दिल्ली

delhi

जंबो सवारी परेड की तैयारियां शुरू, राजा ने किया निजी दरबार का संचालन

By

Published : Oct 24, 2020, 8:51 PM IST

Updated : Oct 24, 2020, 11:08 PM IST

जंबो सावरी परेड
जंबो सावरी परेड

विश्व प्रसिद्ध मैसूर दशहरा की तैयारियां शुरू हो गई हैं. अगले दो दिनों में यानी सोमवार को जंबो सवारी परेड का आयोजन मैसूर पैलेस में किया जाएगा. इसको देखते हुए पुलिस आयुक्त डॉ. चन्द्रगुप्त ने मैसूर पैलेस का जायजा लिया.

मैसूरु : आज नवरात्र का आठवां दिन है. अगले दो दिनों में जंबो सवारी परेड का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए वर्तमान में मैसूर के राजा यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार ने निजी दरबार का संचालन किया. जंबो सावरी परेड की तैयारी शुरू हो चुकी है. हाथियों ने परेड के लिए आज अभ्यास भी किया. इस दिन दुर्गा पूजा भी की जाएगी. ये सभी अनुष्ठान कन्नडी थोटी में किए जाएंगे.

जंबो सावरी परेड की तैयारियां

जंबो सवारी परेड के लिए सिर्फ दो दिन बाकी हैं. इसकी तैयारियों का जायजा लेने के लिए पुलिस आयुक्त डॉ. चन्द्रगुप्त ने मैसूर पैलेस का दौरा किया. इस दौरान डीसीपी गीता प्रसन्ना और मैसूर पैलेस बोर्ड के अधिकारी भी मौजूद रहे.

पुलिस आयुक्त डॉ. चन्द्रगुप्त ने कहा कि जंबो सवारी परेड दोपहर में आयोजित की जाएगी और 30 से 40 मिनट में समाप्त हो जाएगी.

उन्होंने बताया कि जंबो सवारी वर्कआउट पूरा हो गया है और सीएम येदियुरप्पा नंदी का झंडा लेकर सोमवार को बलराम गेट स्थित अंजनेय स्वामी मंदिर में 2.59-3.20 बजे के बीच दुर्गा पूजा करेंगे. इसके बाद परेड होगी.

जिन लोगों को आमंत्रण दिया जाएगा सिर्फ उन्हें ही मैसूर पैलेस में प्रवेश मिलेगा. आम जनता को पैलेस में जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी. पैलेस के आस-पास की सभी सड़कों पर यातायात प्रतिबंधित रहेगा. केवल 300 लोगों को जंबो सवारी परेड में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी. इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए इंतजाम किए गए हैं और जंबो सवारी परेड का समय 3.40-4.15 बजे के बीच रखा गया है.

पढ़ें :-कोरोना संक्रमण : पांच किलोमीटर की जगह पांच सौ मीटर निकला जुलूस

लोक कलाकार रिहर्सल कर रहे हैं और लगभग पांच टीमें जंबो सवारी परेड का हिस्सा होंगी. गोमे कुनिथा, वीरगासे, मर्गालु कुनिथा, चांडे भी अभ्यास कर रहे हैं.

इस बार दशहरा सरल और पारंपरिक तरीके से मनाया जा रहा है. आपको बता दें कि, विजयदशमी के अवसर पर राजेंद्र हाथी ने एक बार, द्रोण हाथी ने 18 बार, बलराम हाथी ने 12 बार ,अर्जुन हाथी ने आठ बार हौदा लादा है. इस साल जंबो सवारी में अभिमन्यु हाथी हौदा ले जा रहा है. जंबो सवारी में रंग-बिरंगे, अलंकृत कई हाथी सोने का हौदा, देवी की प्रतिमा लोगों का आकर्षण होती है. यह हौदा राजा के महल में रखा जाता है.

Last Updated :Oct 24, 2020, 11:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details