दिल्ली

delhi

यूरोप में स्रेब्रेनिका नरसिंहार के 25 वर्ष पूरे, आठ हजार लोगों की हुई थी निर्मम हत्या

By

Published : Jul 14, 2020, 11:29 AM IST

कॉन्सेप्ट इमेज

यूरोपीय देश बोस्निया और हर्जेगोविना (Bosnia and Herzegovina) में एक शहर है स्रेब्रेनिका. 25 साल पहले 11 से 16 जुलाई 1995 के बीच यहां भीषण रक्तपात हुआ था. स्रेब्रेनिका नरसंहार नाम से जाने गए इस हत्याकांड को 25 साल हो चुके हैं. हत्याकांड की 25वीं बरसी पर बोस्निया में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए. विश्व युद्ध के बाद यूरोप की यह एकमात्र घटना है, जिसे नरसंहार घोषित किया गया.

हैदराबाद : स्रेब्रेनिका हत्याकांड को 25 साल हो चुके हैं. 11 से 16 जुलाई, 1995 के बीच हुए बर्बर नरसंहार में 8,000 से अधिक बोस्निक मुस्लिम पुरुषों और लड़कों की हत्या कर दी गई थी. जब भी स्रेब्रेनिका हत्याकांड जैसी घटना होती है तो, कहा जाता है कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं होगी, लेकिन इतिहास कई बार रक्तपात की ऐसी घटनाओं का साक्षी बना है. स्रेब्रेनिका हत्याकांड रवांडा में दो समुदायों हुतु और तुत्सी के बीच हुए जातीय संघर्ष के ठीक एक साल के बाद हुआ. अप्रैल से जुलाई 1994 के बीच हुए रवांडा नरसंहार में आठ लाख लोग मारे गए थे.

कोरोना वायरस महामारी के कारण स्रेब्रेनिका नरसंहार की 25वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम भी प्रभावित हुए हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि नरसंहार के बाद जीवित बचे लोगों में कुछ को ही इन कार्यक्रमों में भाग लेने की अनुमति दी गई है. इन कार्यक्रमों में उन मृतकों को याद किया जा रहा है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स सहित दर्जनों वैश्विक नेता रिकॉर्ड किए गए वीडियो संदेशों के माध्यम से कार्यक्रमों को संबोधित कर रहे हैं.

नरसंहार नहीं होना चाहिए यह आदर्श आकांक्षा है, लेकिन ऐसे कई उदाहरण हैं जहां अंतरराष्ट्रीय समुदाय असहाय और बेबस खड़ा नजर आता है. स्रेब्रेनिका के मामले में, तत्कालीन डच शांति सेना केवल 300 बोस्नियाई मुस्लिम पुरुषों को आश्रय प्रदान करने में विफल रही थी. इन लोगों को बोस्निया सर्ब के सैन्य जनरल रत्को म्लादिक (Ratko Mladic) की सेना द्वारा मौत के घाट उतार दिया गया था.

इस मामले में 2017 में नीदरलैंड स्थित हेग की एक अपीलीय कोर्ट में याचिका दायर की गई थी. इस केस की सुनवाई के दौरान डच शांति सेना को दोषी पाया था. कोर्ट का कहना था कि आश्रय की तलाश में रहे 300 बोस्नियाई मुस्लिम पुरुषों की रक्षा करने में डच सेना विफल रही थी.

विडंबना यह है कि, संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्रेब्रेनिका को एक सुरक्षित क्षेत्र के रूप में चिह्नित किया गया था. ऐसा कहा जाता है कि सर्ब सैनिकों द्वारा बोस्निया के 8000 मुस्लिमों को मारने में इससे मदद मिली थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details