दिल्ली

delhi

अलीगढ़ में बच्ची की हत्या पर पूरे देश में गुस्सा, SIT का गठन, मां ने मांगी फांसी

By

Published : Jun 7, 2019, 1:23 PM IST

Updated : Jun 7, 2019, 5:38 PM IST

यूपी के अलीगढ़ में जिस बर्बरता से ढाई साल की बच्ची की हत्या की गई है. उसने पूरे देश को सख्ते में ला दिया है. महज पांच हजार रुपये के लिए यह हत्या की गई. आरोपियों की गिरफ्तारी हो गई है. हालांकि, यह सवाल सबको कौंध रहा है आखिर किस दिशा में हमारा समाज जा रहा है, जहां चंद रुपये के लिए इंसानियत का कत्ल करने से नहीं चुकते. जानें, क्या है पूरा मामला.

पीड़ित परिवार

नई दिल्ली: उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ में ढाई साल की एक बच्ची की निर्मम हत्या ने पूरे देश को झकझोर दिया है. उसकी आंखें निकाल दी गई. तेजाब डाल दिया गया. हत्या के बाद लाश को कूड़े के ढेर में फेंक दिया गया. अब सरकार ने आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई के आदेश दिए हैं. मामले में दो की गिरफ्तारी हुई है.

मामला तूल पकड़ने के बाद यूपी सरकार ने एसआईटी गठन करने का निर्णय लिया है. एडीजी (लॉ ऐंड ऑर्डर) आनंद कुमार ने कहा कि 30 मई को यह घटना हुई. 31 को एफआईआर दर्ज करा दी गई थी. बच्ची के शव से लिए गए नमूने फॉरेंसिक लैब में जांच के लिए भेजे गए हैं. एसपी ग्रामीण की अध्यक्षता में मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित कर दी गई है. इस टीम में फॉरेंसिक साइंस टीम, स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप और विशेषज्ञों की टीम जांच करेगी.

अलीगढ़ पुलिस ने जल्द जांच की बात कही
बच्ची की नृशंसतापूर्वक हत्या से बॉलीवुड से लेकर राजनीतिक जगत तक के लोगों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यूपी पुलिस को जल्द से जल्द कार्रवाई की मांग की है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि इस दर्दनाक हत्या ने उन्हें परेशान कर दिया है. आखिर कैसे कोई इंसान एक बच्ची के साथ ऐसी हैवानियत कर सकता है. इस भयानक अपराध के लिए हर हाल में सजा मिलनी चाहिए.
राहुल गांधी का ट्वीट

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने लिखा, 'अलीगढ़ की मासूम बच्ची के साथ हुई अमानवीय और जघन्य घटना ने हिलाकर रख दिया है. हम ये कैसा समाज बना रहे हैं? बच्ची के माता-पिता पर क्या गुजर रही है ये सोचकर दिल दहल जाता है. अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए.'राज्य सरकार ने पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है. इन पर आरोप है कि शिकायत के बावजूद समय पर बच्ची को खोजने की कार्रवाई नहीं की.

प्रियंका गांधी का ट्वीट

पुलिस का कहना है कि मृतक के शव के पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दुष्कर्म का होना नही पाया गया है. रूपये के लेन-देन को लेकर बालिका का गला घोंटकर हत्या की गई है. अभियुक्त जाहिद और असलम को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है.

अलीगढ़ के एसएसपी

घटना के अनुसार बच्ची गायब हो गई थी. उसके बाद परिवार वालों ने पुलिस के पास शिकायत कराई थी. परिवार ने आशंका भी जाहिर की थी. यह घटना थाना टप्पल के कानून गोयान की है.

वीरेन्द्र सहवाग का ट्वीट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पैसे की खातिर बच्ची की हत्या की गई. बच्ची के परिवार वालों ने पैसे ले रखे थे. समय पर पैसा नहीं चुकाने की वजह से दोनों के बीच दुश्मनी बढ़ गई. बिस्किट देने के बहाने से बच्ची को आरोपियों ने घर बुलाया. उसके बाद उसकी हत्या कर दी गई.

क्रिकेटर मिताली राज का ट्वीट
ट्वीकंल और रवीना टंडन का ट्वीट
अनुपम खेर का ट्वीट

इस निर्मम हत्या पर बॉलीवुड और सोशल मीडिया पर लोगों ने गुस्सा जाहिर किया है. अभिनेता अनुपम खेर ने आरोपियों के लिए फांसी की मांग की है. उनका कहना है कि ऐसे अपराध के लिए कोई और सजा नहीं हो सकती है. अनुपम ने इस हत्या को अमानवीय, क्रूर और मानवता से परे बताया है.

Last Updated : Jun 7, 2019, 5:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details