दिल्ली

delhi

Budget Session 2023 : दोनों सदनों की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित

By

Published : Mar 17, 2023, 9:38 AM IST

Updated : Mar 17, 2023, 1:27 PM IST

Budget Session 2023
प्रतिकात्मक तत्वीर

बजट सत्र 2023 के पांचवे दिन भी दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित कर दी गई. सत्तापक्ष और विपक्षी पार्टियां लगातार अपनी-अपनी मांगों को लेकर संसद के दोनों सदनों में हंगामा कर रहे हैं. शुक्रवार को भी संसद की कार्यवाही चलाने को लेकर दलों के बीच में कोई आम सहमति बनती नजर नहीं आई और कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई.

नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र 2023 के दूसरे चरण का पांचवे दिन भी दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित कर दी गई. इससे पहले संसद टीवी पर लोकसभा में कार्रवाई की आवाज नहीं आ रही थी. जानकारी के मुताबिक लोकसभा में सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी मौजूद रहे. बीजेपी सांसद लगातार राहुल गांधी से माफी मांगने की अपील करते रहे. 13 तारीख को दूसरे चरण की शुरुआत हुई थी, लेकिन पिछले चार दिनों में संसद के दोनों सदन लगातार हंगामे के चलते स्थगित हो रहे हैं. शुक्रवार को भी संसद की कार्यवाही चलाने को लेकर दलों के बीच में कोई आम सहमति बनती नजर नहीं आ रही है. एक ओर जहां सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस नेता और वायनाड सांसद राहुल गांधी के भारत में लोकतंत्र को लेकर लंदन में दिये गये बयान के लिए लगातार बिना शर्त माफी की मांग कर रही है.

इसको लेकर भाजपा के सांसद सदन नहीं चलने दे रहे हैं. हालांकि, राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष से मिलकर लोकसभा में अपनी बात रखने के लिए समय की मांग की है. क्या लोकसभा अध्यक्ष शुक्रवार को उनको बोलने का समय देंगे या सदन हंगामे की भेंट चढ़ेगा यह देखना होगा. शुक्रवार को भाजपा अध्यक्ष और सांसद जेपी नड्डा ने कहा कि राहुल गांधी को बिना शर्त माफी मांगनी होगी. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने विदेश में देश का अपमान किया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस और पाकिस्तान की भाषा एक जैसी है.

विपक्षी सांसदों ने संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया : कांग्रेस अध्यक्ष-राज्यसभा एलओपी मल्लिकार्जुन खड़गे और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित विपक्षी सांसदों ने संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया और अडानी समूह के मामले में जेपीसी जांच की मांग की. इस दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी धरने सोनिया गांधी के बगल में धरने पर बैठे देखे गये.

पढ़ें : Budget Session 2023 : दोनों सदनों में हंगामा, कल तक के लिए कार्यवाही स्थगित

वहीं, अडाणी समूह पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट की जांच के लिए जेपीएससी की मांग को लेकर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल दोनों सदनों में लगातार हंगामा कर रह रहे हैं. इससे इतर विपक्षी दलों का एक समूह सरकार पर केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का भी आरोप लगा रहा है. जिससे सदन की कार्यवाही बाधित हो रही है. जानकारी के मुताबिक, आप सांसद संजय सिंह ने नियम 267 के तहत राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है और अडाणी समूह के मुद्दे पर चर्चा की मांग की है.

पढ़ें : Budget Session 2023 : राहुल गांधी के बयान, अडाणी समूह के मुद्दे को लेकर लोस में हंगामा, कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित

इसी मुद्दे पर नियम 267 के तहत ही कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने भी राज्यसभा में ही सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है. जिसमें संविधान के अनुच्छेद 105 के तहत संसद सदस्यों को दी गई अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के सार, सार और भावना पर चर्चा की मांग की गई है. अडाणी मुद्दे पर सदन में चर्चा की मांग को लेकर कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है.

पढ़ें : Sudip Bandyopadhyay tagrets BJP and CPM: कांग्रेस की बीजेपी और सीपीएम के साथ मिलीभगत : सुदीप बंद्योपाध्याय

Last Updated :Mar 17, 2023, 1:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details