दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Nov 11, 2020, 10:00 AM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10 @ 10 AM
TOP 10 @ 10 AM

हैदराबाद :देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. बिहार चुनाव में एनडीए को पूर्ण बहुमत, आरजेडी बनी सबसे बड़ी पार्टी

बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों पर हुए चुनाव के परिणाम घोषित हो गए हैं. बिहार चुनाव में एनडीए को एक बार फिर पूर्ण बहुमत मिला है. जबकि आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.

2. बिहार ने दुनिया को लोकतंत्र का पहला पाठ पढ़ाया है : पीएम मोदी

बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बिहार के प्रत्येक वोटर ने साफ-साफ बता दिया कि वह आकांक्षी है और उसकी प्राथमिकता सिर्फ और सिर्फ विकास है. वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमति शाह ने एनडीए की जीत को प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के डबल इंजन विकास की जीत बताया.

3. मध्य प्रदेश: 19 सीटों पर जीती भाजपा, नौ पर कांग्रेस, तीन मंत्री हारे

मध्य प्रदेश में सभी 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे आए गए. भाजपा ने 19 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस केवल नौ सीटें जीत सकी. उपचुनाव में प्रदेश के 12 मंत्रियों में से तीन मंत्री चुनाव हार गए हैं, जबकि नौ मंत्री चुनाव जीतने में कामयाब रहे. सभी मंत्री मार्च में कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता और विधायक पद से त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल हुए थे. इनमें अधिकांश भाजपा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक हैं.

4. बिहार चुनाव : हिलसा सीट से महज 12 वोटों से जदयू उम्मीदवार ने राजद को हराया

बिहार विधानसभा चुनाव में हिलसा सीट महज 12 वोटों के अंतर से जदयू के खाते में चली गई. जदयू के कृष्ण मुरारी शरण उर्फ प्रेम मुखिया को 61,848 वोट मिले हैं, जबकि निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजद उम्मीदवार अत्री मुनि उर्फ शक्ति सिंह यादव को 61,836 वोट मिले हैं.

5. चिराग बोले- बिहार में पीएम मोदी की हुई जीत, नीतीश पर कसा तंज

बिहार विधानसभा चुनाव परिणाम पर लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि बिहार में एनडीए की जीत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत है. चिराग ने नीतीश कुमार का नाम लिए बगैर उन पर तंज कसते हुए कहा कि यहां कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें 15 साल सत्ता में रहने बाद भी तीन साथियों का सहारा लेना पड़ता है.

6. चिराग पासवान ने नीतीश को दी गहरी चोट, आठ सीटों पर जदयू को ऐसे मिली हार

बिहार चुनाव 2020 में सीधी टक्कर महागठबंधन और एनडीए में दिखी. लेकिन इसमें चिराग पासवान का भी अहम रोल रहा. उन्होंने भले ही एक ही सीट जीती हो लेकिन नीतीश को उन्होंने काफी नुकसान पहुंचाया. पढ़ें पूरी खबर..

7. कर्नाटक में दर्दनाक सड़क हादसा, तीन की मौत

कर्नाटक के रायचूर के पास दो कार की आपस में भिड़ंत हो गई है. भिड़ंत में तीन लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई अन्य लोग घायल हो गए हैं.

8. बिहार में कड़ी चुनौती को पार करके राजग बहुमत हासिल करने में कामयाब
बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों पर हुए चुनाव के परिणाम घोषित हो गए हैं. बिहार चुनाव में एनडीए को एक बार फिर पूर्ण बहुमत मिला है. नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए ने कुल 125 सीटों पर जीत हासिल की है. बिहार में सत्ता विरोधी लहर और विपक्ष की कड़ी चुनौती को पार करते हुए नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले राजग ने बिहार में बहुमत का जादुई आंकड़ा हासिल हासिल कर लिया.

9. कोरोना काल में मातृ स्वास्थ्य से निपटने के लिए तकनीक को अपनाना जरूरी

कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद से, दुनियाभर के अधिकांश देशों के स्वास्थ्य संसाधनों और सीमावर्ती कार्यकर्ताओं को मुख्य रूप से कोविड-19 की बीमारी से ग्रस्त रोगियों की देखभाल करने, घर-घर जाकर नागरिकों के परीक्षण करने और महामारी से जुड़े अन्य कार्यों से निपटने के लिए तैनात किया गया है. ऐसे परिदृश्य में, भारत जैसे कमजोर स्वास्थ्य देखभाल बुनियादी ढांचे वाले देशों को मातृ स्वास्थ्य जैसे अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संसाधनों की कमी की समस्या का सामना करना पड़ा है.

10. जेएनयू कैंपस में विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) परिसर में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का वर्चुअल तरीके से अनावरण करेंगे. जिसका सीधा प्रसारण जेएनयू के अधिकारिक फेसबुक पेज से किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details