दिल्ली

delhi

Maharashtra News : महाराष्ट्र से 2 लाख टन प्याज और खरीदेगी केंद्र सरकार : गोयल

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 22, 2023, 6:48 PM IST

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि केंद्र सरकार महाराष्ट्र में दो लाख प्याज की और खरीद करेगी. इससे पहले राज्य से तीन लाख टन प्याज की खरीद की जा चुकी है. पढ़िए पूरी खबर...

Agriculture Minister Dhananjay Munde submitted memorandum to Piyush Goyal
कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने पीयूष गोयल को ज्ञापन सौंपा

मुंबई :केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र से 2 लाख टन प्याज और खरीदने का निर्णय लिया है. हालांकि अभी तक 3 लाख टन प्याज खरीदा जा चुका है. इस संबंध में राज्य के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट कर कहा कि इससे हमारे राज्य के प्याज उत्पादकों को बड़ी राहत मिलेगी. इसी सिलसिले में एनसीपी के अजित पवार गुट के नेता और कृषि मंत्री धनंजय मुंडे (Maharashtra Agriculture Minister Dhananjay Munde) ने नई दिल्ली में मंगलवार को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister Piyush Goyal) से मुलाकात की और उन्हें राज्य के प्याज उत्पादकों के संबंध में एक ज्ञापन सौंपा.

इस संबंध में जापान दौरे पर गए उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने फोन पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से बात की. इसके बाद फडणवीस ने ट्वीट कर कहा कि प्याज उत्पादकों के हितों की रक्षा के लिए नासिक और अहमदनगर से प्याज खरीद केंद्र शुरू किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि 2410 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद की जाएगी. आज इसे और बढ़ावा दिया जाएगा. उपभोक्ता और किसान दोनों हमारे लिए कीमती हैं. मैं किसानों से आग्रह करता हूं कि वे चिंता न करें और अपनी उपज अच्छी कीमत पर बेचें.'

वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि एनसीसीएफ और नेपेड ने सोमवार से ही देश भर के उपभोक्ताओं के लिए 25 रुपये प्रति किलो की दर पर प्याज की बिक्री शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि एनसीसीएफ और नेफेड ने नासिक, लासलगांव और अहमदनगर के अलावा इस क्षेत्र से 3 लाख टन प्याज खरीदा है. वहीं भारत में पर्याप्त मात्रा में प्याज उपलब्ध रहे इसके लिए प्याज पर 40 फीसदी निर्यात कर लगाया गया है. गोयल ने कहा कि नासिक, पिंपलगांव, लासलगांव, अहमदनगर और पूरे क्षेत्र से 2 लाख टन और प्याज की खरीद शुरू करेंगे. साथ ही जरूरत पड़ने पर भविष्य में और भी खरीदारी की जाएगी. बता दें कि एनसीसीएफ और एनएएफईडी मध्य प्रदेश और गुजरात और अन्य क्षेत्रों से भी प्याज खरीदेंगे जहां प्याज उगाया जाता है ताकि किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिल सके.

दूसरी तरफ देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव लगातार दूसरे दिन बंद है. साथ ही नासिक जिले में जिले की सभी कृषि उपज बाजार समितियों में प्याज की नीलामी अनिश्चित काल के लिए बंद रहेगी. प्याज निर्यात शुल्क के खिलाफ किसान संगठन प्रदेश भर में कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन करने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें - Onion Price: प्याज हो सकता है और महंगा, नासिक ने उठाया ये कदम...

ABOUT THE AUTHOR

...view details