दिल्ली

delhi

भारत में पिछले साल की तुलना में दोगुने कोविड मामले सामने आए : रिपोर्ट

By

Published : Jul 12, 2021, 8:02 PM IST

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पिछले साल के मुकाबले इस साल कोरोना के दोगुने से ज्यादा मामले सामने आए हैं. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले और कोरोना से मौत के मामले किस देश में है और अगर कोरोना के मामले इसी रफ्तार से बढ़ते रहे तो कितने दिन में भारत अमेरिका को पीछे कर देगा. जानने के लिए पढ़िये पूरी रिपोर्ट

covid cases
covid cases

नई दिल्ली :देश में कोरोना की दूसरी लहर अब भी जारी है. फिलहाल रोजाना कोरोना के औसतन 35 से 40 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं. पिछले साल आई कोरोना की पहली लहर के बाद जिंदगी पटरी पर लौटने लगी थी तो एक बार ऐसा लगा मानो 2020 का वो मंजर फिर देखने को नहीं मिलेगा. लेकिन साल 2021 में भी कोरोना का कहर जारी रहा.

पिछले साल के मुकाबले दोगुने से ज्यादा मामले सामने आए

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विश्लेषण से पता चला है कि भारत में वर्ष 2021 में पिछले साल के मुकाबले दोगुने से अधिक कोविड-19 के मामले सामने आए हैं. भारत ने रविवार तड़के यह आंकड़ा पार कर लिया. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने जिन 3.08 करोड़ मामलों की रिपोर्ट की है, उनमें से दो तिहाई 2021 के साढ़े छह महीने से भी कम समय में सामने आए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की कोविड मौतों को व्यापक रूप से कम माना जाता है और पिछले साल 2020 में 1,48,738 मामलों की तुलना में इस साल 2,59,302 मामले सामने गए हैं.
फिलहाल अमेरिका में सबसे ज्यादा मरीज

केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में ही भारत की तुलना में लगभग 30 लाख के अंतर से अधिक मामले दर्ज किए हैं. मौजूदा वक्त में जितने मामले भारत में सामने आ रहे हैं, अगर यही रफ्तार बनी रही तो कोरोना के कुल केस के मामले में भारत अगले 19 हफ्ते में अमेरिका को पीछे छोड़ देगा. इसमें कहा गया है कि कोरोना के नए मामलों में भारी वृद्धि के बाद पिछले दो महीनों में भारत में मामले बढ़ने की रफ्तार कम हुई है. जबकि अमेरिका में संक्रमण पिछले दो हफ्तों में बढ़ गया है.

सबसे ज्यादा मौतें भी अमेरिका में हुई हैं

अमेरिका में 6,07,000 से अधिक कोविड संक्रमण के कारण मौतें दर्ज की गई हैं, जो कि दुनिया में सबसे अधिक हैं, जबकि ब्राजील लगभग 533,000 मौतों के साथ दूसरे स्थान पर है. ब्राजील में फिलहाल में कोविड से मौत की दर चल रही है उस लिहाज से अगले 10 हफ्ते में ब्राजील अमेरिका को पीछे कर देगा. हालांकि दक्षिण अमेरिकी देश ब्राजील में रिपोर्ट की गई मौतों की गति पिछले तीन महीनों में आधे से अधिक गिर गई है, जबकि अमेरिका में मौतों की गति में गिरावट आई है.
बता दें कि भारत में अब तक कुल 3 करोड़ से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं. रिकवरी दर बढ़कर 97.22 प्रतिशत हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान 39,649 मरीज ठीक हुए हैं और राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 37.73 करोड़ टीके की खुराकें दी जा चुकी हैं. भारत में पिछले 24 घंटों में 37,154 नए मामले सामने आए हैं और एक्टिव केस की संख्या वर्तमान में 4,50,899 है.
(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details