दिल्ली

delhi

लखनऊ सैनिक स्कूल के स्वीमिंग पूल में छात्र की मौत मामले में प्रिसिंपल व कर्मचारियों पर मुकदमा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 17, 2023, 7:33 AM IST

लखनऊ के सैनिक स्कूल में स्वीमिंग पूल में डूबकर छात्र की मौत के मामले में प्रिसिंपल और कर्मचारियों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊः लखनऊ के सरोजिनी नगर थाना क्षेत्र में स्थित कैप्टन मनोज पांडे सैनिक स्कूल में बीती 8 सितंबर 2023 को कक्षा 11 के छात्र ओम बुधौलिया की स्विमिंग पूल में डूबकर मौत हो गई थी. इस मामले में ओम बुधौलिया के पिता मनोज ने सैनिक स्कूल के प्रधानाचार्य समेत पांच अन्य कर्मचारियों के खिलाफ शनिवार को थाना सरोजिनी नगर में रिपोर्ट दर्ज कराई है. ओम बुधौलिया के पिता मनोज ने कहा कि बेटे की मौत के बाद काफी जांच पड़ताल से मुझे पता चला है कि स्कूल प्रशासन की लापरवाही से बेटे की मौत हुई है. थाना सरोजिनी नगर में बेटे की हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है.

सरोजिनी नगर थाने में तहरीर के मुताबिक ओम के पिता मनोज बुधौलिया ने बताया कि उनका पुत्र पुत्र ओम बुधौलिया कक्षा 11 का छात्र था. आठ सितंबर की रात को एक छात्र का फोन आया और उसने बेटे की तबीयत खराब होने और जल्दी आने की बात कही. वह अयोध्या में सीआरपीएफ में पोस्टेड हैं. वे तुरंत वहां से लखनऊ के लिए निकल लिए. इस बीच उन्होंने स्कूल के वार्डन राजीव वर्मा को फोन मुलाया लेकिन उन्होंने फोन काट दिया. मैसेज पर रिप्लाई नहीं दिया.

आठ सितंबर को सैनिक स्कूल के स्वीमिंग पूल में हुई छात्र ओम बुधौलिया की मौत.
फिर उसी बच्चे से फोन पर बात की तो उसने बताया कि अंकल आपके बेटे ओम की तबियत बहुत खराब है. उसे हस्पिटल ले जा रहे हैं. जब सैनिक स्कूल सरोजिनी नगर के प्रधानाचार्य को फोन किया लेकिन उन्होंने बेटे की स्थिति के बारे में कोई बात नहीं बताई. फिर प्रिंसिपल के फोन पर ही किसी पुलिस वाले ने बताया की आपके बच्चे की स्विमिंग पूल में डूबकर मौत हो गई है. जब रात में करीब 12 बजे सैनिक स्कूल पहुंचा तो देखा की बेटा एंबुलेंस के अंदर पूरा पैक था. जब पास जाकर देखा तो बच्चे के मुंह से झाग आ रहा था.

फिर जब स्विमिंग पूल के पास गया तो देखा कि वहां पर कोई सुरक्षात्मक यंत्र नहीं थे, जैसे लाइफ जैकेट आदि. स्वीमिंग पूल में गहराई के मानक नहीं लिखे गए थे. फस्ट एड किट, लाइफ जैकेट एवं खतरों का संकेत चिन्ह एवं बोर्ड नहीं लगाया गया था. यह भी देखा कि ट्रेनर का अनुपात स्वीमिंग सिखाने वाले बच्चों के अनुपात में कम था. जब हादसा हुआ तब लाइफ गार्ड अनुपस्थित था. बच्चे के कपड़े, जूता, चश्मा चेगिंग रूम में रखा रहा तथा किसी के द्वारा नहीं देखा गया. जब प्रिंसिपल से पूछा की क्या उनके बच्चे को डॉक्टर को दिखाया गया या उसे कोई फस्ट एड CPR कुछ दिया था तो प्रिंसिपल बोले की बच्चे की बॉडी चार घंटे पानी में पड़े रहने के कारण अकड़ गई इसलिए कुछ नहीं किया. उन्होंने आरोप लगाया कि उनके बच्चे को किसी ने स्वीमिंग पूल से नहीं निकाला और उसे पानी में डुबाए रखा. उन्होंने प्रिंसिपल समेत कर्मचारियों पर बेटे की हत्या का आरोप लगाया.


सरोजिनी नगर थाना प्रभारी शैलेंद्र कुमार गिरि ने बताया कि मनोज कुमार की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है. सीसीटीवी फुटेज तथा वहां मौजूद लोगों से पूछताछ कर मामले की जांच पड़ताल की जा रही है.

ये भी पढे़ंः लखनऊ सैनिक स्कूल में छात्र की मौत का मामला, पिता ने उठाए 5 सवाल, नहीं मिला जवाब

ये भी पढ़ेंः सैनिक स्कूल के स्विमिंग पूल में डूबकर छात्र की मौत के मामले में पिता ने लगाए गंभीर आरोप

ये भी पढ़ेंः Crime News : यूपी सैनिक स्कूल के छात्र की स्वीमिंग पूल में डूबकर मौत, साथियों के साथ गया था नहाने

ABOUT THE AUTHOR

...view details