दिल्ली

delhi

पेंटिग के माध्यम से जागरूकता फैला रहे पटना विश्वविद्यालय के छात्र

By

Published : May 8, 2020, 5:06 PM IST

छात्र कोरोना वायरस के दौरान उत्पन्न हुए हालात पर पेंटिंग बना रहे हैं. पटना कला एवं शिल्प महाविद्यालय की अंतिम वर्ष की छात्रा ज्योति और छात्र अश्विनी कोरोना वायरस से जुड़ी पेंटिंग बना संक्रमण के खिलाफ जन जागृति फैला रहे हैं. जानें विस्तार से...

etv bharat
पेंटिंग

पटना : कोविड-19 वायरस जैसी महामारी ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा दी है. इससे विश्व के सभी देश त्रस्त व परेशान हैं. ऐसे में पटना यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स के फाइनल ईयर पेटिंग डिपार्टमेंट के छात्र हैं, जो पेंटिंग के माध्यम से समाज को जागरूक कर रहे हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

कोरोना का प्रकोप
दरअसल छात्र कोरोना वायरस के संक्रमण काल के दौरान उत्पन्न हुए हालात पर पेंटिंग बना रहे हैं. पटना कला एवं शिल्प महाविद्यालय की फाइनल ईयर की छात्रा ज्योति और छात्र अश्विनी कोरोना वायरस से जुड़ी पेंटिंग बना कर संक्रमण के खिलाफ जन जागृति फैला रहे हैं. अश्विनी ने पेंटिंग्स की एक सीरीज भी बनाई है, जिसमें कई पेंटिंग है. छात्रों की पेंटिंग्स समाज में संवेदानाओं का प्रतिबिंब बनकर सामने आ रही है.

अश्विनी ने कोरोना वायरस पर बनाई अपनी पेंटिंग की श्रृंखला में पांच पेंटिंग बनाई है, जिसका मैसेज भी अलग-अलग है, जो इस प्रकार है.

पहली पेंटिंग बुद्धा
संदेश : विश्व की शांति भंग करती कोरोना विश्व शांति की प्रतीक हैं बुद्धा इसलिए दर्शाए हैं.

पेंटिंग

दूसरी पेंटिंग
संदेश : जिस प्रकार पक्षियों के बच्चे अपने घोंसले में सुरक्षित रहते हैं, ठीक उसी प्रकार मानव भी अपने घर में रह रहे हैं. गौरेया अपने बच्चे को मास्क दे रही है अर्थात हम लोग भी खुद मास्क लगाए और अपने बच्चों को दें.

पेंटिंग

तीसरी पेंटिंग
संदेश : कोरोना वारियर्स को एयरफोर्स के द्वारा सम्मान

पेंटिंग

चौथी पेंटिंग

पेंटिंग
जिस प्रकार सात शहीद देश के लिए सीने पर गोली खा के शहीद हो गए. उसी प्रकार अभी कोरोना वारियर्स शहीद हो जा रहे हैं.

पांचवीं पेंटिंग
संदेश : जिस प्रकार गांधी जी उस समय चरखा चलते थे. अभी के समय में होते तो मास्क बनाते. इसलिए हम सब मास्क बना कर मानवता को बचाएं.

पेंटिंग के माध्यम से छात्र कर रहे जागरूक
अपनी पेंटिंग्स के बारे में बताते हुए अश्विनी आनंद ने बताया कि वह अपनी पेंटिग के माध्यम से समाज को यह बता रहे हैं कि सिर्फ मानव समुदाय ही नहीं, बल्कि पशु- पक्षी भी कोरोना से बचाव के लिए उपाय कर रहे हैं. उन्होंने अपनी पेंटिग में ऐसी चित्रकारी उकेरी है, जिसमें लॉकडाउन का पालन करते हुए एक गौरैया अपने बच्चों को घोंसला में ही रहने को कहती हैं और अपने बच्चों के लिए मास्क और भोजन का प्रबंध करती है.

पेंटिग के माध्यम से समाज को दे रहे मैसेज
वहीं, अश्विनी ने बताया कि जिस प्रकार गौरैया अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए तत्पर हैं. उसी प्रकार मानव जाति भी मास्क का उपयोग करे और अपने बच्चों को भी दें. साथ ही समय-समय पर कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने की जानकारी साझा करें. उन्होंने लोगों से अपील की है कि लॉकडाउन का पालन करते हुए इस मुश्किल घड़ी में कोरोना वारियर्स डॉक्टर्स, सफाईकर्मी व पुलिसकर्मियों का सहयोग करें.

कोरोना वारियर्स का करें सम्मान
कला एवं शिल्प महाविद्यालय की फाइनल ईयर की छात्रा ज्योति कुमारी ने ग्लोब पर खोपड़ी की तस्वीर उकेरी है और उसके ऊपर एक त्रिशूल निकला हुआ है. ज्योति ने बताया कि कोरोना वायरस पूरे विश्व में फैल चुका है. इसलिए उन्होंने ग्लोब पर खोपड़ी की तस्वीर उकेर यह बताया है कि खतरा पूरे विश्व पर है. उन्होंने बताया कि ग्लोब के ऊपर एक त्रिशूल निकला हुआ है और यह बता रहा है कि कोरोना वायरस का अभी कोई इलाज नहीं निकला है. इसलिए हम लॉग डाउन का पालन करें. सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करें और बहुत जरूरी हो तभी चेहरे पर मास्क का प्रयोग करते हुए घर से बाहर निकले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details