दिल्ली

delhi

भारतीय उड्डयन क्षेत्र में 10 वर्षों में 400 मिलियन यात्रियों के आने की संभावना है: सिंधिया

By

Published : Nov 2, 2022, 4:34 PM IST

Updated : Nov 2, 2022, 7:56 PM IST

नेविगेशन सेवा संगठन (CANSO) एशिया प्रशांत सम्मेलन का उद्घाटन कर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आर्थिक और विमानन क्षेत्र में नवीनतम रुझानों पर जोर देते हुए, सिंधिया ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेज गति से आगे बढ़ रही है और नागरिक उड्डयन क्षेत्र में अगले 7 से 10 वर्षों में लगभग 400 मिलियन यात्रियों के आने की संभावना है.

Etv Bharat
Etv Bharat

पणजी :केंद्रीय नागर विमानन और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (डॉ.) विजय कुमार सिंह (सेवानिवृत्त) ने गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत के साथ आज गोवा में सिविल नेविगेशन सर्विसेज ऑर्गेनाइजेशन (सीएएनएसओ) एशिया प्रशांत सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस वर्ष के सम्मेलन का विषय "थिंक ग्लोबल, कोलैबोरेट रीजनल, एक्म्प्लीश लोकल" है. इस अवसर पर केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय के सचिव राजीव बंसल, सीएएनएसओ के महानिदेशक साइमन होक्वार्ड, सीएएनएसओ के एशिया प्रशांत मामलों के निदेशक पोह थीन सोह उपस्थित थे. केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सम्मेलन को वर्चुअल तौर पर संबोधित किया.

नेविगेशन सेवा संगठन (CANSO) एशिया प्रशांत सम्मेलन का उद्घाटन कर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सम्मेलन ने पूरे एशिया प्रशांत क्षेत्र के विशेषज्ञों को एक साथ लाया है, जिसमें वैश्विक हवाई यातायात का कथित तौर पर 35 फीसदी से 40 फीसदी योगदान है. आर्थिक और विमानन क्षेत्र में नवीनतम रुझानों पर जोर देते हुए, सिंधिया ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेज गति से आगे बढ़ रही है और नागरिक उड्डयन क्षेत्र में अगले 7 से 10 वर्षों में लगभग 400 मिलियन यात्रियों के आने की संभावना है.

सम्मेलन को संबोधित करते हुए, केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (डॉ) विजय कुमार सिंह ने कहा कि विमानन उद्योग लगभग 3.5 ट्रिलियन डॉलर का समर्थन करता है जो कि दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 1.4% है. उन्होंने अपनी टिप्पणी में आगे कहा कि हालांकि, कोविड -19 महामारी के दौरान उद्योग को भारी नुकसान हुआ, लेकिन दुनिया भर में घरेलू उद्योगों में अब सुधार हो रहा है. भारत में, विमानन उद्योग पूर्व-कोविड यात्री यातायात के लगभग 95 फीसदी तक पहुंच गया है. उन्होंने कहा, "आने वाले समय में हवाई क्षेत्र का विस्तार होने वाला है. इसलिए, हमें नवीनतम तकनीकों को अपनाने की जरूरत है."

सम्मेलन में सिविल एयर नेविगेशन सर्विसेज ऑर्गनाइजेशन के डीजी साइमन होक्वार्ड ने कहा कि यह सम्मेलन व्यापक रूप से महत्वपूर्ण है. अब भारत में, एशियाई-प्रशांत क्षेत्र में, जैसा कि हम महामारी से बाहर आए हैं, असाधारण है. तीन साल में पहली बार मेरी आमने-सामने बैठक हुई है. उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हवाई यातायात में विकास जारी रहेगी. जैसा कि हम जानते हैं कि हवाई यातायात कभी कम नहीं हुआ. यह सिर्फ यात्रियों के लिए यातायात नहीं है, भविष्य में इसके अन्य वाहन भी आसमान पर ले जाने शुरू कर दिये जाएंगे. भारतीय आसमान अविश्वसनीय रूप से व्यस्त और लगातार बढ़ रहा है. उनके पास न केवल घरेलू यातायात के लिए बल्कि वैश्विक अंतरमहाद्वीपीय यातायात के लिए उनके संचालन के लिए अच्छा सुरक्षा रिकॉर्ड है. भारत को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है और वह इसे बखूबी निभा रहा है." यूक्रेन और रूस के हवाई क्षेत्र में चल रहे संघर्ष पर सिविल एयर नेविगेशन सेवा संगठन के महानिदेशक ने कहा कि यूरोपीय हवाई क्षेत्र जटिल है लेकिन यूरोपीय राज्यों में नेविगेशन सेवा प्रदाताओं द्वारा बहुत अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा रहा है.

इस कार्यक्रम में गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत उपस्थित थे. उन्होंने बताया कि गोवा के नव विकसित मोपा हवाई अड्डे को हाल ही में डीजीसीए लाइसेंस मिला है. उन्होंने यह भी कहा कि नया ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा जल्द ही परिचालन शुरू कर देगा, जिससे गोवा में पर्यटन के अधिक अवसर खुलेंगे. बता दें कि CANSO - सिविल एयर नेविगेशन सर्विसेज ऑर्गनाइजेशन - हवाई यातायात प्रबंधन (एटीएम) उद्योग की वैश्विक आवाज है और हमारे भविष्य के आसमान को आकार दे रहा है. इसके सदस्य दुनिया के 90 प्रतिशत से अधिक हवाई यातायात का समर्थन करते हैं और इसमें हवाई नेविगेशन सेवा प्रदाता, हवाई क्षेत्र के उपयोगकर्ता और ऑपरेटर, निर्माता और विमानन उद्योग आपूर्तिकर्ता शामिल हैं.

Last Updated : Nov 2, 2022, 7:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details