दिल्ली

delhi

Coimbatore Blast : तमिलनाडु में NIA की छापेमारी, छह गिरफ्तार

By

Published : Nov 10, 2022, 7:49 AM IST

Updated : Nov 10, 2022, 4:45 PM IST

एनआईए ने तमिलनाडु के आठ जिले के 40 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की जा रही है. मामले में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं तलाशी के दौरान संदिग्धों के घर से डिजिटल उपकरण और आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए हैं.

Coimbatore Blast : तमिलनाडु में एनआईए की छापे मारी जारी
Coimbatore Blast : तमिलनाडु में एनआईए की छापे मारी जारी

चेन्नई/नई दिल्ली:कोयंबटूर कार ब्लास्ट मामले में एनआईए ने तमिलनाडु आठ जिले के 40 से अधिक स्थानों पर गुरुवार को छापेमारी की जा रही है. इसीक्रम में तमिलनाडु पुलिस भी छापेमारी कर रही है. मामले में पुलिस ने इस घटना से जुड़े छह लोगों को गिरफ्तार किया है. इस छापेमारी में चेन्नई और कोचीन के अधिकारी शामिल हैं.

तमिलनाडु के विभिन्न स्थानों में एनआईए ने छापेमारी की

एनआईए ने तमिलनाडु के कोयंबटूर में हाल में हुए कार विस्फोट की जांच के लिए 28 अक्टूबर को एक शिकायत दर्ज की. एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संघीय एजेंसी ने घटना के संबंध में मामले को फिर से दर्ज किया है जिसे पहले तमिलनाडु पुलिस ने दर्ज किया था. इससे पहले तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने रविवार को हुए विस्फोट की एनआईए से जांच कराने की सिफारिश की थी. विस्फोट में एक इंजीनियर की मौत हो गई थी.

तमिलनाडु सरकार ने कहा था कि आतंकवाद रोधी केंद्रीय एजेंसी को जांच की सिफारिश करने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि इस मामले में 'संभावित अंतरराष्ट्रीय संपर्क' के साथ ही राज्य से बाहर के तत्वों की संलिप्तता थी. बता दें, दीपावली के एक दिन पहले 23 अक्टूबर को जमीशा मुबीन (29) के घर से पोटेशियम नाइट्रेट सहित 75 किलोग्राम विस्फोटक जब्त किया गया था. मुबीन की एक कार में गैस सिलेंडर विस्फोट के बाद मौत हो गई थी.

इस संबंध में एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, आरोपी व्यक्तियों ने मृतक जमीशा मुबीन के साथ साजिश रचकर आईईडी के विभिन्न रसायनों और अन्य सामग्रियों की खरीद की थी, जिसमें एक वाहन से आईईडी भी शामिल था, जो सनसनीखेज आतंकवादी कृत्य था. एनआईए ने गुरुवार को चेन्नई, कोयंबटूर, तिरुवल्लूर, थिरुपुर, नीलगिरी, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, नीलगिरी, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम और नागपट्टिनम सहित तमिलनाडु के 40 से अधिक स्थानों पर और केरल के पलक्कड़ जिले के एक स्थान पर तलाशी ली.

पढ़ें: कोयंबटूर विस्फोट मामला : पांच गिरफ्तार, RAF तैनात, आरोपियों पर यूएपीए की धारा लगाई गई

प्रारंभिक जांच के अनुसार, आरोपी आत्मघाती हमलों को अंजाम देने और एक विशेष धार्मिक आस्था के प्रतीकों और स्मारकों को व्यापक नुकसान पहुंचाने और समुदाय के एक विशेष वर्ग के बीच आतंक फैलाने के इरादे से योजना बना रहे थे. अधिकारी ने कहा, आज की गई तलाशी के दौरान संदिग्धों के घर से डिजिटल उपकरण और आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए हैं.

पढ़ें: Coimbatore Blast: राज्यपाल ने NIA को जांच सौंपने में देरी पर जताई गंभीर चिंता

Last Updated :Nov 10, 2022, 4:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details