दिल्ली

delhi

उत्तराखंड के रेलवे स्टेशन पर घूमता दिखा हाथी

By

Published : Feb 4, 2021, 8:21 AM IST

उत्तराखंड के मोतीचूर रेलवे स्टेशन पर देर रात एक जंगली हाथी के आने से हड़कंप मच गया. हाथी काफी देर तक रेलवे स्टेशन पर ही घूमता रहा. रेल कर्मचारियों ने इसका वीडियो बना लिया. पढ़ें विस्तार से...

रेलवे स्टेशन पर घूमता दिखा हाथी
रेलवे स्टेशन पर घूमता दिखा हाथी

हरिद्वार : धर्म नगरी हरिद्वार में जंगली जानवरों का आतंक रुकने का नाम नहीं ले रहा है. देर रात मोतीचूर रेलवे स्टेशन पर एक जंगली हाथी के आने से हड़कंप मच गया. हाथी काफी देर तक रेलवे स्टेशन पर ही घूमता रहा. जिस वक्त हाथी रेलवे स्टेशन पर आया, वहां पर लोग मौजूद नहीं थे. रेलवे कर्मचारी द्वारा हाथी का वीडियो बनाया गया.

वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि हाथी किस तरह से स्टेशन पर घूम रहा है. कुछ देर पूर्व ही कोटा एक्सप्रेस वहां से गुजरी थी और जब तक हाथी स्टेशन पर रहा, वहां से कोई ट्रेन नहीं गुजरी.

जानकारी देते अपर मेला अधिकारी हरवीर सिंह

हरिद्वार में कुछ समय बाद कुंभ मेला शुरू होने वाला है और लाखों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचेंगे. वहीं जंगली जानवर कुंभ मेले में बड़ा खतरा बन सकते हैं. इसको लेकर मेला प्रशासन द्वारा लगातार उन क्षेत्रों की मॉनिटरिंग की जा रही है, जहां पर जंगली जानवरों के आने का खतरा बना हुआ है.

कुंभ मेले के अपर मेला अधिकारी हरवीर सिंह का कहना है कि मोतीचूर रेलवे स्टेशन के पास जंगल का इलाका पड़ता है. इस कारण हाथियों का आना लगा रहता है. इसके साथ ही हरिद्वार के कई और क्षेत्र है, जहां पर हाथी रिहायशी इलाकों में आते हैं. इसको देखते हुए हमारी तरफ से भी पूरी तैयारी की जा रही है. कुंभ मेले में कोई भी अप्रिय घटना नहीं होने दी जाएगी.

ये भी पढ़ेंःमुख्यमंत्री ने कई अहम फैसलों पर लगाई मुहर, 15 मार्च तक बढ़ा राज्य वित्त आयोग का कार्यकाल

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हाथियों के मूवमेंट पर मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव द्वारा भी समय-समय पर जानकारियां ली जा रही हैं. कुंभ मेले में हाथियों को रिहायशी इलाकों में आने से रोकने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है.

हाईटेक तकनीक के माध्यम से जानवरों की लोकेशन का पता लगाने की व्यवस्था वन विभाग द्वारा की जा रही है और कुछ समय में सभी तैयारियां पूरी हो जाएगी.

बता दें कि हरिद्वार का अधिकांश क्षेत्र राजाजी टाइगर रिजर्व से लगा हुआ है. इस कारण जंगली जानवरों का हरिद्वार के कई क्षेत्रों में आतंक बना रहता है. वन प्रभाग द्वारा लाख दावे किए जाते हैं, मगर इनके दावे हवा-हवाई साबित होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details