दिल्ली

delhi

राजस्थान: अमित शाह ने तनोट माता के किए दर्शन, सीमा पर्यटन विकास केंद्र स्थल का किया भूमि पूजन

By

Published : Sep 10, 2022, 1:43 PM IST

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को भारत-पाक सीमा पर स्थित मातेश्वरी तनोट राय माता के दर्शन (Amit Shah offers prayers at Tanot Mata temple) किए. इसके बाद सीमा पर्यटन विकास केंद्र स्थल का भूमि पूजन और शिलान्यास किया.

Amit Shah offers prayers at Tanot Mata temple
तनोट माता के किए दर्शन

जैसलमेर. केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह अपने दो दिवसीय जैसलमेर दौरे (Amit Shah Jaisalmer Tour) के दौरान आज दूसरे दिन भारत-पाक सीमा पर स्थित मातेश्वरी तनोट राय माता के मंदिर (Amit Shah offers prayers at Tanot Mata temple) पहुंचे. जहां सबसे पहले हैलीपेड पर केंद्रीय किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी और बीएसएफ के डीजी पंकज कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री की अगवानी की.

तनोट पहुंचने के बाद केंद्रीय मंत्री को मातेश्वरी तनोटराय माता मंदिर परिसर में बीएसएफ के जवानों की ओर से गार्ड ऑफ ऑर्नर दिया गया. इसके बाद अमित शाह ने मंदिर परिसर में स्थित विजय स्तम्भ पर पुष्पचक्र अर्पित कर 1971 के भारत-पाक युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. साथ ही तनोट माता मंदिर में विशेष पूजा अर्चना कर देश में अमन, चैन और खुशहाली की कामना की. इस दौरान केंद्रीय किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी और बीएसएफ के डीजी पंकज कुमार सिंह भी उनके साथ रहे.

शहीदों को श्रद्धांजलि

पढ़ें- Amit shah in Jodhpur: शाह की मारवाड़ में Entry के साथ ही ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा- ओबीसी बॉयकाट अमित शाह

इसके बाद केंद्रीय मंत्री अमित शाह और केंद्रीय राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने तनोट मंदिर परिसर में ही करीब 17.67 करोड़ की लागत से बनने वाले सीमा पर्यटन विकास केंद्र स्थल का भूमि पूजन और शिलान्यास किया. इस दौरान बड़ी संख्या में बीएसएफ के आला अधिकारी और जवान उपस्थित रहे.

सीमा पर्यटन विकास केंद्र स्थल का किया भूमि पूजन

बनेगा सीमा पर्यटन विकास केंद्र-भारत-पाक सीमा पर स्थित मातेश्वरी तनोटराय माता मंदिर परिसर में बनने वाले इस सीमा पर्यटन विकास केंद्र के लिए राज्य सरकार के प्रस्ताव पर पर्यटन मंत्रालय ने 17.67 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है. इससे तनोट घूमने आने वाले सैलानियों के लिए सीमा सुरक्षा बल की ओर से डॉक्युमेंट्री मूवी के साथ हथियार प्रदर्शनी और फोटो गैलेरी स्थापित की जाएगी. ताकि यहां घूमने आने वाले सैलानी तनोट माता के दर्शन करने के साथ-साथ देश की सीमा सुरक्षा बल के शौर्य, पराक्रम और तनोट क्षेत्र सहित तनोट माता के चमत्कारों के बारे में जानकारी ले सके.

अमित शाह ने किया निरीक्षण

पढ़ें- BJP OBC Meet: मारवाड़ के गांधी को 'घर में ही घेरेंगे' भाजपा के चाणक्य!

पर्यटन के क्षेत्र में जुड़ेगा नया अध्याय- भारत-पाक सीमा पर स्थित तनोट परिसर में सीमा पर्यटन विकास केंद्र के भूमि पूजन और शिलान्यास होने के साथ ही यहां के ग्रामीणों में भी इसको लेकर काफी उत्साह का माहौल है. क्योंकि मंदिर परिसर में केंद्र की स्थापना के बाद यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तो यहां के ग्रामीणों को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details