा. इसके बाद भी भक्तों की आस्था बाबा केदारनाथ में कम नहीं हुई. इस वर्ष की यात्रा ने नया रिकार्ड कायम किया है. मंगलवार 13 नवंबर तक 1,955,413 (19 लाख 55 हजार 413) तीर्थयात्री केदारनाथ धाम के दर्शन कर चुके थे. आगामी वर्ष में यह रिकार्ड टूटने के आसार नजर आ रहे हैं.
ये भी पढ़ें: बर्फबारी के बीच बंद हुए भैरवनाथ मंदिर के कपाट, भोलेनाथ के जयकारों से गूंजा केदारधाम
ये भी पढ़ें:छोटी दीपावली पर प्रकृति ने किया बदरीनाथ केदारनाथ का बर्फ से श्रृंगार, आज -9° रहा न्यूनतम तापमान

बुधवार को बंद होंगे यमुनोत्री के कपाट: केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने के साथ ही बुधवार को भैया दूज पर विश्व प्रसिद्ध यमुनोत्री धाम के कपाट भी बंद हो जाएंगे. भैया दूज पर सुबह 11.57 बजे यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होंगे. यमुनोत्री धाम के कपाट जब बंद होंगे तो उस समय अभिजीत मुहूर्त व मकर लग्न होगा. यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होने के बाद शीतकाल के 6 महीने मां यमुना के दर्शन खरसाली खुशी मैथ में होंगे. यमुनोत्री धाम उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में है. इस साल यमुनोत्री धाम के दर्शन करने के लिए 735,040 (7 लाख 35 हजार 40) श्रद्धालु पहुंचे.

Last Updated : Nov 15, 2023, 6:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details