दिल्ली

delhi

सिंगापुर में 'द कश्मीर फाइल्स' पर बैन, ट्विटर पर छिड़ी बहस, पत्नी सुनंदा पुष्कर का नाम आते ही भड़के शशि थरूर

By

Published : May 11, 2022, 3:49 PM IST

debate on Twitter about The Kashmir Files tharoor tweet
debate on Twitter about The Kashmir Files tharoor tweet ()

सिंगापुर में फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' पर बैन की खबर ट्वीट करने के बाद कांग्रेस नेता शशि थरूर को अभिनेता अनुपम खेर और डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने घेर लिया. बात बढ़ी तो फिल्मकारों ने शशि थरूर की दिवंगत पत्नी सुनंदा पुष्कर का जिक्र कर दिया. सुनंदा का नाम आने पर थरूर भी भड़क उठे और इसके लिए उन्होंने बिना नाम लिए खेर और अग्निहोत्री की आलोचना की.

नई दिल्ली :सिंगापुर में निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मंगलवार को ट्विटर के जरिये इस जानकारी से जुड़ा लिंक शेयर किया, तो बहस शुरू हो गई. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर फिल्मकार विवेक अग्निहोत्री और अभिनेता अनुपम खेर के निशाने पर आ गए. खेर और अग्निहोत्री ने थरूर पर उनकी दिवंगत पत्नी सुनंदा पुष्कर के कश्मीरी पंडित होने का हवाला देते हुए निशाना साधा. इस पर, शशि थरूर ने कहा कि इस मामले में उनकी दिवंगत पत्नी को घसीटना अवांछित और निंदनीय है.

शशि थरूर के ट्वीट पर विवेक अग्निहोत्री का जवाब

विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' सिंगापुर में रिलीज होने वाली थी, लेकिन वहां के सेंसर बोर्ड ने इसे रिलीज करने की मंजूरी नहीं दी और इस फिल्म को बैन कर दिया . जब यह खबर सामने आई, कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने तंज करते ट्वीट किया कि सरकार की ओर से प्रमोट की जा रही फिल्म को सिंगापुर में बैन कर दिया गया है. उनके ट्वीट पर विवेक अग्निहोत्री ने तीखा हमला किया. विवेक अग्निहोत्री ने शशि थरूर को जवाब दिया प्रिय शशि थरूर, आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सिंगापुर दुनिया का सबसे रिग्रेसिव सेंसर है. इसने 'द लास्ट टेम्पटेशंस ऑफ जीसस क्राइस्ट' पर भी बैन लगा दिया था (अपनी मैडम से पूछें). एक रोमांटिक फिल्म 'द लीला होटल फाइल्स' पर भी प्रतिबंध लगाया गया, कृपया कश्मीरी हिंदू नरसंहार का मजाक बनाना बंद करें.

शशि थरूर के ट्वीट पर अनुपम खेर का जवाब

इसके बाद एक्टर अनुपम खेर ने भी थरूर को आड़े हाथ लिया. अपने ट्वीट में खेर ने शशि थरूर की दिवंगत पत्नी सुनंदा पुष्कर का हवाला देते हुए लिखा कि कश्मीर हिंदू नरसंहार के प्रति आपकी निष्ठुरता बहुत दुखद है. कम से कम आपको सुनंदा की खातिर कश्मीरी पंडितों के प्रति संवेदनशीलता दिखानी चाहिए. फिल्म के प्रतिबंधित होने पर विजेता महसूस नहीं करना चाहिए.

शशि थरूर के ट्वीट पर विवेक अग्निहोत्री का जवाब

अग्निहोत्री ने थरूर पर निशाना साधते हुए दिल्ली में उस लीला होटल का हवाला दिया, जिसके एक कमरे में जनवरी, 2014 में थरूर की पत्नी सुनंदा मृत पाई गई थीं. अग्निहोत्री ने कहा कि थरूर को अपनी दिवंगत पत्नी की आत्मा से माफी मांगनी चाहिए.बाद में थरूर ने एक बयान में खेर और अग्निहोत्री का नाम लिए बगैर कहा कि उन्होंने सिर्फ तथ्यात्मक खबर ट्वीट की थी और ‘द कश्मीर फाइल्स’ के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की थी. उन्होंने कहा कि किसी भी समय मैंने कश्मीरी पंडितों की पीड़ा का मजाक नहीं बनाया या उनका अपमान नहीं किया. मैं उनकी पीड़ा को बहुत अच्छी तरह समझता हूं और वर्षों से उस ओर लोगों का ध्यान खींचता रहा हूं.

कांग्रेस नेता ने आलोचना करते हुए कहा कि इस मामले में मेरी दिवंगत पत्नी सुनंदा को घसीटना अवांछित और निंदनीय है. उनके (सुनंदा) विचारों के बारे में मुझसे ज्यादा कोई अवगत नहीं है. मैं उनके साथ सोपोर में उसके पूर्वजों के नष्ट हो चुके घर गया था. वहां मैंने उनके पड़ोसियों और मित्रों से बात की थी, जिनमें हिंदू और मुसलमान दोनों थे. मेरी पत्नी नफरत में नहीं, सुलह में भरोसा करती थीं.

पढ़ें : 'पृथ्वीराज' में अक्षय कुमार की हीरोइन मानुषी छिल्लर ने फ्लॉन्ट किया शाही लुक, देखें तस्वीरें

ABOUT THE AUTHOR

...view details