दिल्ली

delhi

AMU टीचर्स चुनाव: पहली बार अध्यक्ष बनेगी कोई महिला, सौ साल के इतिहास में दो हिंदू सदस्य चुने गए

By

Published : Sep 14, 2022, 1:08 PM IST

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय शिक्षक एसोसिएशन (aligarh muslim university teachers association election) का चुनाव गुरुवार को होना है. वहीं इस चुनाव में एक इतिहास भी बनेगा. पहली बार कोई महिला अध्यक्ष चुना जाएगी. यहीं नहीं सौ साल के इतिहास में दो हिंदू सदस्य भी चुने जाएंगे.

etv bharat
AMU टीचर्स चुनाव

अलीगढ़: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय शिक्षक एसोसिएशन चुनाव (aligarh muslim university teachers association election) के इतिहास में पहली बार एक महिला प्रोफेसर अध्यक्ष बनेगी. इतिहास विभाग की प्रोफेसर चांदनी बी टीचर्स एसोसिएशन की निर्विरोध अध्यक्ष चुनी जाएंगी. इसके साथ ही सौ साल के इतिहास में पहली बार हिंदू समुदाय के दो शिक्षक भी टीचर्स एसोसिएशन के सदस्य चुने जाएंगे. हालांकि, गुरुवार को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (अमुटा) का चुनाव होना है.

एएमयू टीचर्स एसोसिएशन के मुख्य चुनाव अधिकारी प्रोफेसर मुजाहिद बेग ने बताया कि अमूटा चुनाव (aligarh muslim university teachers association election) में अध्यक्ष पद के लिए एकमात्र प्रत्याशी के रूप में प्रोफेसर चांदनी बी ने नामांकन किया था. वहीं, दूसरा नामांकन न होने पर उन्हें निर्विरोध अध्यक्ष घोषित किया गया है. एसोसिएशन के एग्जीक्यूटिव सदस्य में डॉ. पंकज प्रकाश और डॉ. योगेश कुमार यादव को चुना गया है. यह पहली बार हुआ है कि हिंदू टीचर सदस्य बने हैं. इसके साथ ही सचिव पद पर डॉ अशरफ मतीन व औबेद अहमद सिद्धिकी और संयुक्त सचिव पद के लिए डॉ. सादबिन जावेद और डॉ. जमील अहमद चुनाव मैदान में हैं. गुरुवार को इसके लिए मतदान होगा. इसमें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से करीब 1500 से अधिक शिक्षक मतदान करेंगे.

यह भी पढ़ें:लोकसभा चुनाव 2024 के लिए रणनीति बना रहे हैं अखिलेश यादव, संगठन पर पूरा फोकस

हालांकि, एएमयू टीचर्स एसोसिएशन के चुनाव पर सवाल उठाए गए हैं. चुनाव में मानकों की अनदेखी की गई है. हालांकि, इस पर कोई खुलकर नहीं बोल रहा है. वहीं, मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. मुजाहिद बेग ने कहा कि नियमानुसार शिक्षकों के चुनाव कराएं जा रहे हैं. इसमें किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए. कोरोना काल के बाद एएमयू में शिक्षकों के चुनाव कराए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details