दिल्ली

delhi

'वैक्सीन है पेप्सी'! ग्रामीण महिलाओं का अजब-गजब जवाब

By

Published : Jun 24, 2021, 3:18 PM IST

जसोदा नाम की महिला से जब पूछा गया कि वह वैक्सीन सेंटर क्यों आई हैं, तो उनका कहना था कि, 'वह 'पेप्सी' लगवाने के लिए आई हैं'. उनसे जब पूछा गया कि ये वैक्सीन क्यों लग रही है ? तो, 'उनका कहना था कि बीमारी के लिए लग रही है. लोग मास्क लगाए घूम रहे हैं, तो मोदी ने वैक्सीन लगवाने के लिए कहा है'.

vaccination
vaccination

भोपाल :सागर जिले में वैक्सीनेशन महाअभियान के दो दिन में, प्रशासन को लक्ष्य के मुताबिक सफलता तो मिली है, लेकिन महिलाओं को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने में काफी परेशानी आ रही है.

अजब-गजब जवाब

आलम ये है कि प्रशासन की कोशिशों के चलते महिलाएं वैक्सीनेशन सेंटर तो पहुंच रही हैं. लेकिन उन्हें वैक्सीन के बारे में कुछ पता ही नहीं है. महिलाएं वैक्सीन ना लगवाने के लिए बीमारी का तर्क देकर वैक्सीन से बचने की कोशिश कर रही हैं.

कोई महिला वैक्सीन को 'पेप्सी' कह कर पुकार रही है, तो कोई महिला बीमारी होने के कारण वैक्सीन ना लगवाने की बात कह रही है.

महिला वैक्सीन को कह रही 'पेप्सी'!
वैक्सीनेशन महा अभियान में युवा वर्ग और पुरुष वर्ग तो रुचि ले रहा है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र की महिला आबादी को लेकर प्रशासन को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है. तमाम तरह से समझाने के बाद महिलाएं वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार हो रही हैं और सेंटर भी पहुंच रही हैं, लेकिन ना तो उन्हें बीमारी के बारे में पता है और ना ही कोरोना के बारे में ज्यादा जानकारी है. जसोदा नाम की महिला से जब पूछा गया कि वह वैक्सीन सेंटर क्यों आई हैं, तो उनका कहना था कि, 'वह पेप्सी लगवाने के लिए आई हैं'. उनसे जब पूछा गया कि ये वैक्सीन क्यों लग रही है? तो, 'उनका कहना था कि बीमारी के लिए लग रही है. लोग मास्क लगाए घूम रहे हैं, तो मोदी ने वैक्सीन लगवाने के लिए कहा है'.

पढ़ें :-मुंबई में बेघर लोगों के लिए टीकाकरण अभियान

एक साथ 4-4 बीमारियों का बना रहीं बहाना
प्रशासन द्वारा वैक्सीनेशन के लिए महिलाओं को वैक्सीन सेंटर तक पहुंचाने के लिए वॉलिंटियर भेजे जा रहे हैं और वाहनों का भी इंतजाम किया जा रहा है. महिलाएं वैक्सीन सेंटर तो पहुंच रही हैं,लेकिन बीमारियों के बहाने बना कर वैक्सीन से बचना चाह रही हैं. ऐसे ही एक वैक्सीन सेंटर पर पहुंची प्रेमा बाई नाम की महिला से जब पूछा गया कि आप इधर क्यों आई हैं, तो उनका कहना था कि, 'वैक्सीन लगवाने के लिए आए हैं,लेकिन मुझे ब्लड प्रेशर है, शुगर है, हाथ पैर दर्द करते हैं और आंखों से भी आंसू आते हैं'. इसलिए वह वैक्सीन लगवाना नहीं चाहतीं.

महिलाओं की अपेक्षा युवा वर्ग में उत्साह
कलेक्टर दीपक सिंह का कहना है कि, 'वैक्सीनेशन को लेकर जारी महाअभियान में युवा वर्ग काफी रुझान दिखा रहा है और हम लक्ष्य से ज्यादा वैक्सीन लगाने में सफल हैं. जहां तक महिलाओं की बात है,तो महिलाएं वैक्सीनेशन के महाअभियान के पहले दिन इतनी संख्या में नहीं निकलीं. लेकिन अब उनको घर से वैक्सीनेशन सेंटर तक लाने के लिए हमने विशेष व्यवस्था की है और अब महिलाएं भी वैक्सीनेशन के लिए निकल रही हैं'.

ABOUT THE AUTHOR

...view details