दिल्ली

delhi

बैटरी चालित ई-रिक्शा से महाबोधि मंदिर पहुंचे दलाई लामा, बोधि वृक्ष के नीचे की विशेष पूजा अर्चना

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 16, 2023, 9:47 AM IST

Updated : Dec 16, 2023, 10:01 AM IST

Dalai Lama In Bodh Gaya: बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा ने शनिवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच तिब्बत मोनेस्ट्री से निकलकर विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर पहुंचे. जहां उन्होंने मंदिर के गर्भगृह में भगवान बुद्ध को नमन किया. इस दौरान वह बैटरी चालित ई-रिक्शा से मंदिर पहुंचे थे.

दलाई लामा बिहार दौरे पर
दलाई लामा बिहार दौरे पर

दलाई लामा ने महाबोधि मंदिर में पूजा की

गया:बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा बिहार दौरे पर हैं. अपने बोधगया प्रवास के दूसरे दिन उन्होंने महाबोधि मंदिर में पूजा की. वह सुबह के करीब 7:45 बजे बैटरी चालित ई-रिक्शा से महाबोधि मंदिर पहुंचे और महाबोधि मंदिर में भगवान बुद्ध के दर्शन किए. साथ ही बोधि वृक्ष के नीचे ध्यान लगाया. बौद्ध धर्म गुरु ने महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में विश्व शांति को लेकर पूजा अर्चना की.

महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में पूजा करते दलाई लामा

बैटरी चालित ई-रिक्शा से पहुंचे दलाई लामा:विशेष बैटरी संचालित ई रिक्शा वाहन से बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा महाबोधि मंदिर पहुंचे थे. महाबोधि मंदिर में पहुंचकर उन्होंने सबसे पहले भगवान बुद्ध को नमन किया. उसके बाद विशेष पूजा अर्चना की. बौद्ध धर्म गुरु ने बोधि वृक्ष के नीचे भी पूजा-अर्चना की और ध्यान लगाया.

ई रिक्शा से महाबोधि मंदिर पहुंचे दलाई लामा

गर्भगृह में विश्व शांति के लिए की पूजा-अर्चना:बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने विश्व शांति के लिए महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में पूजा अर्चना की. बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के महाबोधि मंदिर जाने के क्रम में सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह से पुख्ता बनाया गया था. चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई. बौद्ध धर्म गुरु की सुरक्षा को लेकर त्रिस्तरीय व्यवस्था रखी गई है.

ई रिक्शा से महाबोधि मंदिर पहुंचे दलाई लामा

धर्म गुरु को देखने के लिए उमड़ी भीड़: सुरक्षा को लेकर आम श्रद्धालुओं के मंदिर परिसर में प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई थी. हालांकि तिब्बत मोनेस्ट्री के बाहर सड़क के दोनों ओर उनकी एक झलक पाने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी थी. वहीं, धर्मगुरु के दर्शन होते ही श्रद्धालु खुश हो गए.

धर्म गुरु को देखने के लिए उमड़ी भीड़

सुबह के 7:45 बजे महाबोधि मंदिर में किया प्रवेश: बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा ने सुबह के 7:45 बजे महाबोधि मंदिर में प्रवेश किया. इस दौरान उन्होंने विश्व शांति के लिए पूजा-अर्चना की. गौरतलब हो कि बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा जितने दिन भी बोधगया प्रवास करेंगे, वे तिब्बती मंदिर में ही रहेंगे.

Last Updated :Dec 16, 2023, 10:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details