दिल्ली

delhi

जब लड़की ने दी 'जय हिंद' बोलने की चुनौती, तो कन्हैया बोले 'सीता राम'

By

Published : Aug 12, 2019, 6:35 PM IST

Updated : Sep 26, 2019, 6:56 PM IST

भीड़ में खड़ी एक छात्रा ने पहले तो सीपीआई नेता कन्हैया कुमार को 'जय हिंद' बोलने की चुनौती दी और जब वे उस बात को टालते दिखे तो छात्रा ने अगला सवाल खड़ा कर दिया. छात्रा ने कन्हैया कुमार से एक राष्ट्र, एक शक्ति में विश्वास न करने की वजह भी पूछी. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है.

मैंगलुरु: कर्नाटक के मैंगलुरु में किसी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सीपीआई नेता कन्हैया कुमार पहुंचे. उनके संबोधन के दौरान एक छात्रा अचानक खड़ी हुई और कन्हैया के सामने एक के बाद एक सवालों की झड़ी लगा दी. कन्हैया ने भी छात्रा को विनम्रता के साथ सुना और फिर उसके हर सवाल के जवाब भी दिए. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

कन्हैया के संबोधन के बीच छात्रा ने एक शख्स को रोकते हुए अपने सवाल पूछने शुरू किए. छात्रा ने कहा कि कन्हैया कुमार जय श्री राम, मैंगलुरु के युवाओं की ओर से मेरा आपसे एक निवेदन है. स्वतंत्रता दिवस नजदीक है, मैं चाहती हूं कि आप एक बार जय हिंद जरूर बोलें. क्या आप एक बार जय हिंद बोल सकते हैं? मैगलुरु के लिए ये गर्व की बात होगी.

छात्रा के ये बात खत्म करते ही कन्हैया ने जवाब देना शुरू किया और कहा कि देखिए एक तो आपने जय श्री राम कहा है, लेकिन हमारे यहां लोग सीता राम बोलते हैं. इतना बोलते ही लोगों ने हल्ला करना शुरू कर दिया.

थोड़े इंतजार के बाद छात्रा ने कन्हैया की बात का जवाब देते हुए एक और सवाल पूछा. छात्रा ने कहा कि माफ कीजिएगा, आप लोग सीता राम भी बोले, ये सब इंकलाब भी बोलेंगे, लेकिन मेरा आपसे एक ही सवाल है, जिस पर कन्हैया ने कहा कि मैं आपके पिछले सवाल का जवाब दे देता हूं.

कन्हैया कुमार और छात्रा के सवाल जवाब

छात्रा काफी भड़की हुई थी और अपनी नराजगी जाहिर करते हुए उसने कहा कि मुझे नहीं चाहिए आपका जवाब. जब आपको जय श्री राम से कोई फर्क पड़ता ही नहीं तो फिर ये बात कोई मायने नहीं रखती. बात यहीं खत्म नहीं हुई लड़की ने कुमार की कही हुई बात का हवाला देते हुए एक और सवाल दाग दिया. छात्रा ने पूछा कि आप एक राष्ट्र एक शक्ति में क्यों नहीं विश्वास करते.

पढ़ें:ISRO के जनक विक्रम साराभाई की 100वीं वर्षगांठ, सारा देश कर रहा याद

इस सवाल का उत्तर देते हुए कन्हैया ने कहा कि बात ये है कि मेरी पैदाइश दो लोगों के मिलने से हुई है. मेरे माता-पिता की शादी के फल स्वरूप मैं पैदा हुआ. रही बात वन नेशन के समर्थन की तो बता दें, देश तो एक ही है. भारत एक है और इसमें कोई सोचने वाली बात नहीं है. इस एक राष्ट्र के एक संविधान में 300 से अधिक अनुच्छेद हैं. इस एक राष्ट्र की एक संसद में दो सदन हैं...एक राज्यसभा और दूसरी लोकसभा. चुन कर जाने वाले लोगों में भी कोई एक व्यक्ति नहीं, बल्कि 545 लोग होते हैं. एसलिए ये वन्नेस (एकता) देश विभन्नता को दर्शाती है.

आगे वे कहते हैं कि जय श्री राम आप बोलिए ये आपकी आजादी है. ये आजादी हमें संविधान से मिली है. मेरा आप से आग्रह है कि आप भी कभी-कभी संविधान की जय बोलिए क्योंकि ये आजादी हमारा संविधान ही देता है.

Intro:ಮಂಗಳೂರು: ಮಂಗಳೂರಿನಲ್ಲಿ ಬಿ ವಿ ಕಕ್ಕಿಲ್ಲಾಯ ಜನ್ಮಶತಾಬ್ದಿ ಕಾರ್ಯಕ್ರಮದಲ್ಲಿ ಭಾಗವಹಿಸಿದ ಮಾಜಿ ಜೆ ಎನ್ ಯು ವಿದ್ಯಾರ್ಥಿ ಮುಖಂಡ ಕನ್ಹಯ್ಯಕುಮಾರ್ ಗೆ ಸಂವಾದದಲ್ಲಿ ವಿದ್ಯಾರ್ಥಿನಿಯೊಬ್ಬಳು ಜೈಶ್ರೀರಾಮ್ ಎಂದು ಹೇಳಿ ಜೈಹಿಂದ್ ಎಂದು ಒಮ್ಮೆ ಘೋಷಣೆ ಮಾಡಿ ಮತ್ತು ನೀವೇಕೆ ಏಕರಾಷ್ಟ್ರದ ವಿರುದ್ದ ಇರುವಿರಿ ಎಂದು ಕೇಳಿದ ಪ್ರಶ್ನೆಗೆ ಕನ್ಜಯ್ಯಕುಮಾರ್ ನೀಡಿದ ಉತ್ತರ ಸಾಮಾಜಿಕ ಜಾಲತಾಣದಲ್ಲಿ ವೈರಲ್ ಆಗಿದೆ.Body:ಏಕರಾಷ್ಟ್ರದ ಬಗ್ಗೆ ಉತ್ತರಿಸುತ್ತ ಕನ್ಹಯ್ಯಕುಮಾರ್ ನಾನು ಜನಿಸಿದ್ದು ಇಬ್ಬರ ಸಹಯೋಗದಿಂದ. ತಂದೆ ತಾಯಿಯಿಂದ ನಾನು ಹುಟ್ಟಿದೆ ಹೊರತು ಯಾರೋ ಒಬ್ಬರಿಂದ ಹುಟ್ಟಲು ಸಾಧ್ಯ ಇಲ್ಲ. ನಮ್ಮ ರಾಷ್ಟ್ರ ಯಾವತ್ತಿಗೂ ಒಂದೇ. ಆದರೆ ಈ ಏಕರಾಷ್ಟ್ರದಲ್ಲಿರುವ ಸಂವಿಧಾನದಲ್ಲಿ 300 ಕ್ಕೂ ಅಧಿಕ ವಿಧಿಗಳಿದೆ. ಏಕರಾಷ್ಟ್ರದಲ್ಲಿ ಲೋಕಸಭಾ ಮತ್ತು ರಾಜ್ಯಸಭಾ ಎಂಬ ಎರಡು ಸದನಗಳಿದೆ. ಲೋಕಸಭೆಯಲ್ಲಿ 545 ಸದಸ್ಯರು ‌ಇದ್ದಾರೆ. ನಾವು ಪ್ರತಿಪಾದಿಸುವ ಏಕತೆಯನ್ನು ವಿವಿಧತೆ ಪ್ರತಿನಿಧಿಸುತ್ತದೆ. ಅಲ್ಲಿ ವೈವಿಧ್ಯತೆ ಇದೆ. ಜೈಶ್ರೀರಾಮ್ ಘೋಷಣೆ ಕೂಗುವುದು ನಿಮ್ಮ ಸ್ವಾತಂತ್ರ್ಯ. ಜೈಶ್ರೀರಾಮ್, ಜೈ ಹನುಮಾನ್ ಘೋಷಣೆ ಕೂಗುವ ಹಕ್ಕನ್ನು ನಮ್ಮ ಸಂವಿಧಾನ ನೀಡಿದೆ. ಆದುದರಿಂದ ಸಂವಿಧಾನಕ್ಕೂ ಒಮ್ಮೆ ಜೈಕಾರ ಹಾಕಿ ಎಂದು ನಾನು ನಿಮ್ಮಲ್ಲಿ ಒತ್ತಾಯಿಸುತ್ತೇನೆ. ನಾನು ಹುಟ್ಟಿದ್ದು ಮಿಥಿಲೆಯಲ್ಲಿ. ನಮ್ಮಲ್ಲಿ ಪ್ರತಿವರುಷ ಸೀತಾರಾಮರ ವಿವಾಹ ಮಹೋತ್ಸವ ನಡೆಯುವಾಗ ಅಯೋಧ್ಯೆಯಿಂದ ರಾಮನ ವೇಷದಲ್ಲಿ ಬರುವ ತರುಣರಿಗೆ ಬೈಗುಳದ ಮೂಲಕ ಸ್ವಾಗತ ಕೋರುತ್ತೇವೆ. ಇದು ನಮ್ಮ ನೆಲದ ಸಂಸ್ಕೃತಿ. ನಮ್ಮ ಸಂಸ್ಕೃತಿಯಲ್ಲಿ ದೇವರನ್ನು ಜೋಡಿಯಾಗಿ ಸ್ಮರಿಸುತ್ತೇವೆ. ರಾಮನನ್ನು ಸೀತಾರಾಮ, ಕೃಷ್ಣ ನನ್ನು ರಾಧಾಕೃಷ್ಣ ಎಂದು. ನೀವು ಏನಾದರೂ ಪಿ ಎಚ್ ಡಿ ಮಾಡುವುದಾದರೆ ದೇಶದಲ್ಲಿ ಇರುವ ಮುನ್ನೂರಕ್ಕೂ ಹೆಚ್ಚು ರಾಮಾಯಣಗಳ ಬಗ್ಗೆ ಮಾಡಿ. ನೀವು ದೇಶವನ್ನು ಸುತ್ತಾಡಿ. ಹಿಮಾಲಯದ ತ್ರಿಲೋಕನಾಥ ಮಂದಿರದಲ್ಲಿ ಭಗವಾನ್ ಬುದ್ದನ ಮೂರ್ತಿ ಮೇಲೆ ಶಿವನ ಮೂರ್ತಿ ಇದೆ. ಇಲ್ಲಿಗೆ ಹಿಂದು ಸಾಧುಗಳು ಬಂದು ಪೂಜೆ ಸಲ್ಲಿಸಿದ ಬಳಿಕ ಬೌದ್ದ ಬಿಕ್ಕುಗಳು ಬಂದು ಪ್ರದಕ್ಷಿಣೆ ಹಾಕುತ್ತಾರೆ.ಲಾಹೋಲಿಯಲ್ಲಿ ಇರುವ ರಾಮಾಯಣ ದಲ್ಲಿ ಸೀತೆ ರಾವಣನ ಮಗಳು. ರಾಮ ಸೀತೆಯನ್ನು ಪ್ರೇಮಿಸಿ ಮದುವೆಯಾಗಿರುವುದರಿಂದ ರಾಮರಾವಣ ನಡುವೆ ಯುದ್ದ ಆಗುತ್ತದೆ. ಇದು ನಮ್ಮ ರಾಷ್ಟ್ರದ ವಿವಿಧತೆ. ಈ ದೇಶ ನನ್ನದು. ನನಗೆ ಪ್ರೀತಿ ಪ್ರದರ್ಶನದ ವಸ್ತುವಲ್ಲ ಎಂದು ಉತ್ತರ ಕೊಟ್ಟಿದ್ದಾರೆ.
ಯುವತಿ ಕೇಳಿದ ಪ್ರಶ್ನೆ ಮತ್ತು ಕನ್ಹಯ್ಯ ನೀಡಿದ ಉತ್ತರ ಸಾಮಾಜಿಕ ಜಾಲತಾಣದಲ್ಲಿ ಈಗ ವೈರಲ್ ಆಗಿದೆ.
Reporter- vinodpudu
Conclusion:
Last Updated :Sep 26, 2019, 6:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details