दिल्ली

delhi

CBI raids WB minister: प. बंगाल में नगर निगम भर्ती घोटाला मामले में मंत्री फिरहाद हकीम के घर पर सीबीआई की छापेमारी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 8, 2023, 9:53 AM IST

Updated : Oct 8, 2023, 3:38 PM IST

पश्चिम बंगाल में नगर निगम भर्ती घोटाला मामले में सीबीआई ने आज सुबह कोलकाता में मंत्री एवं मेयर के घर पर छापा मारा.

CBI raids Senior Bengal minister and Mayor of Kolkata firhad Hakim's house in South Kolkata
सीबीआई ने बंगाल के मंत्री फिरहाद हकीम के घर पर छापे मारी की

देखें वीडियो

कोलकाता: नगर निगम भर्ती प्रक्रिया में कथित भष्टाचार के मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने रविवार सुबह कोलकाता के मेयर और कार्य एवं शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम के घर पर छापा मारा. केंद्रीय सुरक्षा बलों की मदद से सीबीआई ने यह कार्रवाई की. इस मामले के तह तक पहुंचने के लिए जांच जारी है.

बताया जा रहा है कि केंद्रीय सुरक्षा बलों ने आज सुबह सबसे पहले चेतला में फिरहाद हकीम के घर को घेर लिया. इसके बाद सीबीआई की टीम मंत्री के घर में दाखिल हुई. सूत्रों के मुताबिक यह कार्रवाई नगर निगम में भर्ती प्रक्रिया में कथित भ्रष्टाचार से संबंधित है. राज्य के खाद्य मंत्री रथिन घोष के घर पर प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों की लंबी तलाशी के बाद आज सीबीआई ने दक्षिण कोलकाता चेतला में राज्य मंत्री फिरहाद हकीम के घर पर यह कार्रवाई की गई है.

सूत्रों के मुताबिक यह छापेमारी नगर निगम भर्ती भ्रष्टाचार मामले से जुड़ी है. नगरपालिका भर्ती घोटाले से संबंधित कथित अनियमितताओं में शामिल होने के संबंध में खाद्य और आपूर्ति मंत्री रथिन घोष के घर पर छापे के बाद हकीम दूसरे टीएमसी मंत्री बन गए जिनके घर पर तीन दिनों के भीतर छापा मारा गया. 2021 में नारद मामले में फिरहाद हकीम का नाम उनके तत्कालीन कैबिनेट सहयोगी सुब्रत मुखर्जी, टीएमसी विधायक मदन मित्रा और शहर के पूर्व मेयर सोवन चटर्जी के साथ सामने आया था.

इससे पहले, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने गुरुवार को राज्य में नागरिक निकायों द्वारा की गई भर्तियों में कथित अनियमितताओं में संदिग्ध व्यक्तियों की संलिप्तता के संबंध में पश्चिम बंगाल के खाद्य और आपूर्ति मंत्री रथिन घोष के घर सहित कई स्थानों पर तलाशी ली थी. वहीं केंद्रीय बलों की एक बड़ी टुकड़ी के साथ, जांचकर्ता सुबह करीब 6.10 बजे उत्तर 24 परगना जिले के माइकलनगर में घोष के आवास पर पहुंचे। इसके साथ ही, जांचकर्ताओं ने मामले के संबंध में 12 अन्य स्थानों पर तलाशी शुरू की,

बता दें कि इससे पहले भी जून में सीबीआई ने पश्चिम बंगाल में नगर निकायों में भर्ती में कथित भष्टाचार को लेकर राज्य में कई ठिकानों पर छापेमारी की थी. उस समय साउथ दम, पानीहाटी, कांचरापाड़ा, चिनसुराह और दमदम समेत 14 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी. सीबीआई की टीम ने सॉल्ट लेक इलाके में राज्य शहरी विकास विभाग के कार्यालय पर भी छापेमारी की. उल्लेखनीय है कि नगर निगम भर्ती प्रक्रिया में कथित अनियमितता का पता शिक्षक भर्ती प्रकिया में घोटाले की जांच के दौरान लगा. जांच के दौरान पाया गया कि शिक्षक भर्ती के साथ ही साथ नगर निगम भर्ती प्रक्रिया में भी कथित भष्टाचार हुआ. इसके बाद जांच एजेंसियों ने इस मामले में अपनी जांच शुरू की.

ये भी पढ़ें- Raids at WB Minister Rathin Ghosh: ममता सरकार में मंत्री रथिन घोष के यहां ED की छापेमारी

Last Updated :Oct 8, 2023, 3:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details