दिल्ली

delhi

Budha Amarnath Yatra : नवग्रह मंदिर से निकली विशाल त्रिशूल यात्रा, दर्जनभर गांव में तलाशी अभियान चला

By

Published : Aug 17, 2023, 6:55 PM IST

जम्मू कश्मीर में बूढ़ा अमरनाथ यात्रा की तैयारियां करीब संपन्न हो गई हैं. इस यात्रा के लिए आज पुंछ जिले में नवग्रह मंदिर से विशाल त्रिशूल यात्रा निकाली गई. इधर, बूढ़ा अमरनाथ यात्रा से पहले सुरक्षा के मद्देनजर पुंछ जिले के दर्जनभर गांवों में तलाशी अभियान चलाया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

पुंछ/जम्मू : जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में बूढ़ा अमरनाथ यात्रा की चल रही तैयारियां लगभग संपन्न हो गई हैं. यात्रा के लिए पुंछ जिले के सीमावर्ती गांव आजोट में स्थित नवग्रह मंदिर से विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और अन्य धार्मिक संस्थाओं द्वारा डिग्री कालेज मैदान तक विशाल त्रिशूल यात्रा का आयोजन किया गया. इस यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में श्रदालुओं ने भाग लिया. त्रिशूल यात्रा की शुरुआत नवग्रह मंदिर से हुई और डिग्री कालेज मैदान में आकर संपन्न हुई. इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के प्रांत मंत्री निशू गुप्ता, बजरंग दल के जिला प्रधान सौरभ सूदन, निपुन खजूरिया आदि की अगुवाई में दर्जनों की संख्या में हिंदू संगठनों के सदस्यों ने भूमि पूजन और त्रिशूल पूजन में श्रद्धा पूर्वक ढंग से भाग लिया.

दर्जनभर गांव में तलाशी अभियान चला : जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में सुरक्षा बलों ने बुधवार को वार्षिक बूढ़ा अमरनाथ यात्रा से पहले नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास लगभग एक दर्जन गांवों में तलाशी अभियान चलाया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यह तलाशी मेंढर उपमंडल के गुरसाई इलाके में ली गई. यह इलाका यात्रा मार्ग पर पड़ता है. अधिकारियों के अनुसार यात्रा के मद्देनजर पुंछ जिले में सुरक्षा बढ़ाई गई है.

अधिकारियों ने बताया कि दस दिवसीय यात्रा की शुरुआत 18 अगस्त से होगी. इससे ठीक एक दिन पूर्व आज (गुरुवार) पारंपरिक तरीके से 'भूमि पूजन' का आयोजन किया गया. शुक्रवार को तीर्थयात्रियों का पहला जत्था यात्रा के लिए अगले दिन रवाना होगा. पुंछ की मंडी तहसील के राजपुरा गांव में भगवान शिव को समर्पित बूढ़ा अमरनाथ मंदिर, जम्मू के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है. यात्रा के दौरान मंदिर में भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है. अधिकारियों ने बताया कि सेना और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की सहायता से पुलिस ने बुधवार की सुबह गहन तलाशी अभियान के लिये गुरसाई इलाके में एक दर्जन से अधिक गांवों की घेराबंदी की. उन्होंने बताया कि विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा है.

(अतिरिक्त इनपुट-एजेंसी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details