दिल्ली

delhi

जानिए मेरा राशन एप के क्या हैं फायदे

By

Published : Apr 12, 2021, 4:56 PM IST

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार अब तक पांच लाख से ज्यादा लोगों ने मेरा राशन एप डाउनलोड किया है. राशन कार्ड होल्डर्स इस एप के जरिए अपने सुझाव भी साझा कर सकते हैं. एप के माध्यम से बुक कर राशन अपने घर पर मंगा सकते हैं.

मेरा राशन ऐप का लाभ
मेरा राशन ऐप का लाभ

नई दिल्ली : केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार 12 मार्च 2021 को लॉन्च होने के बाद से अब तक पांच लाख से ज्यादा लोगों ने मेरा राशन एप डाउनलोड किया है. मेरा राशन मोबाइल एप एंड्रॉयड आधारित मोबाएल एप है. वर्तमान में यह हिंदी और अंग्रेजी में है. जल्दी इसे 14 भाषा में उपलब्ध कराया जाएगा. इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

एप प्रवासी आबादी के लिए हो रहा लाभकारी साबित
एप को डाउनलोड करने के बाद राशनकार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगिन करना होगा. इसके बाद इस एप से देश में किसी भी राज्य की दुकान से राशन ले सकते हैं. यह एप भारत सरकार द्वारा शुरू की गई वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का हिस्सा है. यह एप प्रवासी आबादी के लिए लाभकारी साबित हो रहा है. जो काम के लिए एक जगह से दूसरी जगह जाते रहते हैं. इस एप का लाभ 32 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को मिल रहा है. एप के माध्यम से यह भी पता चलेगा की कब-कब एवं किस दुकान से राशन लिया गया है. इस एप के जरिए सबसे नजदीकी दुकान की भी जानकारी मिलेगी. इस एप के जरिए राशन पाने वाले लोगों को मोबाइल पर ही राशन वितरण से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी. राशन कार्ड होल्डर्स इस एप के जरिए अपने सुझाव भी साझा कर सकते हैं. एप के माध्यम से राशन अपने घर पर मंगा सकते हैं.

पढ़ें : दिल्ली, बंगाल समेत चार राज्यों में लागू नहीं हुई 'वन नेशन-वन राशन कार्ड' स्कीम

ONORC (वन नेशन वन राशन कार्ड) योजना का हिस्सा है यह एप

बता दें वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के 81 करोड़ लाभार्थी देशभर में कहीं भी सरकारी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं. एक ही राशन कार्ड देशभर में मान्य होगा. इस योजना का लाभ देने के लिए लाभार्थियों का राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक किया जाता है. जिन राज्यों में योजना लागू हुई है वहां PDS दुकानों पर E-POS मशीनें लगाई गई हैं. 'एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड' योजना के तहत PDS लाभार्थियों की पहचान उनके आधार कार्ड पर इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल (E- POS) से की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details