दिल्ली

delhi

उत्तराखंड की 11 साल की दीपा PM मोदी के साथ करेगी योग, राष्ट्रीय योग ओलंपियाड में बनाई जगह

By

Published : Jun 18, 2022, 7:04 PM IST

Updated : Jun 18, 2022, 7:35 PM IST

नैनीताल की 11 साल की दीपा गिरि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी के साथ योग करेगी. दीपा ने राज्य स्तरीय योग ओलंपियाड में बेहतरीन प्रदर्शन कर राष्ट्रीय योग ओलंपियाड में जगह बनाई है. वो योग के क्षेत्र में ही करियर बनाना चाहती है.

International Yoga Day
राष्ट्रीय योग ओलंपियाड में 11 साल की दीपा ने बनाई जगह.

देहरादून: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तराखंड के नैनीताल की छात्रा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ योग करती नजर आएगी. नैनीताल के तल्ला कृष्णापुर क्षेत्र की निवासी 11 साल की दीपा का चयन राष्ट्रीय योग ओलंपियाड के लिए हुआ है. 21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दिल्ली में ये ओलंपियाड होना है, जिसमें पीएम मोदी भी मौजूद रहेंगे. दीपा के चयन से क्षेत्र में खुशी की लहर की है. दीपा अपनी प्रशिक्षक कंचन रावत व परिजनों के साथ दिल्ली रवाना हो गई है. दीपा के साथ ही राज्य की 15 छात्राओं का भी चयन हुआ है.

हाईकोर्ट महाधिवक्ता कार्यालय नैनीताल में माली के पद पर कार्यरत किशन गिरि की बेटी दीपा का चयन अंडर-14 राष्ट्रीय योग ओलंपियाड के लिए हुआ है. दीपा की मां कमला गृहणी हैं. घर में तीन बहनों में सबसे छोटी दीपा अटल उत्कृष्ट राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में कक्षा 6 की छात्रा है. स्कूल की प्रधानाचार्य सावित्री दुग्ताल ने बताया की दीपा 9 साल की उम्र से ही योग कर रही है. भविष्य में योग के क्षेत्र में ही वो करियर बनाना चाहती है. प्रिसिंपल ने बताया कि, कॉलेज की प्रशिक्षक कंचन रावत ने ही दीपा की योग्यता देखकर उसे योग के लिए प्रेरित किया.

नैनीताल की रहने वाली हैं नन्ही दीपा.

दीपा ने जीजीआईसी धौलाखेड़ा हल्द्वानी में एनसीईआरटी की ओर से आयोजित राज्य स्तरीय योग ओलंपियाड में हिस्सा लिया था. यहां अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से दीपा ने राष्ट्रीय योग ओलंपियाड में जगह बनाई. वहीं, प्रधानमंत्री मोदी के साथ योग करने की खबर के बाद से ही दीपा का पूरा परिवार बेहद उत्साहित है. दीपा की इस उपलब्धि पर सावित्री दुग्ताल, कंचन रावत के साथ ही दीपा के पूर्व स्कूल छावनी प्राथमिक पाठशाला की प्रधानाध्यापिका हेमा कांडपाल, मनोज मैठाणी आदि ने खुशी व्यक्त की है.
इसे भी पढ़ें-अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: मालवीय घाट पर भी होगा कार्यक्रम, गंगा सभा देगी संदेश

इस साल 2022 योग दिवस की थीम है- मानवता के लिए योग. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में खुद बताया था कि योग दिवस की ये थीम काफी सोच विचार करने के बाद रखी गई है. कोविड महामारी के दौरान योग के कारण काफी कष्ट कम हुए हैं. इस बार की थीम से संदेश है कि, मानवता की भावना के साथ योग लोगों को दया व करुणा का भाव भी सिखाएगा.

उत्तराखंड के 75 हेरिटेज स्थल पर आयोजित होंगे कार्यक्रम:इस साल आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रदेश की 75 हेरिटेज स्थलों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही आयुष मंत्रालय भारत सरकार ने नैनीताल, केदारनाथ धाम एवं हरकी पैड़ी, हरिद्वार को राष्ट्रीय महत्व के उन 75 विशिष्ट स्थलों में चयनित किया है, जिनमें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम भारत सरकार के स्तर से आयोजित किया जाएगा.

योगासन करती दीपा.

इसके अलावा आयुष और स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित किए गए सभी हेल्थ और वेलनेस केंद्रों में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन कराए जाने के निर्देश दिए हैं. उधर, प्रधानमंत्री मोदी ने देश के सभी ग्राम प्रधानों के लिए संदेश जारी किया है. उस संदेश को आयुष चिकित्सालयों के माध्यम से सभी ग्राम प्रधानों तक पहुंचाने और सभी हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों में 21 जून को आयोजित होने वाले कार्यक्रम में ग्राम प्रधानों को अनिवार्य रूप से आमंत्रित किए जाने के निर्देश हैं.
इसे भी पढ़ें-हिमवीरों ने 22 हजार फीट की ऊंचाई पर किया योग अभ्यास, दिखा भारतीय जवानों का हौसला

उत्तराखंड में 75 चिन्हित स्थल: 75 चिन्हित स्थलों में अल्मोड़ा के 7, बागेश्वर के 5, चमोली में 5, चंपावत में 5, देहरादून में 8, हरिद्वार में 8, नैनीताल में 8, पौड़ी में 6, पिथौरागढ़ में 6, रुद्रप्रयाग में 5, उधमनगर में 5 और उत्तरकाशी में 6 स्थल चिन्हित किए गए हैं. साथ ही जिनमें 21 जून को योग सत्र आयोजित कराए के लिए आयुर्वेद विभाग से नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं.

सीएम पुष्कर सिंह धामी भी करेंगे प्रतिभाग: 21 जून को परमार्थ निकेतन में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग करेंगे. इस कार्यक्रम में दो हजार से अधिक प्रतिभागी शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न योग संस्थान स्थान, यथा भारतीय योग संस्थान, आर्ट ऑफ लिविंग, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट और उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय भी प्रतिभाग करेंगे.

Last Updated : Jun 18, 2022, 7:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details