दिल्ली

delhi

क्षेत्रीय कार्यालयों को सीबीएसई का निर्देश, करें स्कूलों का औचक निरीक्षण

By

Published : Jul 6, 2021, 9:49 PM IST

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों को 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट तैयार कर रहे स्कूलों का औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया है, ताकि उसकी मूल्यांकन नीति का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा सके.

सीबीएसई
सीबीएसई

नई दिल्ली : कोविड-19 की दूसरी लहर के मद्देनजर इस साल बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. स्कूलों को दोनों कक्षाओं के लिए सीबीएसई द्वारा घोषित अलग-अलग वैकल्पिक मूल्यांकन नीति का उपयोग करके परिणाम तैयार करने का काम सौंपा गया है.

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज (CBSE Controller of Examinations Sanyam Bhardwaj) ने क्षेत्रीय कार्यालयों को लिखे एक पत्र में कहा कि सीबीएसई द्वारा जारी नीति का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है कि क्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र के तहत आने वाले स्कूलों के कार्य को सत्यापित करने के लिए स्कूलों में तुरंत जाएंगे.

उन्होंने कहा कि स्कूलों के परिणाम तैयार करने संबंधी कार्य की वास्तविक जानकारी प्राप्त करने के लिए यह सुनिश्चित किया जाए कि स्कूलों को पूर्व में कोई सूचना न दी जाए और औचक निरीक्षक किया जाए. इस जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए यह आवश्यक है कि इस कार्य में शामिल सभी अधिकारी बोर्ड की सारणीकरण नीति से अच्छी तरह वाकिफ हों.

इसे भी पढ़ें :CBSE : बढ़ी तारीख, अब 28 जून तक होगा 12वीं कक्षा का मूल्यांकन

भारद्वाज ने कहा कि संबंधित अधिकारी प्रत्येक स्कूल की एक बिंदुवार रिपोर्ट तैयार कर सकता है. स्कूल का दौरा करने वाला अधिकारी उन दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करेगा, जिनकी वह जांच करेगा. दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी (ऑनलाइन) के साथ अधिकारियों द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित रिपोर्ट 12 जुलाई तक बोर्ड को भेजी जाएगी.
(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details