दिल्ली

delhi

बेंगलुरु अग्निकांड : अपार्टमेंट में अग्नि सुरक्षा उपायों को लेकर उठे सवाल

By

Published : Sep 22, 2021, 4:03 PM IST

Updated : Sep 22, 2021, 4:13 PM IST

बेंगलुरु में एक अपार्टमेंट में आग लगने की घटना के बाद अपार्टमेंट की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं. स्थानीय लोगों का आरोप है कि अपार्टमेंट में अग्नि सुरक्षा उपायों की कमी के कारण दो लोगों की मौत हो गई. उन्होंने कहा कि दमकल गाड़ियों के लिए अपार्टमेंट के चारों ओर जाने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए.

बेंगलुरु अग्निकांड
बेंगलुरु अग्निकांड

बेंगलुरु :कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के देवरचिक्काना हल्ली (Devarachikkana Halli) इलाके में मंगलवार को एक अपार्टमेंट में आग लगने से कम से कम दो लोगों की मौत हो गई. इस अग्निकांड के बाद अपार्टमेंट की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं.

बताया जा रहा है कि यह हादसा एलपीजी सिलेंडर से गैस लीकेज के कारण हुआ है. हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

स्थानीय लोगों के मुताबिक, अग्निकांड से पहले मंगलवार शाम साढ़े चार बजे इमारत की तीसरी मंजिल के फ्लैट में धमाका सुना गया था. आग की लपटें अपार्टमेंट में फैलने से लक्ष्मी देवी और उनकी बेटी भाग्यरेखा जिंदा जल गईं, जबकि अन्य दो घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

अमेरिका में एक बैंक में कार्यरत भाग्यरेखा और उनकी मां लक्ष्मी देवी सोमवार को ही अमेरिका से घर आई थीं, लेकिन इस घटना ने उनकी जान ले ली.

तीन साल पहले बने पांच मंजिला अपार्टमेंट में 70 से ज्यादा फ्लैट हैं. अग्निकांड के बाद अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों के लिए बाहर से भोजन की व्यवस्था की जा रही है. अपार्टमेंट के अंदर लोगों के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

फ्लैट मालिक ने दर्ज कराई शिकायत

अग्निकांड के बाद फ्लैट के मालिक भीमसेन राव ने बेगुर थाने में शिकायत दर्ज कराई है. फ्लैट मालिक द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के मुताबिक बेगुर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आग लगने के सही कारणों की जांच कर रही है.

मुख्य द्वार के पास लगी आग !

बताया जा रहा है कि हादसा गैस रिसाव के कारण हुआ, लेकिन प्रारंभिक जांच निर्णायक नहीं है. चर्चा है कि गैस से आग नहीं लगी है. आशंका जताई जा रही है कि आग फ्लैट के मुख्य द्वार के पास लगी थी. आग लगने के बाद भाग्यरेखा ने तुरंत अपने पति भीमसेन को बुलाया. भीमसेन ने उन्हें बचाने की कोशिश की, लेकिन वह अपनी पत्नी और सास को बचा नहीं पाए, क्योंकि वे फ्लैट के अंदर फंस गए थे.

उठ रहे ये सवाल

फ्लैट में आग लगने के कारणों को लेकर कई तरह की आशंकाएं जताई जा रही हैं. घर में यूपीएस इन्वर्टर था तो क्या इसकी बैटरी फट गई? या टीवी, फ्रिज आग दुर्घटना का कारण बनी. पुलिस इस संबंध में जांच कर रही है.

अग्निकांड के सही कारणों का पता लगाने के लिए एफएसएल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों की एक टीम मौके की समीक्षा करेगी. वहीं, दमकल विभाग भी मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपेगा.

सुरक्षा नियमों के उल्लंघन के आरोप

स्थानीय लोगों का आरोप है कि अपार्टमेंट में अग्नि सुरक्षा उपायों की कमी के कारण दो लोगों की मौत हो गई. उन्होंने कहा कि दमकल गाड़ियों के लिए अपार्टमेंट के चारों ओर जाने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए.

स्थानीय लोगों का कहना है कि प्रत्येक मंजिल पर अग्निशामक यंत्र होना चाहिए. आपात स्थिति के मामले में, आग बुझाने वाली पानी की लाइन प्रणाली और आग अलार्म होना चाहिए. हालांकि, अपार्टमेंट में कोई व्यवस्था नहीं थी.

यह भी पढ़ें- कर्नाटक : बेंगलुरु के अपार्टमेंट में लगी भीषण आग, दो लोगों की मौत

Last Updated : Sep 22, 2021, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details