दिल्ली

delhi

चंडीगढ़ में ओमीक्रोन का पहला मामला आया सामने

By

Published : Dec 12, 2021, 5:41 PM IST

कोरोना वायरस का ओमीक्रोन वेरिएंट (Covid Omicron Variant) पैर पसार रहा है. चंडीगढ़ में ओमीक्रोन का पहला मामला (Chandigarh Omicron Case) रिपोर्ट किया गया है. 20 साल का युवक ओमीक्रोन वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है. युवक इटली से भारत लौटा है.

omicron concept photo
ओमीक्रोन

चंडीगढ़ : इटली से भारत लौटा युवक ओमीक्रोन संक्रमित (Chandigarh youth omicron infected) पाया गया है. अपने रिश्तेदारों से मिलने चंडीगढ़ पहुंचे 20 वर्षीय एक युवक के कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित (Chandigarh Omicron Case) होने की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही चंड़ीगढ़ में कोरोना वायरस के इस स्वरूप से किसी व्यक्ति के संक्रमित होने का पहला मामला सामने आया है.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. चंडीगढ़ के स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉक्टर सुमन सिंह (Chandigarh Health Director Suman Singh) ने फोन पर बताया, 'वह इटली में रह रहा था. हाल में वह अपने रिश्तेदारों से मिलने यहां आया था. जीनोम अनुक्रमण की उसकी रिपोर्ट 11 दिसंबर को देर रात मिली और इसमें ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.'

युवक ने टीके की खुराक ले रखी है और वह फिलहाल सांस्थानिक पृथकवास (institutional quarantine) में है. एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि व्यक्ति 22 नवंबर को भारत आया था. वह चंडीगढ़ में अपने रिश्तेदारों से मिलने आया था और पृथकवास में था तथा एक दिसंबर को दोबारा जांच में संक्रमित पाया गया.

यह भी पढ़ें-आंध्र प्रदेश में ओमीक्रोन का पहला केस मिला, आयरलैंड से लौटा था शख्स

बयान में बताया गया कि इसके बाद उसे सांस्थानिक पृथकवास में भेज दिया गया और उसके नमूने को जीनोम अनुक्रमण के लिए नई दिल्ली भेजा गया. उच्च जोखिम का सामना कर रहे उसके परिवार के सात सदस्यों को भी पृथकवास में भेजा गया है. उनमें से किसी में भी संक्रमण की पुष्ट नहीं हुई. ऐसा बताया गया कि व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण नहीं थे.

बयान में बताया गया कि उसके परिवार के सात सदस्यों की दोबारा रविवार को भी जांच हुई है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details