दिल्ली

delhi

चीन में आज से विदेशी यात्रियों के लिए COVID-19 यात्रा प्रतिबंध समाप्त

By

Published : Jan 8, 2023, 10:19 AM IST

चीन से खबर है कि कोरोना वायरस संक्रमण में वृद्धि के बीच चीन आज से कोविड यात्रा प्रतिबंधों को हटा रहा है. माना जा रहा है कि चीन का यह कदम आर्थिक स्थिरता को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है.

China ends COVID19
प्रतिकात्मक तस्वीर

बीजिंग (चीन) : चीन 8 जनवरी से शुरू होने वाले इनबाउंड यात्रियों के लिए अपनी कोविड प्रतिबंधों को हटा देगा. यह निवासियों को विदेश यात्रा के लिए वीजा जारी करना भी फिर से शुरू करेगा. एनएचके वर्ल्ड ने बताया कि चीन के आव्रजन अधिकारियों ने कहा है कि वे 8 जनवरी से पर्यटन और विदेश यात्राओं के लिए पासपोर्ट जारी करने के लिए आवेदन प्राप्त करना शुरू कर देंगे. चीन द्वारा अपनी कठोर COVID शून्य नीति को हल्का करने और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों पर अपने प्रतिबंधों को थोड़ा कम करने के कुछ दिनों बाद यह ढील दी गई है.

पढ़ें: चीन से लौटे कोरोना संक्रमित व्यापारी के संपर्क में आये 37 लोगों की जांच, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया सैंपल

इससे पहले, चीनी सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय COVID-19 स्थिति के अनुसार सीमा प्रतिबंधों को कम करने और एक व्यवस्थित तरीके से विदेशी यात्राओं को फिर से शुरू करने की योजना की घोषणा की. एनएचके वर्ल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी मीडिया ने कहा था कि सरकार की घोषणा के बाद जापान और थाईलैंड सहित लोकप्रिय स्थलों के लिए ऑनलाइन यात्रा साइटों पर बुकिंग दस गुना बढ़ गई है. इस बीच, एनएचके वर्ल्ड के अनुसार, चीन ने ऐसी एजेंसियों पर ग्रुप टूर की बुकिंग स्वीकार करने और पैकेज टूर की बिक्री देने पर प्रतिबंध लगा दिया है. चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन (सीएएसी) ने बुधवार को कहा था कि चीन 8 जनवरी से यात्रा प्रतिबंध हटा लेगा.

पढ़ें: चीन समेत इन देशों से आने वालों के लिए आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी

सीएएसी ने कहा कि ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, यह अंतरराष्ट्रीय यात्री यातायात को फिर से शुरू करेगा. सीएएसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नई नीतियों के अनुसार, चीन इनबाउंड उच्च जोखिम वाली उड़ानों को नामित करना बंद कर देगा और इनबाउंड उड़ानों पर यात्री क्षमता के लिए 75 प्रतिशत प्रतिबंध को समाप्त कर देगा. चीनी और विदेशी एयरलाइंस द्विपक्षीय समझौतों के अनुरूप निर्धारित यात्री उड़ानों की व्यवस्था करेंगी. सीएएसी ने कहा कि वह ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार धीरे-धीरे चार्टर्ड अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के लिए आवेदन फिर से शुरू करेगा.

पढ़ें: Xi Jinping के मनमाने फैसलों ने बढ़ाई चिंता, आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहा चीन

यह इनबाउंड उड़ानों को प्रभावित करने वाले प्रतिबंधों को भी रद्द कर देगा, जिसमें घरेलू और विदेशी कर्मचारियों के बंद-लूप प्रबंधन, COVID परीक्षण और प्रतिबंध शामिल हैं. ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, COVID-विरोधी प्रबंधन को अनुकूलित करने के लिए नए उपाय पेश किए गए हैं, क्योंकि सरकार ने COVID-19 के प्रबंधन को क्लास B श्रेणी में घटा दिया है. हालांकि, चीन आने वाले लोगों को अभी भी 48 घंटों के भीतर एक नकारात्मक वायरस परीक्षण की आवश्यकता होगी और यात्रियों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मानकों पर आधारित सुरक्षात्मक मास्क पहनने की आवश्यकता होगी.

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने एक बार फिर चीन से देश में कोविड अस्पताल में भर्ती होने और मौतों के विश्वसनीय आंकड़े मांगे हैं. टेड्रोस ने जिनेवा में बुधवार को एक मीडिया ब्रीफिंग की स्क्रिप्ट के अनुसार कहा कि हम चीन से अस्पताल में भर्ती होने और मौतों पर अधिक तेजी से, नियमित, विश्वसनीय डेटा के साथ-साथ अधिक व्यापक, रीयल-टाइम वायरल सीक्वेंसिंग के लिए जांच जारी रखेंगे. डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी चीन में जीवन के जोखिम के बारे में चिंतित है और अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु से बचाने के लिए बूस्टर खुराक सहित टीकाकरण के महत्व को दोहराया है.

पढ़ें: कोरोना वायरस संक्रमण में वृद्धि के बीच चीन आठ जनवरी से कोविड यात्रा प्रतिबंधों को हटाएगा

पिछले हफ्ते, देश में 'तेजी से विकसित होती स्थिति' के बीच कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य कोविड परीक्षण लागू किया. देश द्वारा अपनी कठोर 'शून्य-कोविड' नीति को वापस लेने के बाद कोरोनोवायरस संक्रमण में वृद्धि के कारण कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड -19 परीक्षण अनिवार्य कर दिया. मंगलवार को, बीजिंग ने आरोप लगाया कि ये देश बिना किसी वैज्ञानिक आधार के COVID-19 प्रवेश प्रतिबंध लगा रहे हैं. 3 जनवरी को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि इनमें से कुछ उपाय अनुपातहीन हैं और बिल्कुल अस्वीकार्य हैं. हम राजनीतिक उद्देश्यों के लिए COVID उपायों का उपयोग करने को दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं.

पढ़ें: आतंकवाद और आर्थिक संकट से जूझ रही पाकिस्तानी सरकार, राजनीतिक अराजकता से बढ़ती जा रही हैं मुश्किलें

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details