दिल्ली

delhi

'सारस्वत निकेतनम लाइब्रेरी' जिसकी आधारशिला स्वयं गांधी ने रखी

By

Published : Sep 26, 2019, 7:02 AM IST

Updated : Oct 2, 2019, 1:20 AM IST

डिजाइन इमेज

आजादी के आंदोलन के दौरान गांधीजी ने देश के अलग-अलग हिस्सों का दौरा किया था. जहां-जहां भी बापू जाते थे, वे वहां के लोगों पर अमिट छाप छोड़ जाते थे. वहां के लोगों में राष्ट्रीयता की भावना घर कर जाती थी. ईटीवी भारत ऐसी ही जगहों से गांधी से जुड़ी कई यादें आपको प्रस्तुत कर रहा है. पेश है आज 40वीं कड़ी.

महात्मा गांधी ने देश भर में कई स्थानों पर अपनी खास पहचान छोड़ी. वहां के लोगों को स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने के लिए प्रेरित किया.

गांधी ने आंध्र प्रदेश का दौरा किया, यहां बड़े पैमाने पर विरोध आंदोलन के साथ स्वतंत्रता आंदोलन की गति भी तेजी पकड़ रही थी.

सभी आंदोलनों के बीच, चिरला-पेरला आंदोलन एक उल्लेखनीय था, जिसका नेतृत्व दुग्गीराल गोपालकृष्णन ने किया था. इस कारण से उन्हें 'आंध्र रत्न' के नाम से भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें:यहां था गांधी का 'दूसरा साबरमती' आश्रम

1929 में चिराला में बैठक
जब गांधी को इस कर विरोधी सत्याग्रह के बारे में पता चला, तो उन्होंने 1929 में चिराला शिव मंदिर में एक सभा की, जिसमें हजारों लोगों ने भाग लिया.

यहां पर गांधी की काले रंग की प्रतिमा को उसी स्थान पर खड़ा किया गया.

1929 में, गांधी ने वेटापलेम में सारस्वत निकेतनम लाइब्रेरी की आधारशिला भी रखी, जो भारत के सबसे पुराने पुस्तकालयों में से एक है, जिसकी स्थापना स्वर्गीय वी.वी. ने 1918 में की थी.

'सारस्वत निकेतनम लाइब्रेरी' जिसकी आधारशिला स्वयं गांधी ने रखी

ये भी पढ़ें:गांधी ने तिरंगे को यहीं दी थी स्वीकृति

शिलान्यास समारोह के समय भगदड़ मच गई थी. इसके परिणामस्वरूप गांधी की छड़ी टूट गई. आज तक, यह 'टूटी हुई छड़ी' पुस्तकालय में संरक्षित है.

सरस्वती निकेतनम ए अनुसंधान-निर्देशित पुस्तकालय
सरस्वत निकेतनम लाइब्रेरी आंध्र प्रदेश के प्रमुख अनुसंधान-उन्मुख पुस्तकालयों में से एक है. संग्रह में अच्छी तरह से 70 हजार किताबें शामिल हैं, प्रदर्शन पर पाम पत्ती पांडुलिपियों के दुर्लभ संग्रह के साथ.

Intro:Body:Conclusion:
Last Updated :Oct 2, 2019, 1:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details