दिल्ली

delhi

Assam Flood Situation: असम में बाढ़ से हालात बिगड़े, करीब 1 लाख लोग प्रभावित

By

Published : Jul 17, 2023, 10:41 AM IST

असम में बाढ़ की स्थिति और खराब हो गई है. प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर एक लाख से अधिक हो गई. यह जानकारी एक आधिकारिक बुलेटिन में दी गई है. बुलेटिन के मुताबिक राज्य में ब्रह्मपुत्र समेत प्रमुख नदियां उफान पर हैं और राज्य के 17 जिले प्रभावित हैं.

Assam Flood Situation
Assam Flood Situation

गुवाहाटी:असम में बाढ़ की स्थिति पिछले कुछ दिनों में और खराब हो गई है. मानसून की पहली बाढ़ से लगभग एक लाख लोग प्रभावित हुए हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के नवीनतम बुलेटिन के मुताबिक बिश्वनाथ, चिरांग, दरांग, धेमाजी, डिब्रूगढ़, गोलाघाट, लखीमपुर, माजुली, मोरीगांव, नागांव, शिवसागर, सोनितपुर और तामुलपुर जिलों में कुल 98,840 लोग अभी भी बाढ़ के पानी से जूझ रहे हैं. हालांकि, अभी तक किसी की भी मरने की सूचना नहीं है.

एएसडीएमए के बुलेटिन के अनुसार असम में मरने वालों की संख्या सात हो गई है. एएसडीएमए की मानें तो दिखौ और ब्रह्मपुत्र नदियाँ खतरे की सीमा से ऊपर बह रही हैं. शिवसागर में दिखौ और धुबरी, तेजपुर और नेमाटीघाट में ब्रह्मपुत्र खतरे के स्तर से ऊपर बह रही है. एएसडीएमए के अनुसार 3,618.35 हेक्टेयर कृषि भूमि तबाह हो गई है और कुल 371 गांव जलमग्न हैं.

उधर, असम सरकार ने बाढ़ पीड़ितों के लिए राज्य के छह जिलों में कुल 49 राहत वितरण केंद्र और 17 राहत शिविर स्थापित किये गये हैं. एएसडीएमए के बुलेटिन के अनुसार गोलाघाट जिला सबसे अधिक प्रभावित है, जहां 28,965 लोग बाढ़ से जूझ रहे हैं. धेमाजी और शिवसागर में क्रमशः 28,140 और 13,713 की आबादी प्रभावित हुई है. एएसडीएमए आंकड़ों के अनुसार बाढ़ से लगभग 59,531 घरेलू जानवर प्रभावित हुए हैं.

ये भी पढ़ें-

पूर्वी असम में भारी बारिश:स्काईमेट वेदर के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, दक्षिण गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिणपूर्व राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हुई. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा, केरल, तमिलनाडु और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हुई.
(अतिरिक्त इनपुट-आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details