दिल्ली

delhi

आयरन की गोली खाना स्कूली बच्चों को पड़ा महंगा, 60 बच्चों की बिगड़ी तबीयत

By

Published : Aug 6, 2023, 11:06 AM IST

60 children sick in Pauri पौड़ी के राजकीय इंटर कॉलेज कोचियार में स्कूली बच्चे आयरन की फोलिक एसिड गोलियां खाने के बाद बीमार पड़ गए हैं. हालांकि अब बच्चों को उपचार देने के बाद उनकी स्थिति ठीक है.

Etv Bharat
Etv Bharat

पौड़ी: नैनीडांडा ब्लॉक अंतर्गत आने वाले राजकीय इंटर कॉलेज कोचियार में स्कूली बच्चों को आयरन की फोलिक एसिड गोलियां खानी महंगी पड़ गईं. दरअसल छात्राओं के फोलिक एसिड की दवा देते ही उनकी तबीयत बिगड़नी शुरू हो गई. पहले तो कुछ बच्चों को पेटदर्द व सिरदर्द की शिकायत हुई, लेकिन देखते ही देखते 60 बच्चों की तबियत बिगड़ने लगी. जिससे स्कूल प्रबंधन के हाथ पैर फूल गए.

आयरन की गोली खाना स्कूली बच्चों को पड़ा महंगा

स्कूल के शिक्षकों ने इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी. जिसके बाद डॉक्टरों की टीम स्कूल पहुंची. डॉक्टरों ने बच्चों का तत्काल उपचार शुरू किया. जिसके बाद स्थिति नियंत्रण में आ सकी. हालांकि इसके बाद भी कुछ बच्चों की तबियत में सुधार नहीं हुआ. जिसके बाद 8 बच्चों को 108 एम्बुलेंस की मदद से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नैंनीडांडा व धुमाकोट पहुंचाया गया, जहां सभी बच्चों की स्थिति अब बेहतर बताई जा रही है. साथ ही डॉक्टरों द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य की निगरानी भी की जा रही है.

आयरन की गोली खाने से 60 बच्चों की बिगड़ी तबीयत

ये भी पढ़ें:Isometric Exercise : ये वाली एक्सरसाइज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में है मददगार

प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. आशुतोष तिवारी ने कहा कि बच्चों को उपचार देने के बाद उनकी स्थिति सामान्य है. वहीं, विद्यालय के प्रभारी प्रधानाचार्य चंद्रमोहन ध्यानी ने बताया कि दवाएं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुहैया कराई गई थी. जिसमें स्कूल के 6 से लेकर 12वीं तक के 140 बच्चों को आयरन की फोलिक एसिड की गोलियां दी गई. अधिकांश बच्चों को दवा से कोई दिक्कत नहीं हुई, जबकि 60 बच्चों की तबियत इससे खराब हुई है. उन्होंने बताया कि मेडिकल टीम को सूचित करने के बाद बच्चों का उपचार किया गया. अब सभी बच्चे सामान्य हैं और इस संबंध में अभिभावकों को सूचना दे दी गई है.

ये भी पढ़ें:सबसे ज्यादा जानलेवा है फेफड़े का कैंसर, तुरंत कराएं इलाज अगर दिखाई दें ये लक्षण

ABOUT THE AUTHOR

...view details