दिल्ली

delhi

देशभर में हर्षोल्लास से मनाई गई दीपावली, लोगों ने ऐसे मनाया जश्न

By

Published : Nov 4, 2021, 8:44 PM IST

Updated : Nov 4, 2021, 11:02 PM IST

दीपावली की धूम
दीपावली की धूम

22:49 November 04

सारण में मनाई गई दिवाली

सारण में मनाई गई दिवाली

दीपावली के मौके पर बिहार के सारण जिले के सोनपुर में स्थानीय वासियों ने नमामि गंगे घाट पर सवा लाख दीप जलाकर पहली बार एक नई परंपरा की शुरुआत की. इस दौरान पुल घाट से लेकर कालीघाट के बीच दीप जलाए गए. जिसके चलते नारायणी नदी के किनारे दीपों का मनोरम दृश्य देखने को मिला. जिसे देखने के लिए भी लोगों की भारी भीड़ देखी गई. यहां दीपोत्सव कार्यक्रम में बिहार के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे भी शामिल हुए. उन्होंने कहा कि एक अच्छी परंपरा की शुरुआत हुई है. आने वाले समय में इसे और भव्य बनाया जाएगा, ताकि बड़ी संख्या में लोग यहां दीपोत्सव का भव्य नजारा देखने आएंगे. 

22:22 November 04

नीतीश कुमार ने मनाई दीपावली

नीतीश कुमार ने मनाई दीपावली

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी पटना में अपने आवास पर दीप जलाकर दीपावली मनाई. इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ उनके बेटे निशांत और सीएम कार्यालय के कर्मचारी भी मौजूद थे. इस दौरान सीएम ने कई दीये जलाए. साथ ही उन्होंने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी.

सीएम नीतीश कुमार ने प्रदेशवासियों को शुभकामना देते हुए कहा कि दीपावली, अंधकार पर प्रकाश, अज्ञान पर ज्ञान और बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है. दीपों का यह महापर्व प्रदेश में प्रेम और सद्भाव के साथ ही लोगों के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लाए.

21:26 November 04

रोशनी से दमका छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस

दीपावली के मौके पर मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) और बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) की इमारतों को लाइटों से सजाया गया.

21:17 November 04

केरल में दिवाली की छटा

केरल के कोच्चि में तिरुमाला देवास्वम मंदिर में लोगों ने दिवाली का त्योहार मनाया.

21:16 November 04

केदारनाथ में दिवाली का जश्न

उत्तराखंड में केदारनाथ मंदिर के बाहर लोगों ने पटाखे जलाकर दिवाली का त्योहार मनाया.

21:08 November 04

रंग-बिरंगी लाइटों से सजा कोलकाता

दिवाली और काली पूजा के मौके पर पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया. लोगों ने इस मौके पर पटाखे फोड़े.

21:04 November 04

दिल्ली में सजाए गए धार्मिक स्थल

दिल्ली में सजाए गए धार्मिक स्थल

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में धार्मिक स्थलों को अलग-अलग तरीकों से सजाया गया है. इनमें गुरुद्वारा बंगला साहिब, अक्षरधाम मंदिर और संसद मार्ग समेत कई जगहें शामिल हैं. इनके अलावा चांदनी चौक एरिया में भी मंदिरों को सजाया गया है. वहीं कई एतिहासिक स्थलों की भी सजावट की गई है.

20:57 November 04

सीएम केजरीवाल ने पत्नी संग की पूजा

सीएम केजरीवाल ने पत्नी संग की पूजा

दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिवाली के मौके पर त्यागराज स्टेडियम में आयोजित दिवाली पूजन कार्यक्रम में पूजा की. 

20:50 November 04

आईटीबीपी के जवानों ने मनाई दिवाली

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में आईटीबीपी के जवानों ने दीप जलाकर दिवाली मनाई.

20:48 November 04

उपराष्ट्रपति ने सैनिकों के सम्मान में दीप प्रज्जवलित किया

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने दिवाली के मौके पर भारतीय सुरक्षा सेनाओं के सैनिकों के सम्मान में विशाखापट्टनम पोर्ट ट्रस्ट में दीप प्रज्जवलित किया.

20:30 November 04

दीपावली का जश्न

हैदराबाद : देशभर में गुरुवार को धूमधाम से दीपावली का त्योहार मनाया गया. लोगों ने हर्षोल्लास के साथ रोशनी का त्योहार मनाया और एक दूसरे को बधाई दी. इस अवसर पर लोगों ने पटाखे भी जलाए और खुशी का इजहार किया..

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में बीएसएफ के जवानों ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर दीए और मोमबत्ती जलाकर दिवाली मनाई. बीएसएफ 176 बटालियन के सब इंस्पेक्टर पलाश राय ने बताया कि जिस तरह हम सीमा पर एक परिवार की तरह दिवाली मना रहे हैं. वैसे ही आप सब भी अपने परिवार के साथ दिवाली मनाएं.

दीपावली के शुभ अवसर पर कोलकाता में काली पूजा के लिए अलग-अलग थीम पर पंडाल तैयार किए गए हैं. एक आयोजक ने बताया कि रामकृष्ण परमहंस और मां शारदा को ध्यान में रखते हुए ये थीम बनाई गई है. कोरोना को लेकर भी पंडाल में पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दीपावली के अवसर पर भारतीय सैनिकों के सम्मान में दीप प्रज्ज्वलित किए. उपराष्ट्रपति सचिवालय ने एक तस्वीर ट्वीट की, जिसमें नायडू आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम पोर्ट ट्रस्ट पर भारतीय सैनिकों के सम्मान में दीप प्रज्जवलित करते दिख रहे हैं.

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने त्यागराज स्टेडियम में अयोध्या राम मंदिर की तैयार प्रतिकृति में दिवाली पूजन किया. इस माैके पर उनके मंत्री मनीष सिसाेदिया, कैलाश गहलाेत, सत्येंद्र जैन, गाेपाल राय, राजेन्द्र पाल गाैतम आदि माैजूद रहे. बड़ी संख्या में विधायक भी शामिल हुए, कार्यक्रम में अनुराधा पाैडवाल ने भजन गाये. शाम सात बजे शुरू हुआ यह कार्यक्रम लगभग एक घंटे तक चला. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी को दिवाली की शुभकामनाएं दीं.

यह भी पढ़ें- नौशेरा में जवानों से मिले पीएम मोदी, कहा- हर दीपावली परिवार के बीच आता हूं

Last Updated :Nov 4, 2021, 11:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details