दिल्ली

delhi

Chhattisgarh News: सरगुजा में बदहाल सड़कें और स्वास्थ्य केंद्र से डॉक्टर नदारद, घायल महिला को कांवड़ से लाया सड़क तक, जानिये पूरा मामला

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 26, 2023, 2:33 PM IST

Ambikapur News सरगुजा विधानसभा क्षेत्र में सड़कों और स्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति चिंताजनक है. जिले में कहीं सड़कें नहीं है, तो कही स्वास्थ्य केंद्र का अभाव है. अगर स्वास्थ्य केंद्र है भी, तो वहां डॉक्टर ड्यूटी से नदारद हैं. ऐसा ही एक मामला यहां लखनपुर क्षेत्र से सामने आया है. जहां सड़क नहीं होने की वजह से एक घायल महिला को कांवड़ से मुख्य मार्ग तक लाया गया. और जब परिजन महिला को लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, तो वहां पर डॉक्टर नदारद थे.

Lack of basic facilities in lakhanpur
सरगुजा में बुनियादी सुविधाओं की कमी

सरगुजा में सड़कों और स्वास्थ्य केंद्रों की खराब स्थिति

सरगुजा:छत्तीसगढ़ राज्य को बने 23 साल पूरे होने को है. बावजूद इसके आज भी प्रदेश के वनांचल इलाकों में लोग बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं. आजकल आये दिन सोशल मीडिया पर इससे संबंधित वीडियो सामने आते रहते हैं. ऐसा ही एक मामला मंगलवार को लखनपुर क्षेत्र से सामने आया है. जहां सड़क नहीं होने के कारण एक घायल महिला को कांवड़ से सड़क तक लाया गया. तब जाकर उसे परिजन निजी वाहन से कुन्नी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे.

क्या है पूरा मामला: कुन्नी पुलिस चौकी क्षेत्र के ग्राम सकरिया बेंदोखोरा का यह पूरा मामला है. बीती रात शराब के नशे में नाती अमरेश ने 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला बूंदी बाई पर लकड़ी से जानलेवा हमला कर दिया. इस हमले से महिला लहू लुहान हो गई. बिजली और सड़क नहीं होने के कारण परिजन टार्च के सहारे ही करीब 1 किलोमीटर तक कांवड़ के सहारे महिला को मेन रोड तक लेकर आये. जिसके बाद निजी वाहन से कुन्नी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे.

कोरबा: दुर्गम रास्तों के चलते गर्भवति महिला को कांवड़ में बैठाकर पहुंचाया अस्पताल
Narayanpur News: नारायणपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधाओं की कमी, गर्भवती महिला को कांवड़ पर लादकर पहुंचाया अस्पताल
नारायणपुर: महिला को कांवड़ में बैठाकर दो किलोमीटर चले स्वास्थ्यकर्मी, कीचड़ की वजह से नहीं पहुंच सकी एंबुलेंस

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से डॉक्टर नदारद: इतने में भी घायल महिला की परेशानी खत्म नहीं हुई, क्योंकि कुन्नी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोई भी डॉक्टर डयूटी पर नहीं था. डॉक्टर बैजनाथ कुर्रे ड्यूटी से नदारद थे. जिसके बाद परिजन घायल महिला को लेकर आनन फानन में मेडिकल कॉलेज अस्पताल अम्बिकापुर पहुंचे, जहां घायल महिला को भर्ती कर दिया गया है. यहां डॉक्टर उसका इलाज कर रहे हैं.

सरगुजा में बुुनियादी सुविधाओं की कमी: लखनपुर अम्बिकापुर विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा है. यहां से विधायक प्रदेश के उप मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव हैं. बावजूद इसके क्षेत्र के लोगों को सड़क और अस्पताल में इलाज का आभाव देखने को मिला. अगर लापरवाही हुई है, तो देखना होगा कि उप मुख्यमंत्री इस मामले में क्या संज्ञान लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details