दिल्ली

delhi

संजय राउत ने संयुक्त राष्ट्र को लिखा पत्र- 20 जून को विश्व गद्दार दिवस घोषित करने की मांग

By

Published : Jun 20, 2023, 9:44 AM IST

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह से पहले शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने संयुक्त राष्ट्र से 20 जून को 'विश्व गद्दार दिवस' घोषित करने का अनुरोध किया है. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस को पत्र लिखते हुए, राउत ने भाजपा पर शिवसेना (यूबीटी) छोड़ने वाले 40 विधायकों को भड़काने का आरोप लगाया.

Sanjay Raut letter to united nations
संजय राउत

मुंबई: आज महाराष्ट्र में महा विकास अगाड़ी (एमवीए) खासतौर से शिवसेना (यूबीटी) अपने विधायकों के टूटने की बरसी मना रही है. एमवीए ने आज के दिन को गद्दार दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है. इसी क्रम में शिवसेना (यूबीटी) के राज्य सभा सांसद संजय राउत ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) को एक पत्र लिखा है. अपने पत्र में उन्होंने यूएन से मांग की है कि वह 20 जून को विश्व गद्दार दिवस घोषित करे. उन्होंने अपने पत्र में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस को संबोधित किया है. उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि मैं आपसे अपील करता हूं कि 20 जून को विश्व गद्दार दिवस घोषित करें.

उन्होंने लिखा कि महोदय, मैं शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नामक पार्टी का प्रतिनिधित्व करता हूं. भारत में उच्च सदन (राज्य सभा) से सांसद हूं. मेरी पार्टी शिवसेना (यूबीटी) महाराष्ट्र से आती है. महाराष्ट्र पश्चिमी भारत का एक प्रमुख राज्य है. उन्होंने लिखा कि शिवसेना की शुरुआत 1966 में बालासाहेब ठाकरे ने की थी. मेरी पार्टी का नेतृत्व अब उद्धव ठाकरे कर रहे हैं और वह 28 नवंबर, 2019 से 29 जून, 2022 तक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे.

संजय राउत ने संयुक्त राष्ट्र को लिखा पत्र

भारतीय जनता पार्टी के उकसावे में आकर हमें छोड़ा : 20 जून को हमारी शिवसेना के 40 विधायकों का एक बड़ा जत्था भारतीय जनता पार्टी के उकसावे में आकर हमें छोड़कर चला गया. उन्होंने अपने पत्र में आरोप लगाते हुए कहा कि कहा जाता है कि उनमें से प्रत्येक ने इसके लिए 50 करोड़ रुपये लिए हैं. राज्यसभा सांसद संजय राउत ने यूएन महासचिव को लिखे अपने सत्र में भाजपा पर भी गंभीर आरोप लगाये हैं. उन्होंने कहा कि भाजपा ने शिवसेना को तोड़ने के लिए अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल किया. उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी सरकार गिर जाए.

यूएन महासचिव को दी पूरी घटना की जानकारी : राउत ने आरोप लगाया कि 40 विधायकों ने शिवसेना के साथ धोखा किया. उन्होंने आरोप लगाया कि उनका नेतृत्व एक प्रमुख विधायक एकनाथ शिंदे (जो अब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री हैं) कर रहे थे. घटना क्रम की जानकारी देते हुए संजय राउत ने अपने पत्र में लिखा कि उनके साथ एमवीए सरकार को समर्थन देने वाले 10 और निर्दलीय विधायक भी चले गये. उन्होंने कहा कि शिवसेना को तोड़ने की प्रक्रिया 20 जून को शुरू हुई. इसी दिन एकनाथ शिंदे और अन्य मुंबई से पड़ोसी राज्य गुजरात के लिए रवाना हुए. उन्होंने उद्धव ठाकरे को छोड़ दिया. उद्धव उस समय बीमार थे.

ये भी पढ़ें

ताकि गद्दारों को याद रखे दुनिया:राउत ने अपने पत्र में यूएन महासचिव को बताया कि 12 और 19 नवंबर, 2021 को उनकी दो बड़ी सर्जरी हुई थी. शिवसेना छोड़ने वाले विधायकों ने उनकी बीमारी का फायदा उठाया. इसलिए, मैं आपसे अपील कर रहा हूं कि 20 जून को विश्व गद्दार दिवस के रूप में मनाया जाए. जैसे 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. उन्होंने यूएन अध्यक्ष से आग्रह किया कि ऐसा करना ही होगा ताकि दुनिया गद्दारों को याद रखे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details