दिल्ली

delhi

इस बार हिमाचल विधानसभा में होंगे 28 दागी विधायक, कांग्रेस के 23 और बीजेपी 5 दागी जीते

By

Published : Dec 9, 2022, 7:55 PM IST

Updated : Dec 10, 2022, 10:54 AM IST

Criminal cases on MLA in Himachal
हिमाचल के दागी विधायक

हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों पर चुनाव हो गए हैं. कांग्रेस को 40, भाजपा को 25 सीटों पर जीत मिली है. वहीं, तीन सीटों पर निर्दलीय चुनाव जीते हैं. 69 विजयी प्रत्याशियों में से कितनों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं ये आपको बताएंगे....(Criminal cases on MLA in Himachal)

शिमला:हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिला है. प्रदेश की जनता ने रिवाज नहीं सत्ता परिवर्तन कर हाथ को साथ दिया है. प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों में 40 सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा किया है और भाजपा केवल 25 सीटों पर ही सिमट कर रह गई. इसके अलावा 3 निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी जीत दर्ज की है. आखिरकार हिमाचल प्रदेश में पांच साल बाद सत्ता बदलने का रिवाज कायम रहा. भाजपा ने दावा किया था कि इस बार पार्टी 37 साल से चले आ रहे रिवाज को बदलेगी, लेकिन ये संभव नहीं हुआ. खैर ये तय है कि हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बनेगी. इस बार विधानसभा में कितने दागी होंगे, ऐसे कितने विजयी उम्मीदवार हैं जिनपर आपराधिक मामले दर्ज हैं. चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक इस बार 27 दागी विधायक विधआनसभा में रहेंगे. (Criminal cases on MLA in Himachal)

कांग्रेस के 40 में से 23 विधायकों पर क्रिमिनल केस:कांग्रेस पार्टी ने 40 सीटों पर कब्जा किया है और पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने की तैयारी में है. कांग्रेस के प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं में जीत की खुशी है. वहीं, आपको बता दें कि कांग्रेस के 40 विजयी उम्मीदवारों में से 17 उम्मीदवार ही ऐसे हैं जो बेदाग है. वहीं, 23 नए विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. कौन हैं वो विधायक आप नीचे दिए गए टेबल में देख सकते हैं....(Criminal cases on congress MLA in HP)

विधानसभा सीटक्रिमिनल केस (कांग्रेस)विधानसभा सीटक्रिमिनल केस (कांग्रेस)विधानसभा सीटक्रिमिनल केस (कांग्रेस)
शिमला ग्रामीण विक्रमादित्य सिंह कसुम्पटी अनिरुद्ध सिंह शिमला शहरी हरीश जनारथा
नगरोटा आरएस बाली भटियात कुलदीप सिंह पठानिया ठियोग कुलदीप सिंह राठौर
दून राम कुमार चंबा नीरज नैय्यर सोलन धनीराम शांडिल
मनाली भुवनेश्वर गौड़ नादौन सुखविंदर सिंह सुक्खू किन्नौर जगत सिंह नेगी
कुल्लू सुंदर सिंह ठाकुर बड़सर इंद्र दत्त लखनपाल रामपुर नंदलाल
शिलाई हर्षवर्धन चौहान हरोली मुकेश अग्निहोत्री चिंतपूर्णी सुदर्शन सिंह
रोहड़ू मोहन लाल ब्राक्टा घुमारवीं राजेश धर्माणी नाहन अजय सोलंकी
धर्मपुर चंद्र शेखर अर्की संजय अवस्थी

भाजपा के 25 विधायकों में से 5 पर क्रिमिनल केस:हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी 68 सीटों में से केवल 25 सीटें ही अपनी झोली में डाल पाई. हालांकि भाजपा का दावा कर रही थी कि हिमाचल में रिवाज बदलेगा. लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. वहीं, आपको बता दें कि भाजपा के 25 विजयी उम्मीदवारों में से 20 विधायक बेदाग छवि के हैं और 5 विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. कौन हैं वो विधायक आप नीचे दिए गए टेबल में देख सकते हैं....

विधानसभा सीटक्रिमिनल केस (भाजपा)
नुरपुर रणबीर सिंह
झंडुता जीत राम कटवाल
ऊना सत्तपाल सिंह सत्ती
चुराह हंसराज
आनी लोकेंद्र कुमार

तीनों निर्दलीय विजयी प्रत्याशी बेदाग:हिमाचल प्रदेश में 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीवारों ने बाजी मारी है. बता दें कि नालागढ़ विधानसभा सीट से केएल ठाकुर विजयी रहे हैं. वहीं, हमीरपुर सीट से आशीष शर्मा और देहरा सीट से होशियार सिंह ने भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों को पीछे छोड़कर जीत अपने नाम की. ये तीनों ही प्रत्याशी बेदाग छवि के हैं और किसी पर भी कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है.

इस बार विधानसभा में 2017 से ज्यादा दागी-2017 विधानसभा चुनाव में चुने गए 68 विधायकों में से 22 दागी विधायक थे. यानी जिनके खिलाफ आपराधिक या गंभीर आपराधिक मामले दर्ज थे. ऐसे में इस बार ज्यादा दागी विधायक विधानसभा में मौजूद होंगे.

ये भी पढ़ें:करोड़पतियों की विधानसभा: 68 में से 65 विधायक धनकुबेर, कांग्रेस के सभी 40 करोड़पति

Last Updated :Dec 10, 2022, 10:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details