दिल्ली

delhi

Karnataka Cash for ticket case : सीसीबी ने 2 करोड़ का सामान, सोने के आभूषण और 76 लाख रुपये जब्त किए

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 21, 2023, 7:47 PM IST

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान टिकट दिलाने का वादा करके व्यवसायी से करोड़ों की धोखाधड़ी की गई थी. इस मामले में सीसीबी पुलिस 8 आरोपियों से पूछताछ कर रही है. पुलिस आयुक्त बी. दयानंद ने कहा कि अधिकारियों ने 2 करोड़ रुपये का कीमती सामान, सोने के आभूषण और 76 लाख रुपये जब्त किए.

Police Commissioner B Dayanand
पुलिस आयुक्त बी. दयानंद

बेंगलुरु:इस साल के शुरू में हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान टिकट दिलाने का वादा करके व्यवसायी से धोखाधड़ी के मामले में 8 आरोपियों से पूछताछ की जा रही है (Karnataka Cash for ticket case). सीसीबी जांचकर्ता पूछताछ कर रहे हैं. सीसीबी ने हिरेहदागली स्थित हलश्री मठ जाकर 56 लाख रुपये जब्त किए.

मामले को लेकर सिटी पुलिस कमिश्नर बी दयानंद (Police Commissioner B Dayanand) ने टिप्पणी की कि धोखाधड़ी मामले में अब तक कुल आठ आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. उन्हें पुलिस हिरासत में ले लिया गया और आगे की पूछताछ की गई. आरोपी चैत्र कुंदापुर के पास से 2 करोड़ रुपये नकद, सोने के आभूषण और कार जब्त की गई. साथ ही मठ में हलश्री के पास से 56 लाख और संबंधित व्यक्ति के पास से 20 लाख की रकम बरामद की गई. मामले को लेकर सीसीबी ने प्रणव प्रसाद, थिप्पेस्वामी समेत चार लोगों को नोटिस दिया है और इसी के तहत प्रणव सुनवाई में शामिल हुए हैं.

गौरतलब है कि प्रणव ने कल मठ में पैसे पहुंचाने को लेकर एक वीडियो बनाया था. उस वीडियो में प्रणव ने बताया था कि, आरोपी अभिनव हलश्री कार ड्राइवर राजू ने उसे 56 लाख रुपये हलश्री मैट को देने के लिए दिए थे. बाद में उन्होंने सीसीबी को भी इसकी जानकारी दी.

दूसरी ओर, अदुगोडी टेक्निकल सेंटर में मुकदमे का सामना कर रहे हलश्री को टिकट उपलब्ध कराने के लिए व्यवसायी गोविंदा बाबू पुजारी से 1.50 करोड़ रुपये मिले थे. इसमें से 56 लाख रुपये नकद जब्त किए गए. दसियों एकड़ जमीन 21 लाख में लीज पर दी गई. इसकी जानकारी जुटाकर संबंधित व्यक्ति से 21 लाख रुपए जब्त कर लिए गए हैं. बाकी पैसा कहां है? क्या पैसा किसी और के माध्यम से निवेश किया गया है? इस संबंध में अधिकारियों द्वारा स्वामीजी से आगे की पूछताछ की जा रही है.

आरोपी का बैंक खाता फ्रीज, कार जब्त:सीसीबी पुलिस ने विधानसभा चुनाव में भाजपा के एक उम्मीदवार को टिकट दिलाने की बात कहकर करोड़ों रुपये हड़पने वाले आरोपियों की संपत्ति की तलाशी की प्रक्रिया जारी रखी. आरोपी के बैंक खाते में जमा राशि और कार जब्त कर ली गई. शनिवार को 81 लाख कैश जब्त किया गया. बाद में आरोपी के एफडी खाते में कुल 1.08 करोड़ रुपये जमा मिले. सीसीबी अधिकारियों ने बताया कि बैंकों के माध्यम से जमा का कारोबार निलंबित कर दिया गया है.

चैत्र कुंदापुर, श्रीकांत और अन्य आरोपियों ने शिकायतकर्ता गोविंदा बाबू पुजारी से प्राप्त 3.50 करोड़ रुपये साझा किए. आरोपियों ने कई जगह पैसा निवेश किया था. इस प्रकार, रविवार को बागलकोट, कुंदापुर और अन्य स्थानों के बैंकों में जहां उनके खाते हैं, तलाशी ली गई. आरोपियों ने धोखाधड़ी कर एक कीमती कार खरीदी थी.

ये भी पढ़ें

सीसीबी की बेंगलुरु जेल समेत नौ स्थानों पर छापेमारी, 76 लोग हिरासत में

ABOUT THE AUTHOR

...view details