दिल्ली

delhi

ज्ञानवापी के बाद अब मथुरा की शाही ईदगाह के सर्वे की मांग, एक जुलाई को होगी सुनवाई

By

Published : May 17, 2022, 9:34 PM IST

काशी में ज्ञानवापी मस्जिद के बाद अब मथुरा की शाही ईदागाह के सर्वे की मांग तेज हो गई है. इस मामले में कोर्ट ने केशव कटरा के अधिवक्ता पक्ष की याचिका को स्वीकार कर लिया है. मामले में अगली सुनवाई एक जुलाई को होगी.

etv bharat
मथुरा की शाही ईदागाह

मथुरा:वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के बाद अब मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इसी कड़ी में वादी केशव कटरा के अधिवक्ता ने मंगलवार को जनपद के सिविल जज सीनियर डिविजन की कोर्ट में एक बार फिर शाही ईदगाह मस्जिद का सर्वे कराने को लेकर एक और प्रार्थना पत्र न्यायालय में दाखिल किया. इसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है. अब इस प्रार्थना पत्र पर अगली सुनवाई एक जुलाई को तय की गई है.

शाही ईदगाह मस्जिद परिसर को सील करने की मांग :मथुरा के सिविल जज सीनियर डिविजन की कोर्ट में मंगलवार को वादी पक्ष के अधिवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह ने प्रार्थना पत्र देते हुए कहा कि हिंदुओं के पूजनीय शेषनाग की आकृति शाही ईदगाह मस्जिद के पिलर पर अंकित है. उसे मिटाने का प्रयास किया जा रहा है. इसलिए उस परिसर को सील कर दिया जाए. साथ ही कोर्ट कमिश्नर नियुक्त करके शाही ईदगाह मस्जिद का सर्वे किया जाए.

अधिवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह.

यह भी पढ़ें-महिला की हत्या कर शव सड़क पर फेंका, इलाके में दहशत

आखिर क्यों हो रही मांग :दरअसल, मुगल शासक औरंगजेब द्वारा मंदिरों को तोड़कर अवैध मस्जिदों का निर्माण कराया गया था. वहीं, जब काशी में ज्ञानवापी क्षेत्र का सर्वे होने के बाद विशाल शिवलिंग निकलने की सूचना लगी तो मथुरा में भी शाही ईदगाह मस्जिद परिसर का सर्वे कराने की मांग तेज होने लगी है. इस दौरान दावा किया जा रहा है कि शाही ईदगाह मस्जिद परिसर के नीचे भगवान श्री कृष्ण का मूल विग्रह मंदिर दबा हुआ है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details