दिल्ली

delhi

Corona In Bihar: बिहार में कोरोना से पहली मौत, गया में कोरोना पॉजिटिव महिला ने तोड़ा दम

By

Published : Apr 8, 2023, 9:07 AM IST

Updated : Apr 8, 2023, 1:36 PM IST

बिहार में कोरोना का कहर एक बार फिर से दिखने लगा है. शुरुआती कोविड-19 में भी गया हॉटस्पॉट रहा था और सैकड़ों लोगों की मौतें हुई थीं. अब जब कोरोना का संक्रमण फिर फैल रहा है तो गया जिले में कोविड-19 के केस बढ़ने लगे हैं. इस बीच शुक्रवार को एक महिला की मौत हो गई.

बिहार में कोरोना से पहली मौत
बिहार में कोरोना से पहली मौत

गयाःबिहार के गया में मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती जहानाबाद के मखदुमपुर की रहने वाली 70 वर्षीय महिला की शुक्रवार को कोरोना से मौत हो गई है. जानकारी के अनुसार महिला को 3 दिन पहले ही इलाज के लिए गया के जयप्रकाश नारायण अस्पताल में लाई गई थी. उसे सांस फूलने की बीमारी थी. अस्पताल में आरटीपीसीआर की जांच हुई तो कोरोना पॉजिटिव आया. इसके बाद उसे कोरोना के इलाज के लिए मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

ये भी पढ़ेंःBihar Corona Update: बिहार में कोरोना की रफ्तार बढ़ी, 20 नए मरीज मिलने से हड़कंप

गया में 2 साल बाद कोरोना से पहली मौत: आपको बता दें कि 2 साल बाद कोरोना से मौत का यह पहला केस सामने आया है. इस संबंध में सिविल सर्जन रंजन कुमार सिंह ने बताया कि करुणा संक्रमण से एक मरीज की मौत हुई है. मृतका मखदुमपुर की थी. 3 दिन पहले उसे जेपीएन में भर्ती कराया गया था, जहां कोरोना पॉजिटिव चिन्हित किया गया था. इसके बाद मेडिकल में इलाज को भर्ती कराया गया था. उन्होंने ये भी बताया कि गया में अभी 8 कोविड के मरीजों का इलाज किया जा रहा है.

"महिला को 3 दिन पहले ही मखदुमपुर से गया लाया गया था. मौत के बाद कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. अब 8 कोविड के मरीजों का इलाज किया जा रहा हैं, उनका इलाज घर पर ही रखकर किया जा रहा है"- रंजन कुमार सिंह, सिविल सर्जन

बिहार में बढ़ें कोरोना के मामलेःआपको बता दें कि भारत में एक बार फिर से कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है. अब बिहार भी इससे अछूता नहीं है. बिहार में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 76 हो गई है. बताया जाता है कि एक महीने पहले प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या एक से घटकर शून्य पर आ गई थी. वहीं, 2 हफ्ते से कोरोना के नए मामलों में इजाफा हुआ है. हर दिन नए मामलों की संख्या पिछले दिन का रिकॉर्ड तोड़ रही हैं.

नीतीश ने केंद्र से की वैक्सीन की मांग:बिहार में एक ओर जहां कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से वैक्सीन की मांग कर दी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में एक सप्ताह पहले तक कोरोना की वैक्सीन लोगों को लगाई जा रही थी. अभी वैक्सीन खत्म हो गया है जिसके कारण वैक्सीनेशन नहीं हो रहा है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को चाहिए कि वो जल्दी से जल्दी वैक्सीन उपलब्ध कराये ताकि वैक्सीनेशन भी चलता रहे. जितना जल्द वैक्सीन उपलब्ध होगा उतना ही अच्छा होगा.

''कोरोना की प्रतिदिन की रिपोर्ट मेरे पास आती है. बिहार में अभी भी कोरोना को लेकर टेस्टिंग प्रतिदिन हो रही है. देश में 10 लाख की आबादी पर कोरोना की औसत जांच 6 लाख के करीब है जबकि बिहार का 8 लाख से ज्यादा है. बिहार में निरंतर काफी जांच की जाती है. कोरोना संक्रमण के कोई मामले सामने नहीं आने के बावजूद कोरोना की जांच लगातार होती रहती है. सभी जगहों पर कोरोना की जांच कराते रहने का हमने पहले से ही निर्देश दिया हुआ है. इधर कोरोना संक्रमण पटना समेत कई जिलों में बढने लगा है. इसको लेकर सभी को अलर्ट रहना है.'' - नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार

कोरोना को लेकर सरकार की पूरी तैयारी:सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार में कोरोना संक्रमण के कारण दो लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसको लेकर सरकार की पूरी तैयारी है. किसी को कोई दिक्कत नहीं होगी. वर्ष 2020 में कोरोना के शुरू से लेकर आजतक की कोरोना की प्रतिदिन की रिपोर्ट मेरे पास है. कोरोना से मृत्यु होने पर उनके आश्रितों को बिहार सरकार 4 लाख रुपये देती है.

Last Updated :Apr 8, 2023, 1:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details