दिल्ली

delhi

Tamil Nadu Violence: तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों की हत्या पर एक्शन में नीतीश, मुख्य सचिव और DGP को दिए निर्देश

By

Published : Mar 2, 2023, 3:15 PM IST

बिहार के मजदूरों की तमिलनाडु में हत्या का मामला तूल पकड़ चुका है. इस मामले को लेकर बीजेपी ने विधानसभा में भी उठाया है. बीजेपी का आरोप है कि बिहार के मजदूरों के साथ मारपीट और जानलेवा हमले हो रहे हैं और सीएम नीतीश और डिप्टी सीएम इस मामले में कुछ नहीं कर रहे हैं. कैसे हुई मामले की शुरूआत पढ़ें पूरी खबर-

Etv Bhतमिलनाडु में बिहार के मजदूरों की हत्या पर सदन में हंगामाarat
तमिलनाडु में बिहार के मजदूरों की हत्या पर सदन में हंगामा

तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों के साथ मारपीट का मुद्दा सदन में गरमाया

पटना: तमिलनाडु में बिहार के मजदूरों की हत्याऔर कई मजदूरों के साथ मारपीट की बढ़ती घटनाओं से बिहार विधानसभा में विपक्ष ने जोरदार प्रदर्शन किया. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने इस मामले को उठाया. उन्होंने सरकार से तुरंत इस मसले पर संज्ञान लेने का आग्रह किया. बीजेपी का आरोप है कि महागठबंधन की सरकार 'बिहार के सम्मान की बात' से कोई सरोकार नहीं रखती.

ये भी पढ़ें- Bihar Crime : बिहारियों को भगाने के लिए तमिलनाडु में तांडव, दो भाइयों को घर में घुसकर काटा, एक की मौत

सीएम नीतीश ने लिया संज्ञान: वहीं सीएम नीतीश ने अपने ट्विटर हैंडल से इस बारे में ट्वीट कर लिखा है कि मीडिया के जरिए जानकारी मिल रही है कि तमिलनाडु में काम कर रहे बिहार के मजदूरो्ं पर हमले हो रहे हैं. इस मामले पर उन्होंने अपने मुख्य सचिव और डीजीपी को तमिलनाडु सरकार के अफसरों से बात करने कर सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

तमिलनाडु में उत्तर भारतीयों के साथ तांडव: तमिलनाडु में बिहार के दो मजदूरों का मर्डर और कई बिहारी मजदूरों से मारपीट के मामले सामने आ चुके हैं. खुद नेशनल क्राइम इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो हेडक्वार्टर (NCIBHQ) से मारपीट का वीडियो ट्वीट किया गया है. जिसमें ये बताया गया है कि लोकल ट्रेन के जनरल कोच में कुछ लोग हिन्दी बोलने वाले लोगों के साथ मारपीट कर रहे हैं. इस मामले में तमिलनाडु में कार्रवाई जारी है. वहीं तमिलनाडु के त्रिपुर में एक मजदूर का गला रेतकर मार डाला गया. उसके भाई के सिर और पैर को धारदार हथियार से काटा गया. इस वारदात के बाद से तमिलनाडु में रह रहे हिन्दी भाषी दहशत में हैं.

तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों के साथ मारपीट का मुद्दा सदन में गरमाया

तमिलनाडु में टार्गेट पर बिहारी मजदूर: मारपीट के कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किये जा रहे हैं. लोग इस मामले में बिहार सरकार से हस्तक्षेप की अपील भी कर रहे हैं. एक शख्स ने फेसबुक पर वीडियो पोस्ट करके बताया कि पिछले एक महीने से तमिलनाडु में हिन्दी भाषी (बिहार, यूपी, झारखंड) लोगों को टार्गेट किया जा रहा है. उनके साथ मारपीट और मर्डर तक हो रहा है. लोकल लोगों का आरोप है कि बाहरी मजदूर स्थानीय लोगों की नौकरी छीन रहे हैं. ट्रेन के अंदर मारपीट वाले वीडियो में भी यही बात सामने आई है.

यहां से बताई जा रही 'खूनी संघर्ष' की शुरूआत: 14 जनवरी 2023 के दिन कुछ हिन्दी भाषी लोग तिरुप्पुर में चौक पर धूम्रपान कर रहे थे. उसी दौरान कुछ लोग उन लोगों के मुंह पर धुआं फूंक अपशब्द कहे. इस पर दोनों पक्षों के बीच झड़प शुरू हो गई. इस खूनी संघर्ष में 2 हिन्दीभाषी और एक तमिलियन की मौत हो गई. इस मौत के बाद दोनों ओर से माहौल गर्म हो गया. हालांकि दोनों पक्षों के कुछ लोगों ने माहौल को शांत करने की कोशिश भी की लेकिन ऐसा नहीं हो पया. हिन्दी भाषियों के देखकर मारा जाने लगा.

नवादा के मजदूर का तिरुप्पुर में कत्ल: 16 फरवरी 2023 को नवादा के दो भाइयों के ऊपर जानलेवा हमला किया गया. एक भाई कमरे के अंदर खाना बना रहा था. कुछ लोकल धारदार हथियार के साथ कमरे में दाखिल हुए और उसका गला रेत दिया. उसका भाई जब उसे बचाने के लिए लपका दो उसे रोड पर चॉपर से हमला किया गया. इसका वीडियो भी तिरुप्पुर में वायरल हो रहा है. स्थानीय पुलिस में कंप्लेंट की गई है. लेकिन आरोप है कि कोई कार्रवाई नहीं हो रही है.

'मुख्यमंत्री जी कब पलायन रुकेगा?': बिहार विधानसभा के बाहर विपक्ष धरने पर बैठा हुआ है. तमिलनाडु में हो रही बिहारी मजदूरों को पीटने और हत्या के मामले में सरकार घिरी हुई है. ये मुद्दा तब और गरम हो गया जब तेजस्वी यादव तमिलनाडु के सीएम स्टालिन से मिलकर पटना लौटे. इस मसले पर बीजेपी सदन में हमलावर है. सदन के अंदर और बाहर बीजेपी ने जोरदार प्रदर्शन किया. बीजेपी पूछ रही है कि सीएम साहब ये पलायन कब रुकेगा. जिनके पेट का सवाल है वो इस माहौल में भी जान जोखिम में डालकर काम कर रहे हैं. बीजेपी ने आरोप लगाया कि तेजस्वी जी बिहार से तमिलनाडु जाते भी हैं तो स्टालिन का केक खाकर लौट आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details