दिल्ली

delhi

बठिंडा के एम्स में कोविड-19 परीक्षण मशीन लगाने की मंजूरी का अनुरोध

By

Published : Jul 8, 2020, 5:37 PM IST

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन से बात की. जिसमें उन्होंने पंजाब के बठिंडा एम्स में कोविड-19 परीक्षण मशीन लगाने की मंजूरी देने का अनुरोध किया. विस्तार से पढ़ें खबर...

Harsimrat Badal requests Harshvardhan for AIIMS Bathinda
केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल

नई दिल्ली : केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने पंजाब स्थित बठिंडा के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कोविड-19 परीक्षण मशीन को मंजूरी देने का अनुरोध किया. बुधवार को उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन से टेलीफोन पर बातचीत कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बठिंडा में कोरोना परीक्षण मशीन का स्थापित किया जाना पंजाब के मालवा क्षेत्र की महामारी के खिलाफ लड़ाई होगी.

उन्होंने कहा कि एम्स को परीक्षण मशीन प्राप्त होने से यह पंजाब में कोरोना परीक्षण की सुविधा वाला चौथा चिकित्सा संस्थान होगा. बता दें कि पंजाब सरकार ने राज्य में कोरोना परीक्षण की सुविधा बढ़ा दी है. यहां मार्च में दो सरकारी परीक्षण प्रयोगशालाओं को मंजूरी दी गई जो जून में बढ़कर छह हो गई. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने राज्य में कोरोना परीक्षण के लिए 16 निजी सुविधाओं को मंजूरी दी. हाल ही में परीक्षण क्षमता को बढ़ाने के लिए पंजाब सरकार ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा. जिसमें चार राज्य सरकार की प्रयोगशालाओं में परीक्षण शुरू करने के अलावा जिला अस्पतालों में चार प्रयोगशालाएं स्थापित करने को कहा गया. पंजाब सरकार ने बरनाला, रूपनगर, लुधियाना और होशियारपुर के जिला अस्पतालों में परीक्षण प्रयोगशालाएं खोलने की योजना बनाई है.

पढ़ें-कोविड-19 की दवा : चिप पर लगी कोशिका की झिल्ली दे सकती है परीक्षण को गति

देश में सबसे कम कोरोना दर पंजाब की है. सोमवार को केंद्र द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 संक्रमित रोगी की पॉजिटिव दर 6.73 है, जबकि पंजाब में केवल 1.92% पॉजिटिव दर दर्ज की गई है. मंगलवार तक पंजाब में कुल 2020 सक्रिय मामलों के साथ कुल 6,749 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही परीक्षणों की कुल संख्या 3,52,363 हैं. जिनमें से 175 लोगों की मौत हो चुकी है और 4,554 मरीज ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details