दिल्ली

delhi

स्किल इंडिया : हजारीबाग के छात्र ने गोली दागने वाला ड्रोन बनाया

By

Published : Aug 1, 2020, 3:29 PM IST

हजारीबाग के दीपू गड़ा में रहने वाला 19 वर्षीय रंजन ने गोली दागने वाला ड्रोन बनाया है. रंजन की इच्छा है कि वो इस ड्रोन की मदद से भारतीय सेना की मदद करना चाहते हैं. सेना के परिवार से आने वाले रंजन के पिता की भी मंशा है कि उनके पुत्र को प्रोत्साहन मिले और देश की सेना तकनीकी रूप से मजबूत हो.

हजारीबाग के छात्र रंजन
हजारीबाग के छात्र रंजन

हजारीबागःस्किल इंडिया और मेड इन इंडिया युवाओं में अपना असर डाल रहा है. इसी तर्ज पर युवा नई-नई चीजें ईजाद कर रहे हैं और उसे सामाजिक काम में लगा रहे हैं. कुछ ऐसा ही नया कारनामा हजारीबाग के दीपू गड़ा के 19 वर्षीय रंजन ने कर दिखाया है. रंजन ने गोली दागने वाला ड्रोन डिजाइन किया है. जो 10 किलोग्राम तक का वजन उठा सकता है और निगरानी के साथ दुश्मन को मार गिराने में भी सक्षम है.

12वीं पास करके दिल्ली में एयरोनॉटिक्स की पढ़ाई कर रहा है. रंजन के मुताबिक ये ड्रोन का डिजाइन ऐसा है कि पहाड़ी और भीड़ वाले इलाकों में भी दुश्मन की पहचान कर उसे मार गिराने में पूरी तरह सक्षम है और ऐसी तकनीक से देश की सुरक्षा मजबूत होगी. देश सेवा से लबरेज रंजन अपनी तकनीक के जरिए देश सेवा करना चाहता है. इन दिनों वो ड्रोन पर ही लगातार काम कर रहा है.

छात्र रंजन ने गोली दागने वाला ड्रोन बनाया

पुत्र की डिजाइन को मिले प्रोत्साहन

रंजन के पिता सूबेदार राजदेव कुमार प्रसाद सेना में रहे. वो सेना में रहते हुए तमाम बातों से वाकिफ हैं और तकनीक की कमी से होने वाली तकलीफ जानते हैं. अपने पुत्र पर उन्हें गर्व है कि वो देश सेवा के लिए नई-नई डिजाइन पर काम कर रहा है. पिता की मंशा है कि रंजन की डिजाइन को प्रोत्साहन मिले ताकि वो देश की सेना को अपनी तकनीक से मजबूत कर सके. साथ ही देश की सेना को तकनीकी तौर पर मजबूत देने में उनके पुत्र का भी योगदान हो.

भारतीय तकनीक का लोहा पूरी दुनिया मानती है और ऐसा हो भी क्यों ना जब 12वीं पास आउट 19 साल का युवा ऐसा मारक ड्रोन बना सकता है, तो आने वाले वक्त में वो अपने दिमाग और हुनर से क्या कुछ नहीं कर सकता है. ऐसी प्रतिभा और देश सेवा के इस जज्बे की सराहना होनी चाहिए. ताकि आने वाले वक्त में स्किल्ड मेड इन इंडिया से भारत सुपर पावर बनकर उभरे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details