दिल्ली

delhi

MP: 17वें प्रवासी भारतीय दिवस 2023 की हुई शुरुआत, कल सम्मेलन में शामिल होंगे PM मोदी

By

Published : Jan 8, 2023, 12:55 PM IST

मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर में आज मुख्यमंत्री शिवराज ने ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में 'युवा प्रवासी भारतीय दिवस' का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया. इस 3 दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन में कल यानि 9 जनवरी को पीएम मोदी भी (Pravasi Bhartiya Sammelan) शिरकत करेंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

इंदौर में आज से प्रवासी भारतीय सम्मेलन

इंदौर।देश के 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन शुरुआत आज इंदौर में समारोह के साथ हुई है. सम्मेलन में देश भर से बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय पहुंचे हैं, जिन्होंने भारत के 7 नए माहौल में निवेश की संभावनाएं जताई है. कार्यक्रम के पहले सत्र में गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली, सुरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी और ऑस्ट्रेलिया की सांसद जैनटा मेकरेनहास आदि ने मध्यप्रदेश के साथ नए व्यावसायिक संबंधों के लिए प्रवासी भारतीय सम्मेलन को मील का पत्थर बताया है. पहले दिन के कार्यक्रम में मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत केंद्रीय युवा एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, विदेश मंत्री एस जयशंकर और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री निशीथ प्रमाणिक आदि भी शामिल हुए. बता दें कि 9 जनवरी यानि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन (Pravasi Bhartiya Sammelan) का शुभारंभ करने इंदौर आएंगे, इसके अलावा सम्मेलन के समापन सत्र में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु शिरकत करेंगी.

17वें प्रवासी भारतीय दिवस 2023 की हुई शुरुआत

ये है भारतीय मेधा और विश्वसनीयता:इंदौर के ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में सम्मेलन की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन के साथ शुरू हुई, इस दौरान उन्होंने मध्यप्रदेश में निवेश के साथ विश्वास और भविष्य के विकास आधारित फैसलों पर आगे बढ़ने का आह्वान किया.'युवा प्रवासी भारतीय दिवस' के शुभारंभ पर सीएम शिवराज ने कहा कि, "भारत के युवा नवाचार कर रहे हैं, अगर आप गूगल माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, एडोब ,आईबीएम, मास्टरकार्ड जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के ऑफिस में देखेंगे तो केवल भारतीय ही भारतीय नजर आएंगे. यह भारतीय मेधा और विश्वसनीयता है. मध्यप्रदेश टाइगर स्टेट, लेपर्ड स्टेट, वल्चर स्टेट है और अब तो मध्यप्रदेश चीता स्टेट भी है. भारत के युवा नये-नये आयडियाज के साथ कार्य कर रहे हैं, आयडिया को सफल बनाने के लिए रोडमैप और उस पर चलने के लिए परिश्रम, नदी की विपरीत दिशा में चलने का साहस, ये करना पड़ता है, तब सफलता मिलती है. हर कंपनी के डेवलपमेंट से लेकर बोर्ड रूम में भारतीय आसीन है. हमें गर्व होता है सुंदर पिचाई, सत्या नडेला, शांतनु नारायण, अरविंद कृष्णा, इंदिरा नूरी सहित अनेकों नाम हैं जिन्होंने सफलता के नए आयाम रचने का काम किया है. आगे बढ़ने के लिए इनोवेशन के साथ टेक्नोलॉजी भी जरूरी है, भारत के प्रवासी युवाओं ने अपनी प्रतिभा के दम पर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना लोहा मनवाया है. कई जगह ऐसी स्थिति निर्मित हो गई है कि यदि भारतीय न हों तो काम ही ठप हो जाए."

Pravasi Bhartiya Sammelan: इंदौर में फुटपाथ पर बना तिरंगा, दीवार बनाकर ढकी जा रहीं झुग्गी-झोपड़ियां.. देखें VIDEO

भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप्स नेशन:बता दें कि ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित युवा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को विदेश मंत्री एस जयशंकर, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने संबोधित किया. इस दौरान अनुराग ठाकुर ने कहा कि, "80 हजार से ज्यादा स्टार्टअप्स के साथ आज भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप्स नेशन है. जब दुनिया कोरोना से लड़ रही थी तो भारत के युवा आपदा को अवसर में बदलकर यूनिकॉर्न बना रहे थे. वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि,"जैसा कि भारत ने स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे किए हैं और अगले 25 वर्षों के लिए तैयारी कर रहा है, यह एक ऐसा युग है जहां हम अपनी संभावनाओं के बारे में अधिक आश्वस्त हैं. हम अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ और अधिक घनिष्ठता से जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं."

सीएम ने मेहमानों के साथ की वन टू वन चर्चा:इसके अलावा मध्यप्रदेश के मुखिया शिवराज ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होने आए अलवोस्टा कंपनी के सीईओ साजन लतीफ और गल्फ इंडिया कंसल्टेंट के संस्थापक व सीईओ डॉ विनोद तिवारी से वन टू वन बैठक कर मध्यप्रदेश में निवेश के संबंध में चर्चा की. सीएम ने बताया कि, "वन टू वन मीटिंग के दौरान साजन लतीफ जी ने मध्यप्रदेश में सूचना और प्रौद्योगिकी, चिकित्सा पर्यटन, कार्गो शिपिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में निवेश में अपनी रुचि बताई."

ABOUT THE AUTHOR

...view details