दिल्ली

delhi

अजय वॉरियर : आंतक के खिलाफ भारत और इंग्लैंड की आर्मी आजमा रही जोर, दशहरे पर दिखा जोश

By

Published : Oct 16, 2021, 4:35 PM IST

चौबटिया छावनी में भारत व इंग्लैंड के बीच 'अजेय वॉरियर्स' नाम से संयुक्त युद्धाभ्यास जारी है. दशहरे के अवसर पर भारत व इंग्लैंड के जवानों ने मिलकर दशहरे का पर्व भी मनाया.

almora
almora

अल्मोड़ा:आतंकवाद और आंतरिक विद्रोह से निपटने के लिए अल्मोड़ा के रानीखेत स्थित चौबटिया छावनी में भारत व इंग्लैंड के मध्य 'अजेय वॉरियर्स' नाम से संयुक्त युद्धाभ्यास जारी है. दशहरे के अवसर पर भारत व इंग्लैंड के जवानों ने मिलकर दशहरे का पर्व मनाया. इस अवसर पर दोनों देशों के जवान खुशी में झूमते नजर आ रहे हैं. इंडियन आर्मी ने जवानों के दशहरा सेलिब्रेशन की तस्वीर अपने ऑफिशियल पर ट्वीट कर लिखा है कि इंडियन और ब्रिटिश सैनिकों द्वारा दशहरा का त्योहार पूरे उत्साह के साथ मनाया गया. यह समारोह दोनों सेनाओं के बीच आपसी सम्मान और सौहार्द को दर्शाता है.

बता दें कि 'अजेय वॉरियर' नामक इस संयुक्त युद्धाभ्यास में कंपनी स्तरीय सैन्य प्रशिक्षण के छठे संस्करण के तहत दोनों देशों की सेवाएं आतंकवाद की चुनौति और आंतरिक विद्रोह से निपटने की दिशा में उच्च कोटि की रणनीतिक तकनीक हासिल करेंगी. संयुक्त सैन्य अभियानों को अंजाम देने के लिए दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे के ऑपरेशनल अनुभवों व तकनीकी को सांझा कर रही हैं. संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने की दिशा में भी महत्वपूर्ण साबित होगा.

जवानों ने मिलकर दशहरे का पर्व मनाया.

यह युद्धाभ्यास रानीखेत के चौबटिया छावनी में विगत 7 अक्टूबर से चल रहा है. 20 अक्टूबर तक चलने वाले इस युद्धाभ्यास में विदेशी राष्ट्रों के साथ अंतर-संचालनीयता और विशेषज्ञता साझा करने की पहल का हिस्सा है. युद्धाभ्यास में भारतीय सेना की एक इंफेट्री कंपनी तथा यूके सेना की भी इतनी ही सैन्य टुकड़ी अपने-अपने सैन्य अभियानों के अनुभवों को साझा कर रही है.

वहीं, संयुक्त सैन्य अभियानों को अंजाम देने के लिए सेनाए एक-दूसरे के हथियारों, उपकरणों, रणनीति, तकनीकों और प्रक्रियाओं से भी परिचित हो रही हैं. इसके अलावा संयुक्त शस्त्र अवधारणा, संयुक्त बल में अनुभवों को साझा करने, ऑपरेशन लॉजिस्टिक्स आदि आपसी हित के अनुभवों को संयुक्त सेनाओं द्वारा साझा किया जा रहा है. इन विषयों पर विशेषज्ञ अकादमिक चर्चाओं की एक विस्तृत श्रृंखला आयोजित की जा रही है.

पढ़ेंःभारत, श्रीलंका का संयुक्त सैन्य अभ्यास संपन्न, थल सेना ने कही बड़ी बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details