दिल्ली

delhi

छत्तीसगढ़ में निकली बंपर भर्ती, जानें किस विभाग में हैं कितने पद

By

Published : May 4, 2023, 10:04 PM IST

छत्तीसगढ़ में 58 परसेंट आरक्षण से रोक हटने के बाद भूपेश बघेल सरकार ने भर्तियों का पिटारा खोल दिया है. गुरुवार देर शाम से नियुक्ति आदेश जारी होने का सिलसिला शुरू हो गया है. सबसे पहले शिक्षा विभाग का नंबर लगा है. इसमें 12 हजार से अधिक पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसकी परीक्षा कराने की जिम्मेदारी व्यावसायिक परीक्षा मंडल को दी गई है. जल संसाधन विभाग, आईटीआई सहित अन्य विभागों ने भी भर्ती विज्ञापन जारी किए हैं.

Bumper recruitment in Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में निकली बंपर भर्ती

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए बड़ा फैसला लिया है. सुप्रीम कोर्ट की और से दिए गए आदेश में चयन और नियुक्ति की प्रक्रिया जारी रखने के आदेश के बाद प्रदेश सरकार विधानसभा चुनाव 2023 से पहले ताबड़तोड़ भर्ती करने के मूड में है. गुरुवार को एक के बाद एक विभाग की ओर से जारी भर्ती आदेशों ने वर्षों से नौकरी की आस में बैठे बेरोजगार युवाओं के मन की मुराद पूरी कर दी है.

बस्तर और सरगुजा संभाग के लिए 12489 शिक्षकों की भर्ती:58 परसेंट आरक्षण से रोक हटते ही सूबे में 12489 शिक्षकों की भर्ती के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने विज्ञापन जारी किया है. आवेदन की प्रक्रिया 6 मई से शुरू होगी. शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा कराने की जिम्मेदारी व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) की दी गई है. जारी विज्ञापन में स्कूल शिक्षा विभाग ने बस्तर और सरगुजा संभाग में 12489 शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इनमें सहायक शिक्षक के 6 हजार 285, शिक्षक के 5772 और व्याख्याता के 432 पद शामिल हैं. आवेदन पत्र छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) की वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर 6 मई 2023 को सुबह 10 बजे से ऑनलाईन भरे जा सकेंगे. इन पदों की भर्ती के लिए परीक्षा व्यापमं की ओर से ली जाएगी, जिसकी डेट बाद में जारी की जाएगी. व्याख्याता के रिक्त 432 पदों में वाणिज्य विषय के 66, गणित के 147 और भौतिकी विषय के 219 पद शामिल हैं.

जल संसाधन विभाग में सब-इंजीनियर्स की भर्ती: जल संसाधन विभाग में 352 सब-इंजीनियर्स के नियुक्ति का आदेश जारी किया है.

आईटीआई में 44 पदों पर होगी भर्ती:आईटीआई के प्राचार्य वर्ग 1 और प्राचार्य वर्ग 2 के लिए भी नियुक्ति आदेश जारी हुए हैं. प्राचार्य वर्ग 2 के 43 और प्राचार्य वर्ग एक के 1 पद पर भर्ती होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details