दिल्ली

delhi

वरिष्ठ नेताओं को सम्मान देते हैं, अब वक्त है युवाओं को सुनने का : थरूर

By

Published : Oct 1, 2022, 7:30 PM IST

Updated : Oct 1, 2022, 9:07 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने शनिवार को नागपुर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि हम बड़े नेताओं को सम्मान देते हैं, लेकिन पार्टी में युवाओं को सुनने का समय आ गया है.

नागपुर: कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने शनिवार को महाराष्ट्र के नागपुर में दीक्षाभूमि स्मारक का दौरा कर पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अपने प्रचार अभियान (Congress President Poll campaign) की शुरुआत की. थरूर और पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे इस पद के लिए चुनाव मैदान में हैं. इनमें से यदि कोई भी नामांकन पत्र वापस नहीं लेता है तो मतदान होगा.

नागपुर में मीडिया से बात करते हुए शशि थरूर ने कहा कि गांधी परिवार ने उनसे कहा है कि पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव में कोई 'आधिकारिक' उम्मीदवार नहीं है और वह तटस्थ रहेगा. उन्होंने कहा, 'मल्लिकार्जुन खड़गे का आत्मविश्वास अच्छा है. मुझे विश्वास है कि कुछ लोग हैं जो मेरी बात भी सुनेंगे. बड़े नेता स्वाभाविक रूप से पार्टी में अन्य बड़े नेताओं के साथ खड़े हो सकते हैं, लेकिन मेरे साथ विभिन्न राज्यों के पार्टी के कार्यकर्ता हैं.'

उन्होंने कहा, 'हम बड़े नेताओं को सम्मान देते हैं, लेकिन पार्टी में युवाओं को सुनने का समय आ गया है. हम पार्टी के संगठनात्मक ढांचे को बदलने के लिए काम करेंगे और पार्टी के कार्यकर्ताओं को यह महत्व दिया जाना चाहिए.' सांसद थरूर ने यह भी कहा कि यह एक दोस्ताना मुकाबला है. उन्होंने कहा, 'हमारे कई लक्ष्य हैं और हम समर्थन मांग रहे हैं (कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में). पार्टी में बदलाव चाहने वाले कई कार्यकर्ताओं ने मुझे चुनाव लड़ने के लिए कहा है. मैं युवाओं की आवाज बनना चाहता हूं. मैं अपना बेहतरीन प्रदर्शन करूंगा.'

क्या खड़गे गांधी परिवार के पसंदीदा उम्मीदवार हैं, इस सवाल पर थरूर ने कहा, मैं गांधी परिवार के तीनों सदस्यों (सोनिया, राहुल और प्रियंका) से मिला था. उन्होंने बार-बार मुझसे कहा कि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में कोई आधिकारिक उम्मीदवार नहीं है और ऐसा कोई उम्मीदवार नहीं होगा. वे एक अच्छा और निष्पक्ष चुनाव चाहते हैं. गांधी परिवार तटस्थ रहेगा और पार्टी मशीनरी निष्पक्ष. वे एक अच्छा चुनाव चाहते हैं और पार्टी को मजबूत करना चाहते हैं. मुझे कोई संदेह नहीं है जब पार्टी अध्यक्ष ने मुझे आश्वासन दिया है.

बता दें कि 66 वर्षीय थरूर ने शुक्रवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है. उल्लेखनीय है कि थरूर यहां शाम करीब पांच बजे नागपुर हवाई अड्डे पर पहुंचे. यहां से वह दीक्षाभूमि के लिए रवाना हुए, जहां अंबेडकर को उन्होंने श्रद्धांजलि देने के बाद पत्रकार सम्मेलन को संबोधित किया. बता दें कि दीक्षाभूमि में डॉ बी. आर. अंबेडकर ने अपने अनुयायियों के साथ 1956 में बौद्ध धर्म अपनाया था.

(एजेंसी)

Last Updated :Oct 1, 2022, 9:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details