दिल्ली

delhi

हिमाचल : सोलन-चायल में बर्फबारी, बागवानों के खिले चेहरे

By

Published : Feb 4, 2021, 6:15 PM IST

Updated : Feb 4, 2021, 7:35 PM IST

हिमाचल के सोलन और चायल में बर्फबारी के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई. प्रदेश के सोलन के डमरोह, करोल, चायल ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है. इस बर्फबारी से सबसे ज्यादा खुश किसान हैं. फसलों के लिए यह बारिश और बर्फबारी किसी संजीवनी से कम नहीं है.

Snowfall
बर्फबारी

सोलन :हिमाचल प्रदेश में बुधवार रात से बर्फबारी होने से जहां एक ओर ठंड बढ़ चुकी है. वहीं, यह बर्फबारी अब किसानों के लिए फायदेमंद मानी जा रही है. प्रदेश के साथ-साथ जिला सोलन में भी बर्फबारी हुई है. वहीं, बर्फबारी के चलते जिला सोलन के डमरोह, करोल, चायल ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है.

चायल में बर्फबारी जारी
जिले की पर्यटन नगरी चायल में लगातार बर्फबारी होने से जहां तापमान में गिरावट आ चुकी है. वहीं, सड़कें और पहाड़ बर्फ से लद चुके हैं. जिले में सुबह से ही बारिश का दौर जारी है. यह बर्फ और बारिश किसानों के लिए भी लाभकारी मानी जा रही है.

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में हुई बर्फबारी.

रबी फसलों के लिए फायदेमंद होगी बर्फबारी
किसानों की मानें, तो यह बारिश और बर्फबारी फसलों के लिए संजीवनी साबित होगी. अब बागवान भी प्लम, खुमानी, सेब, आडू सहित अन्य पौधों की रोपाई का कार्य कर सकते हैं. बारिश और बर्फबारी से जिला सोलन में ठंड बढ़ गई है. सूखे के चलते किसानों की 40 फीसदी फसल चौपट हो गई है. मटर, गेहूं, धनिया, मैथी, लहसुन सहित अन्य रबी की फसलों के लिए बारिश और बर्फबारी फायदेमंद साबित होगी.

पढ़ें : खराब मौसम के कारण कश्मीर में दूसरे दिन विमान सेवा बाधित

होटल व्यवसाइयों के खिले चेहरे
बर्फबारी होने से होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि अब पर्यटकों की आमद बढ़ेगी. कोरोना के कारण होटल व्यवसाय काफी समय तक बंद रहा. ऐसे में अब बर्फबारी होने से होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों के चेहरे खिल गए हैं.

Last Updated : Feb 4, 2021, 7:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details