दिल्ली

delhi

74th Republic Day: गुजरात के पोरबंदर में समुद्र में किया गया ध्वजारोहण, शौर्य के साथ देशभक्ति का इजहार

By

Published : Jan 26, 2023, 3:59 PM IST

गुजरात के पोरबंदर में समुद्र के बीच में ध्वजारोहण करके देशभक्ति का इजहार किया गया. यहां हर साल स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल यह आयोजन किया जाता है. यहां श्रीराम सी-स्विमिंग क्लब समुद्र में इस साहसिक भावना के साथ देशभक्ति का इजहार करता है.

Flag hoisting done at sea in Porbandar
पोरबंदर में समुद्र में किया गया ध्वजारोहण

पोरबंदर में समुद्र में किया गया ध्वजारोहण

पोरबंदर: गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय पर्व पर देश भर के स्कूलों, कॉलेजों और सहकारी कार्यालयों में भारतीय नागरिकों ने ध्वज को सलामी देकर राष्ट्र के प्रति अपने प्रेम का इजहार किया. लेकिन हर साल गुजरात के पोरबंदर में एक अनोखे तरीके से ध्वजारोहण किया जाता है. यहां श्रीराम सी-स्विमिंग क्लब समुद्र में साहसिक भावना के साथ देशभक्ति का इजहार करता है. पोरबंदर समुद्र में श्री राम सी-स्विमिंग क्लब के सदस्य हर साल 15 अगस्त और 26 जनवरी को समुद्र के बीच में ध्वजारोहण करते है.

इस ध्वजारोहण को देखने के लिए काफी संख्या में लोग जुटते हैं. पोरबंदर श्री राम सी-स्विमिंग क्लब मैराथन दौड़ और स्विमिंग सहित साहसिक समर्थन के साथ राष्ट्रीय स्तर की तैराकी प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है. हाल ही में एक स्विम थॉन आयोजित किया गया था. विजेताओं को श्रीराम सी-स्विमिंग क्लब की ओर से गुरुवार को पुरस्कार वितरित किए गए. पोरबंदर में आयोजित समुद्र में श्रीराम सी-स्विमिंग क्लब के सदस्यों ने ध्वजारोहण किया.

खास बात यह है कि इस साहसिक कार्य से महिलाएं, बच्चे और विकलांग भी दूर नहीं हैं. पोरबंदर में रहने वाले अभय दत्तानी विकलांग होने के बावजूद भी सालों से स्विमिंग कर रहे हैं और शारीरिक रूप से फिट हैं. लोगों को स्विमिंग करने का संदेश भी भेजा गया. अभय दत्तानी के पिता ने भी बताया कि विकलांग होने के बावजूद अभय की तैराकी में रुचि है और पिता-पुत्र दोनों साथ तैरते हैं.

पढ़ें:74th Republic Day 2023: हर रंग कुछ कहता है, आइये जानें क्या कहते हैं तिरंगे के तीनों रंग

उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण कर गौरवान्वित महसूस किया. इसके अलावा क्लब की हंसाबेन ने कहा कि वे हर साल समुद्र के बीच में झंडा फहराती हैं और इसी साहसिक भावना से उन्होंने कई महिलाओं को भी उद्यम करने का संदेश दिया है. क्लब के अध्यक्ष दिनेश परमार ने बताया कि साहसिक कार्य के साथ देशभक्ति की भावना जागृत करने के उद्देश्य से इस ध्वज को सलामी दी जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details