दिल्ली

delhi

CJI चंद्रचूड़ ने रायका में नए JK और लद्दाख HC परिसर की आधारशिला रखी

By

Published : Jun 29, 2023, 8:06 AM IST

भारत के मुख्‍य न्‍यायाधीश, न्‍यायमूर्ति डॉ. डी. वाई. चंद्रचूड आज जम्‍मू के बाहरी इलाके में राइका में जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख उच्‍च न्‍यायालय के नए परिसर की आधारशिला रखी. आधुनिक सुविधाओं से लैस इस परिसर की अनुमानित लागत आठ सौ करोड़ से ऊपर होगी और इसे न्‍यूनतम समयावधि में पूरा कर लिया जाएगा.

new High Court complex of J&K and Ladakh at Raika
JK और लद्दाख HC परिसर की आधारशिला रखते सीजेआई

जम्मू : भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने बुधवार को जम्मू के रायका क्षेत्र में जम्मू और कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के नए परिसर की आधारशिला रखी. इस अवसर पर बोलते हुए, सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि जुलाई से नए मुकदमे की सुनवाई स्वचालित लिस्टिंग के माध्यम से की जाएगी. उन्होंने कहा कि जैसे ही मैंने भारत के मुख्य न्यायाधीश का पद संभाला, मैंने सुप्रीम कोर्ट मंत्रालय को प्रौद्योगिकी के माध्यम से केस लिस्टिंग में सुधार करने का आदेश दिया. जुलाई से, हमारे सभी नए मामले स्वचालित लिस्टिंग के माध्यम से सुनवाई के लिए दिए जाएंगे.

JK और लद्दाख HC परिसर की आधारशिला रखते सीजेआई
कार्यक्रम को संबोधित करते सीजेआई

CJI ने कानून और न्याय के क्षेत्र में महिलाओं की अधिक भागीदारी का भी आह्वान किया. उन्होंने कहा कि SC में ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की शुरुआत के बाद से स्थिति में सुधार हो रहा है. कानून और न्याय के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी कम है, यही स्थिति जम्मू-कश्मीर में भी है. केंद्र शासित प्रदेश में उच्च न्यायालय की स्थापना के बाद से, यह बहुत कम हुआ है कि कोई महिला उच्च न्यायालय की न्यायाधीश या मुख्य न्यायाधीश बनी हो.

कार्यक्रम को संबोधित करते जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा

सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि एससी में ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की शुरुआत के बाद से, मैंने कई महिला वकीलों की भागीदारी देखी है. मेरा मानना है कि तकनीकी सुविधाओं की मदद से हम न्यायपालिका में सामाजिक मुद्दों से छुटकारा पा सकते हैं. आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित नव उद्घाटन परिसर की अनुमानित लागत 800 करोड़ रुपये से अधिक है. इसे कम से कम समय में पूरा किया जाएगा.

कार्यक्रम में उपस्थित लोग

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश संजय किशन कौल और पंकज मिथल, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के उपराज्यपाल बीडी मिश्रा और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के सभी न्यायाधीशों ने भाग लिया. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि नए उच्च न्यायालय परिसर में 35 कोर्ट रूम और 70 कोर्ट रूम तक विस्तार के लिए जगह होगी.

ये भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: पुलवामा एटीएम चोरी मामले में 3 बांग्लादेशी गिरफ्तार

Amarnath Yatra : अमरनाथ यात्रा से पहले जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की गई

जम्मू-कश्मीर: पुंछ में LOC के पास आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में जवान घायल, सर्च ऑपरेशन जारी

जम्मू-कश्मीर के SKIMS की नर्स को उत्कृष्ट योगदान के लिए मिला फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार

इसमें भविष्य में विस्तार के लिए जगह के साथ 1000 वकीलों के लिए चैंबर भी होंगे. इसके अलावा, नए परिसर में सभागार, एक प्रशासनिक ब्लॉक, एक मध्यस्थता केंद्र, एक चिकित्सा केंद्र, एक कंप्यूटर केंद्र, एक न्यायाधीशों की लाइब्रेरी और वादियों के लिए पर्याप्त सुविधाएं होंगी. बयान में कहा गया है कि यह आवास, न्यायिक अकादमी, सम्मेलन सुविधाओं आदि से भी सुसज्जित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details